वार्ता:ग्रैंड थेफ्ट ऑटो V

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ ग्रैंड थेफ्ट ऑटो V लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ
विकिपरियोजना वीडियो गेम्स
WikiProject iconयह लेख विकिपरियोजना वीडियो गेम्स के कार्य-क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जिसका उद्देश्य सहयोगात्मक प्रयास के साथ वीडियो गेम्स से सम्बंधित लेखों की विकिपीडिया कवरेज में सुधार करना है। यदि आप भाग लेना चाहते हैं, कृपया परियोजना पृष्ठ पर जाएँ, जहाँ आप वार्ता में शामिल हो सकते हैं और विषय से सम्बंधित कार्य सूची देख सकते हैं।
 
Other languages विकिपरियोजना अन्य भाषा निर्वाचित लेख अनुवाद ने ग्रैंड थेफ्ट ऑटो V की किसी विदेशी भाषा के निर्वाचित लेख के रूप में पहचान की है। अंग्रेज़ी विकिपीडिया से जानकारी के साथ आप इस लेख में सुधार करने में सक्षम हो सकते है।.
ग्रैंड थेफ्ट ऑटो V लेख का तथ्य विकिपीडिया के मुखपृष्ठ पर क्या आप जानते हैं भाग में 27 सितंबर, 2014 को प्रदर्शित हुआ।

लेख में मशीनी अनुवाद[संपादित करें]

लेख में अनेकों वाक्य ऐसे हैं जिन्हें समझना बहुत मुश्किल है अथवा शब्दावली का प्रयोग ढ़ंग से नहीं किया गया। पहली नज़र में देखने पर वो वाक्य मशीनी अनुवाद प्रतीत होते हैं जैसे:

  1. सैन एंड्रियास के काल्पनिक राज्य........उनके द्वारा डकैती करने के प्रयासों का अनुसरण करती हैं।
       इस वाक्य को सुधारने के लिए एक वाक्य के स्थान पर इसे टुकड़ों में विभक्त किया जा सकता है जिसमें प्रथम वाक्य में केवल उस काल्पनिक स्थान का उल्लेख हो जहाँ पर यह खेल आधारित है। दूसरे वाक्य में इसके कार्य का वर्णन किया जा सकता है।
  2. गेम तीसरे व्यक्ति के नजरिए से खेला जाता है
      यहाँ तीसरे व्यक्ति के नज़रिये के स्थान पर प्रथम पुरुष/मध्यम पुरुष/उत्तम पुरुष में से उपयुक्त शब्द का प्रयोग उचित है। इसके आगे वाले वाक्य का हाल भी यही है।
  3. खिलाड़ी मिशन पूरा करते हैं- अटल....
      वाक्य अपना वास्तविक अर्थ खो चुका है।

इसी तरह की त्रुटियाँ अन्य अनुभागों में भी शामिल हैं तथालेख में सामान्यतः ए/ये का प्रयोग गलत किया गया है। इस अवस्था में लेख को "क्या आप जानते हैं?" में प्रकाशित नहीं किया जा सकता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:51, 8 सितंबर 2014 (UTC)

संजीव जी, हिन्दी में पहली बार वीडियो गेम के बारे में लिख रहा था तो थोड़ा मशीनी अनुवाद इस्तेमाल किया था, मैंने ग़लतियाँ ठीक करी थी पर कुछ रह गई।
  1. ठीक कर दिया।
  2. "प्रथम पुरुष" जोड़ दिया।
  3. सही कर दिया।
मैने और भी ग़लतियाँ ठीक करने की कोशिश की हैं, और अब शायद सब कुछ ठीक हैं। "ए/ये का प्रयोग गलत किया गया है" इसका अर्थ मैं नहीं समझ पाया।--पीयूष मौर्यावार्ता 09:28, 8 सितंबर 2014 (UTC)
कृपया विवादास्पद वर्तनियाँ नामक नियमावली का अध्ययन करें। शायद कुछ सहायता मिले।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:52, 8 सितंबर 2014 (UTC)
मैं तो पहले से ही ऐसा करता आ रहा हूँ, आपने पहले तो कभी नहीं कहा ऐसा करने की। खैर मैंने विकिपीडिया:विवादास्पद वर्तनियाँ#ए और ये के आधार पर सुधार कर दिया। और सुधार हो तो बताए।--पीयूष मौर्यावार्ता 10:16, 8 सितंबर 2014 (UTC)
संजीव जी, कुछ और कमियाँ हो तो बताए, और अगर आपको लगता हैं कि अब ये "क्या आप जानते हैं?" में डालने योग्य हैं तो डाल दिया जाए।--पीयूष मौर्यावार्ता 11:15, 9 सितंबर 2014 (UTC)
थोड़ी प्रतीक्षा करो। "और" से पूर्व अल्पविराम मत लगावो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:30, 9 सितंबर 2014 (UTC)
ठीक है संजीव जी ध्यान रखा जाएगा।--पीयूष मौर्यावार्ता 12:35, 9 सितंबर 2014 (UTC)
संजीव जी, थोड़ा समय निकाल कर एक बार इसे पढ़ लीजिए और समीक्षा कर दीजिए।--पीयूष मौर्यावार्ता 11:08, 13 सितंबर 2014 (UTC)
संजीव जी, मुझे समझ में नहीं आ रहा है आपने इसे क्यों लटका रखा है। कोई कमी आपने बताई नहीं, मुझे आपके पास समय की कमी भी नहीं लग रही। आप कई टिप्पणी लिख रहे हो और छोटे-मोटे संपादन भी कर रहे हो। इसको पढ़ने में आपको 5 मिनट भी नहीं लगेंगे ये मैं कह सकता हूँ, मैंने इसमें कमियाँ देखने के लिए 25 वों बार पढ़ा है। मैंने इसे नामांकित करने से पहले, सब कुछ ठीक कर दिया था: अंग्रेज़ी विकि को श्रेय देना, संदर्भ सुधार, वगैरह-वगैरह। पहले ही कैटरीना कैफ़ निर्वाचित होने के लिए (या कहे समीक्षा होने के लिए) तरस रहा है। इसका हाल ऐसा न करे। ये लेख मेरे दिल के बेहद करीब है, आगे जाकर मैं इसे निर्वाचित लेख भी बनाऊँगा।--पीयूष मौर्यावार्ता 15:40, 16 सितंबर 2014 (UTC)

┌─────────────────────────────┘
@हिंदुस्थान वासी: क्या आपने अभी तक कोई भी समीक्षा पूर्ण की है?☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:15, 16 सितंबर 2014 (UTC)

संजीव जी, वो मैंने इसलिए पूरी नहीं करी है क्योंकि उसके जैसा हुक तो पहले से ही "लाइव" है। जब वो अलग-अलग विषय बन जाएगा (जैसा कि आपने कहा था) तो मैं ही उसे पूर्ण करूँगा। वो वैसे भी मेरे हिसाब से ठीक है, आपको ही उसका अनुवाद ठीक नहीं लग रहा है।--पीयूष मौर्यावार्ता 18:39, 16 सितंबर 2014 (UTC)
संजीव जी, मुझे आपसे ये उम्मीद नहीं थी। आप कोई उचित कारण दिये बिना इसे लटका रहे हो, फ़ालतू में। अगर आप इसके "मशीनी अनुवाद" को सही करने का टाइम ढूँढ रहे हो तो बस रहने दो! खाली आपकी हिन्दी ही अच्छी नहीं है। ये किसी भी हिन्दी जानने वाले को न समझ में आयें तो उसे हिन्दी ही नहीं आती। साफ़-साफ़ आसान हिन्दी इस्तेमाल करी है इसमें न कि बेवजह की संस्कृत जोड़ी है। पता नहीं क्या बात है, शायद नाराज़ हो मुझसे। आपको चीज़े लटकते हुए देखने की आदत है, आपके हुक महीनों से लटके हुए है तो दूसरों के क्यों लटका रहे हो। शायद आप मुझे मतलबी समझ रहे हो कि कैसे अपने हुक डलवाता जा रहा है और अपने बनाये हर लेख को नामांकित कर देता है। तो क्या इसमें विकिपीडिया का नुकसान है? कई लोग हिन्दी को तकनीकी भाषा नहीं समझते, एक सबसे मशहूर वीडियो गेम का लेख हिन्दी विकि के लिये नुकसानदायक है? बदले फायदा है, मुझे तो एक संदेश के अलावा कुछ नहीं मिलता! मुझे आप एक वाज़िब कारण बताये कि आपने इसे क्यों लटका रखा है।--पीयूष मौर्यावार्ता 07:48, 17 सितंबर 2014 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: आपने पिछले दिनों पृष्ठों के पुनरीक्षण का विशाल कार्य किया है। मुझे बहुत अच्छा लगा कि मेरे अलावा भी कोई सदस्य इस कार्य को अच्छे तरिके से करने लग गया है। शायद आप ऐसा नहीं करते तो बहुत से पृष्ठ पुनरीक्षित ही नहीं हो पाते। अब आप उस समय को देखें जब आपने अपना इतना समय यहाँ दिया। अब बात रही आपकी हुक कि तो यदि आपने जैसा लिखा है वैसा ही सोचते हैं तो मैं कुछ नहीं कहुँगा। हाँ मैं मेरा कार्य समयानुसार पूरी ईमानदारी के साथ करने का प्रयास करता रहुँगा। इसके अतिरिक्त आपको बता देना चाहुँगा कि हिन्दी विकिपीडिया पर काम करने वाले सक्रिय सदस्यों में से अधिकतर की हिन्दी मुझसे अच्छी है लेकिन हिन्दी अच्छी होना ही समस्या का समाधान नहीं होता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:48, 17 सितंबर 2014 (UTC)
संजीव जी माफ़ करना, जब मैं ये लिख रहा था तो मेरा ये मतलब नहीं था जो अब पढ़ने में निकल रहा है। मैं ये कहना चाहता था कि क्या आप मुझे मतलबी समझ रहे हो क्योंकि मैंने मोहन बागान लेख को ठीक नहीं किया और अपने लेख नामांकित करते जा रहा हूँ (अब ठीक कर दिया)। मैं इस चीज़ से नाराज़ हूँ कि आप इसको क्यों लटका रहे हो? कोई कारण तो होगा। इसकी भाषा ठीक कर दी गई, मूल लेखकों को श्रेय दे दिया गया, संदर्भ वही प्रदान किये गए है जो अंग्रेज़ी विकिपीडिया के निर्वाचित लेख में है। तो फिर समस्या क्या है?--पीयूष मौर्यावार्ता 13:56, 17 सितंबर 2014 (UTC)
पीयूष जी, मैं इसे लटका नहीं रहा। आपने मेरे सम्पादन तो देखे लेकिन क्या आपने मेरे बॉट सम्पादन देखे? मैं इन दिनों केवल बॉट सम्पादन कर रहा हूँ और उनकी संख्या एक-लाख से भी अधिक हो चुकी है। कई बार कुछ सम्पादन गलती से बॉट खाते के स्थान पर मूल खाते से हो गये जो "हाल में हुए परिवर्तन" में दिखाई देते हैं। इसके अलावा मैंने कोई सम्पादन नहीं किये हैं। अतः आप यह समझने में भूल कर रहे हो कि मैंने जानबुझकर इस लेख को अटका रखा है बल्कि सच्चाई यह है कि समय की कमी ने इसे अटका रखा है। आप अगले नामांकन करते जावो और यह वादा करता हूँ कि सफल/असफल घोषित किये बना एक भी हुक को नहीं छोड़ूँगा। लेकिन इस तरह से आहत करने वाले वाक्य लिखोगे तो मुझे समझ में नहीं आयेगा कि मुझे क्या करना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:07, 17 सितंबर 2014 (UTC)
संजीव जी, अगर मेरे इन वाक्यों ने आपको आहत किया है तो मैं तहदिल से माफ़ी माँगता हूँ। वो ही तो मैं कहता हूँ कि मैं अपनी बात ढंग से नहीं समझा पाता। मैं आपके बॉट के सम्पादन भी देखता हूँ, उसके 1,20,000 के आसपास संपादन है। वो ही तो मैं समझ नहीं पा रहा था कि आप इतनी जल्दी-जल्दी "आंशिक लिप्यंतरण" कैसे कर पा रहे हो! :), बॉट था वो। मैंने आपको बताया था न कि मैं थोड़ा उतावला हूँ, अपने इस प्रिय लेख के लिए खासकर। अगर सब कुछ ठीक है तो इसको अद्यतन करने में तो बमुश्किल 10 सेंकेंड लगेंगे। पर लगता है मुझे थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा।--पीयूष मौर्यावार्ता 14:31, 17 सितंबर 2014 (UTC)

┌───────────────────────┘
पीयूष जी, मैंने एक नामांकन किया है कृपया उसकी समीक्षा कर दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:20, 17 सितंबर 2014 (UTC)

कुछ अत्यावश्यक सुधार[संपादित करें]

लेख में कुछ वाक्य लम्बे होने के कारण समझ में नहीं आ रहे और उनमें व्याकरण सम्बंधी त्रुटियाँ भी हैं। यदि सम्भव हो तो इन्हें छोटे वाक्यों में तोड़कर लिखें जिससे समझना आसान हो जाये:

  • एकल खिलाड़ी मोड के दौरान खिलाड़ी हेड अप डिस्प्ले पर एक.... (वाक्य का अर्थ पूर्णतया अस्पष्ट)
  • गेम की दुनिया घूमने के दौरान, खिलाड़ियों संदर्भ... (वाक्य मशीनी अनुवाद प्रतीत हो रहा है। यदि सम्भव हो तो इसको भी ठीक करने का प्रयास करें क्योंकि वाक्य पूर्णतया अस्पष्ट है।)
  • गेम दुनिया की उत्पादन टीम के प्रमुख सदस्यों... (यहाँ या तो मैं अर्थ समझ नहीं पा रहा हूँ अथवा उत्पादन शब्द कुछ अजीब लग रहा है।)
  • ग्रैंड थेफ्ट ऑटो V की पहले 25 अप्रैल 2011... (वाक्य पूर्णतया अस्पष्ट है। शायद कुछ शब्द इधर-उधर हो गये हैं।)
  • यह मेटाक्रिटिक पर पांचवां...(यहाँ मेटाक्रिटिक क्या है?)
  • गेम रैंकिंगस ने प्लेस्टेशन 3 संस्करण...(वाक्य में अल्पविराम के बाद लिखे शब्द पहले आयेंगे जैसे: गेम रैंकिंगस ने प्लेस्टेशन 3 संस्करण ने 34 समीक्षाओं के आधार पर 97% स्कोर प्राप्त किया।)
  • एज ने ध्यान दिया कि गेम में हालांकि "हर महिला... (यहाँ "एज" क्या है, यदि कोई समाचार पत्र अथवा समालोचना पत्रिका है तो इसे विकि-कड़ी से जोड़ें)

इसके अतिरिक्त कृपया अंग्रेज़ी कड़ियाँ न जोड़ें। लाल-कड़ियाँ होना परेशानी की बात नहीं है। उपरोक्त बदलाव सम्पन्न होने के बाद लेख मुखपृष्ठ पर आ जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:54, 18 सितंबर 2014 (UTC)

संजीव जी, सत्यम् जी ने काफ़ी सुधार किया है और शायद ये सुधार पूरे हो गये है। एक बार देख लिजिये, नहीं हुए होंगे तो मैं कर दूँगा।--पीयूष मौर्यावार्ता 13:30, 19 सितंबर 2014 (UTC)
संजीव जी, क्या फैसला हुआ इस पर?--पीयूष मौर्यावार्ता 10:29, 25 सितंबर 2014 (UTC)

नाम परिवर्तन का सुझाव, निर्वाचित लेख हेतु नामाँकन[संपादित करें]

मेरे विचार से लेख का नाम परिवर्तन करके इनमें से कोई रख देना चाहिए :

  • ग्रैंड थेफ्ट ऑटो, पंचम
  • ग्रैंड थेफ्ट ऑटो, संस्करण पाँच
  • ग्रैंड थेफ्ट ऑटो, पाँच
  • ग्रैंड थेफ्ट ऑटो, पाँचवा संस्करण

साथ ही मेरा सुझाव है कि इसे निर्वाचित लेख के लिए नामाँकित किया जाना चाहिए। हिंदीविकि के मुखपृष्ठ पर इतने नए विषय पर निर्वाचित लेख प्रदर्शित होना अपने आप में एक नई एवं अनूठी बात होगी। छोटी मोटी कमियाँ सब लोग मिल जुल कर दूर कर ही लेंगे लेकिन इस लेख को इस स्तर तक ले जाने में पीयूष जी ने जो मेहनत की है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। --मनोज खुराना 12:27, 19 सितंबर 2014 (UTC)

एक सुझाव मेरा भी है मुलाहिजा फरमाया जाए, "दिव्य चौरकार्य स्वचालित पंचम शैलनक्षत्र उत्तरी द्वारा विकसित अनवरुद्ध विश्व संरचानावान् गतिविधि रोमांच दृश्य क्रीड़ा है जिसे क्रीड़ास्थानक तृतीय पर क्रीडित किया जाता है।" --सत्यम् मिश्र (वार्ता) 13:24, 19 सितंबर 2014 (UTC)

मनोज जी आपके प्रशंसात्मक शब्दों के लिये धन्यवाद। नाम परिवर्तन के बारे में मैं आपके प्रस्ताव से सहमत नहीं हूँ। "V" इसकी पहचान है जो बहुत ही जरूरी है। आप देखेंगे तो पाएंगे की जापानी, चीनी, कोरियाई भाषा तक मैं भी "V" मौजूद है। इस लेख में बताया भी गया है कि "V" क्या है। आपके सुझाए नाम अनुप्रेषित किये जा सकते है। हमें हिन्दी को तकनीक के साथ ले जाना होगा जो सबको समझ में आये उनको भी जो ये वीडियो गेम खेलते है।--पीयूष मौर्यावार्ता 13:26, 19 सितंबर 2014 (UTC)
सत्यम् मिश्र जी, धन्यवाद! :D आपको संस्कृत आती है?--पीयूष मौर्यावार्ता 13:27, 19 सितंबर 2014 (UTC)
वाह सत्यम् मिश्र जी, आपका सुझाव पढ़कर तो मन प्रसन्न हो उठा। किंतु आप "क्रीड़ास्थानक" के साथ "क्ष-संदूक" लिखना भूल गए शायद !! --मनोज खुराना 14:47, 19 सितंबर 2014 (UTC)

ग्रैंड थेफ्ट ऑटो में सुधार[संपादित करें]

(यह चर्चा पीयूष जी के वार्ता पृष्ठ से यहाँ स्थानांतरित की गई है।)

पीयूष जी मैं कुछ सुधार कर रहा था पर मोबइल संपादन बहुत तेजी से नहीं हो पा रहा है। इसी लिए इस काम को विराम दे रहा हूँ। कल मैं इसे पूरा कर देता हूँ फिर संजीव जी और माला जी की राय ली जायेगी। --सत्यम् मिश्र (वार्ता) 18:14, 18 सितंबर 2014 (UTC)

एक बात और! ये अंग्रेजी के third person को संस्कृत के अन्य पुरुष के समकक्ष रखा जाता है न! हिंदी में प्रथम पुरुष किसे कहते हैं? सब व्याकरण भूल गया है, इसे सुलझाइये। अंग्रेजी में third person perspective लिखा है, आपने उसे प्रथम पुरुष लिखा है। मैं गड़बड़ा गया हूँ।--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 18:31, 18 सितंबर 2014 (UTC)

सत्यम् जी धन्यवाद! आपके सुधार का ही इंतजार था। वो ऐसा था कि ये लेख तो मैंने खुद लिखा है तो मुझे तो ठीक ही लगेगा, अब कोई मुझे बताये कि क्या कमी है तो मैं ठीक कर देता। "third person" को मैंने पहले "तीसरे व्यक्ति" लिखा था। पर संजीव जी ने "प्रथम पुरुष" लिखने को कहा सो मैंने कर दिया। अब इसका कारण तो संजीव जी ही बता पायेंगे।--पीयूष मौर्यावार्ता 08:03, 19 सितंबर 2014 (UTC)
पीयूष जी, गेम तो मैंने खेली नहीं है लेकिन मैंने इस वाक्य का अनुवाद करने की कोशिश की थी- the single-player story follows three criminals and their efforts to commit heists while under pressure from a government agency. एकल खिलाड़ी प्रकार की इस गेम में तीन अपराधियों की कहानी चलती है जो डकैती करने के प्रयास करते हैं जबकि एक सरकारी एजेंसी भी उनके पीछे पड़ी है।
@सत्यम् मिश्र: द्वारा कही गई बात मैं भी लिखने वाला था। यहाँ देखकर निर्णय लें। मेरे विचार से तो इसका लिंक भी डाल देना उचित रहेगा। @संजीव कुमार: जी भी इस पर अपनी राय दें तो बेहतर है।--मनोज खुराना 08:33, 19 सितंबर 2014 (UTC)
मनोज जी, यह गेम तो मैंने भी अभी तक नहीं खेला, विंडोज़ पर आने का इंतजार है। पर जहाँ तक मैंने पढ़ा है इसकी कहानी ऐसे ही है, आपका अनुवाद भी ठीक है। मैं थोड़ा अध्ययन करके पता करता हूँ।--पीयूष मौर्यावार्ता 08:51, 19 सितंबर 2014 (UTC)
पीयूष जी मुझे भी मनोज जी वाला अनुवाद ही सही लग रहा है, आप इसे पता कर दुरुस्त कर दीजियेगा। दो एक जगहों पर आपने revenue के लिये राजस्व शब्द का इस्तेमाल किया था जिसे मैंने आगम शब्द से बदला है। राजस्व सरकारी रेवेन्यू के लिये इस्तेमाल होता है। वैसे इसकी जगह आय लिख देना भी ज्यादा आसान विकल्प होगा हालाँकि income और revenue में फ़र्क होता है पर आगम शब्द अर्थशास्त्र वाले प्रयोग में लाते हैं जो आम व्यक्ति को थोड़ा अजीब लग सकता है। ctitical का अनुवाद क्रांतिक भौतिकी में होता है या विज्ञान की अन्य शाखाओं में यहाँ इसका अर्थ आलोचनात्मक से था इसे भी ठीक कर दिया है। मुझे जो सुधार समझ आये कर दिया हूँ। मेरी ओर से OK!--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 10:36, 19 सितंबर 2014 (UTC)
मेरे विचार से तो इसे निर्वाचित लेख या कम से कम आज का आलेख के लिए नामाँकित कर देना चाहिए। इस वार्ता को भी लेख के वार्ता पृष्ठ पर स्थानांतरित कर देना चाहिए।--मनोज खुराना 12:14, 19 सितंबर 2014 (UTC)
सत्यम् जी, पुन:धन्यवाद! मनोज जी, निर्वाचित लेख मैं इसे बनाऊँगा मेरा वादा है! पर अभी तो कई लेखों की समीक्षा चल रही है और ये लेख विषय के बारे में पूरी जानकारी भी नहीं देता जो निर्वाचित लेख के लिये जरूरी है। अगले साल जनवरी के बाद ये कार्य पूरा करूँगा। आज का आलेख के लिये अगर आपको लगता है कि ये उपयुक्त है तो नामांकित कर दे।--पीयूष मौर्यावार्ता 12:25, 19 सितंबर 2014 (UTC)
लेख यदि निर्वाचित हो सकता है, थोड़ी मेहनत की आवश्यकता है। सामग्री भी आसानी से उपलब्ध हो सकती है क्योंकि अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर लेख निर्वाचित है।
मनोज जी का व्याकरण संम्बधी सुझाव उचित है। यदि मुझे प्रथम पुरुष ही करना होता तो यह बदलाव मैं स्वयं ही कर देता लेकिन जो परिवर्तन मुझे ठीक से समझ में नहीं आये उनके लिए मैंने टिप्पणी की थी। लेकिन वाक्य का पुराना रूप (जिसमें तीसरे व्यक्ति के रूप में लिखा था) कुछ अजीब सा लग रहा था।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:56, 19 सितंबर 2014 (UTC)
@Manojkhurana, सत्यम् मिश्र, और संजीव कुमार: तो "third person perspective" का क्या किया जाए?--पीयूष मौर्यावार्ता 05:53, 20 सितंबर 2014 (UTC)
अन्य पुरुष कर दिया जाये जिस तरह मनोज जी ने व्याकरण वाले पन्ने की कड़ी से जोड़ा है। --सत्यम् मिश्र (वार्ता) 06:23, 20 सितंबर 2014 (UTC)
YesY पूर्ण हुआ लिंक करके अन्य पुरुष कर दिया और मनोज जी आपका अनुवाद सही था मैंने वो पुनर्स्थापित कर दिया। धन्यवाद।--पीयूष मौर्यावार्ता 15:28, 21 सितंबर 2014 (UTC)