वार्ता:जयशंकर प्रसाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ जयशंकर प्रसाद लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

निधन की तिथि[संपादित करें]

आईपी द्वारा इस लेख में निधन तिथि बदली गयी थी। खोज करने पर १४ जनवरी १९३७ और १४/१५ नवम्बर १९३७ दोनों के लिए परिणाम मिल रहे हैं। कृपया विश्वसनीय स्रोत खोजने और सही तिथि निर्धारित करने में सहायता करें। --SM7--बातचीत-- 05:59, 5 फरवरी 2017 (UTC)

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रकाशित(1975) एवम इंटर के पाठ्यक्रम में निर्धारित पुस्तक में जय शंकर की मृत्यु वर्ष का ही उल्लेख है जिससे यह प्रतीत होता है कि मृत्यु की तिथि पर विवाद है। यही स्थिति इन्टरनेट में देखने से मिल रही है। चित्रा प्रकाशन मेरठ से प्रकाशित और ड़ॉ गिरिराजशरण अग्रवाल द्वारा लिखित हिंदी सौरभ में 14 नवम्बर 1937
Jay Shankar (History)
को जय शंकर की मृत्यु की तिथि को माना है। हमारा यही परामर्श है कि जय शंकर की मृत्यु की तिथि हटाकर केवल नवम्बर 1937 ही लिखना उचित होगा। -- ए० एल० मिश्र (वार्ता) 09:45, 5 फरवरी 2017 (UTC)
हिन्दी समय: महात्मा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय के अभिक्रम: के अनुसार प्रसाद जी की निधन तिथि 14 जनवरी 1937, वाराणसी (उत्तर प्रदेश) है।आशीष भटनागरवार्ता 04:56, 6 फ़रवरी 2017 (UTC)
मुझे केवल निधन वर्ष लिखने का सुझाव ठीक लग रहा। अन्य सदस्यों की राय की प्रतीक्षा है। --SM7--बातचीत-- 12:58, 6 फ़रवरी 2017 (UTC)
पूर्ण तिथि हो तो यह और भी बेहतर है, क्योकि जयशंकर प्रसाद जी की सही पुण्य तिथि लोग जानना चाहेंगे जिससे वे उस दिन पर कोई कार्यक्रम कर सके । चूँकि अधिकतर लोग विकिपीडिया को विश्वसनीय स्रोत मानते है अतः थोड़ा अनुसंधान करके हमें सही तिथि देनी चाहिए ,जब तक सही तिथि नहीं मिल जाती है तब तक माह-वर्ष लिखना भी उचित होगा -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 15:57, 6 फ़रवरी 2017 (UTC)