वार्ता:गैरैट, इंडियाना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कीसर टाउनशिप स्कूल

इंडियाना नाम का राज्य अमेरिका में है। गैरैट एक शहर है जो इंडियाना, अमेरिका में स्थित है। इंडियाना की राजधानी इंडियानापोलिस है। गैरैट, वेन, इंडियाना से १४ मील की दूरी पर है। गैरैट और आॅबर्न से १५ मील की दूरी में उतर की तरफ फोर्ट वेन है। गैरैट एक छोटा शहर है लेकिन इस शहर में सब लोग खुशी से रहते है। गैरैट का मौसम हर समय लगभग ठंडा है। साल में लगभग हर समय वर्षा होती है। गैरैट में वार्षिक तापमान 9.3 °C है और वार्षिक वर्षा 911 mm है। फेब्रुअरी में सबसे कम वर्षा होती है और जुलाई में सबसे ज़्यादा गर्मी पड़ती है।

इतिहास[संपादित करें]

इस शहर का इतिहास लगभग १४० साल पुराना है। यह शहर सन १८७५ के दौरान स्थापित हुआ था। गैरैट शहर का नाम जॉन डब्ल्यू गैरैट से लिया गया है। जॉन डब्ल्यू गैरैट बाल्टीमोर और ओहियो रेल के राष्ट्रपति थे। जॉन डब्ल्यू गैरैट १८५८ से लेकर १८८४ तक राष्ट्रपति थे। कई उल्लेखनीय नागरिक इस शहर में रहे है जैसे जाॅन बोवर्स जो एक फिल्मस्टार है और थाॅमस टाग्गार्ट जो इंडियानापोलिस के मेयर है।[1]

जनसऺख्या[संपादित करें]

२०१० के समय गैरैट मेऺ ६,००० से ज़्यादा लोग रहते थे। उस समय लगभग ३००० (47.95%) पुरूष व ३००० (52.05%) महिला इस शहर में रहते थे। कहा जाता है कि २००० से जनसऺख्या बढ़ गई है। हर १०० महिलाआों के लिए लगभग ९५ पुरुष थे। २००० में प्रति व्यक्ति की आमदनी इस शहर में $17.260 थी। इस शहर के छोटे होने के बावजुत अनेक लोग रहना चाहते है।

शिक्षा[संपादित करें]

छोटा होने के कारण, यह शहर शिक्षा के ओर बहुत ध्यान देता है। इस शहर गैरैट-कीसर-बटलर-समुदाय स्कूलोऺ के जिला के अन्दर आता है। यहाँ अनेक स्कूलों में कम्पूटर है जिसकी मदद से बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाती है। शिक्षा के साथ साथ बच्चों को अनेक सुनहरे अवसर भी मिलते है जिसके साथ वे बाद में सफलता हासिल कर सकते है। गैरैट में पबलिक (जैसे गैरैट हाई स्कूल) व प्रवेट (जैसे सेंट जोसेफ स्कूल) स्कूल प्रस्तुत है। गैरैट हाई स्कूल १९२२ से मोजूद है। इस शहर की 6.0% जनसंख्या दरिद्रता में जी रहे है जिस कारण वे अशिक्षित रह गये। गैरैट हाई स्कूल, उतरी इंडियाना में सर्वोच्च स्थान में अनेक वर्षो के लिये रही है। 2001 में एक नया मध्य विद्यालय को पूरा किया गया और मौजूद स्कूल से जुड़वा दिया। उनके सिद्धांत है - "एक बनो" (Be The One) जिसके कारण ही वे सर्वोच्च स्थान पर है।

त्योहार[संपादित करें]

गैरैट की हैरितेज फेसटिवल सबसे ज़्यादा मशूर है। यह त्योहार ३ जुलाई व ४ जुलाई को माना जाता है। इस त्योहार में बच्चों से लेकर बढ़ो के लिए गतिविधियों तैयार किया जाता है। ४ जुलाई को जब सब मज़ेदार खेल खत्म हो जाता है तब पटाका की प्रदर्शन होती है। हैरितेज पेसटिवल ही इस शहर कि सबसे होनहार त्योहार माना जाता है।

देखने की जगह[संपादित करें]

गैरैट में बहुत देखने को है। छोटा समुदाय होने के बावजुत लोग अनेक जगहों से इस शहर का दशर्न करने आता है। गैरैट के लोगों बहुत ही वफादार है और इसी कारण यहा अनेक चर्च मोजुत है जैसै सेन्ट जोसेफ कैथोलिक चर्च, फरस्त बैप्टिस्ट चर्च, लिविंग वाॅटरस कमूनिटी चर्च, गैरैट यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च और चर्च एट गैरैट। गैरैट मेऺ अनेक पार्क भी है जहाँ लोग मज़ा करने के लिये जाते है। इस शहर में ६ पार्क है जो अपने तरह अद्वितीय है। गैरैट के पास भी अनेक जगहोऺ है जो देखने के लायक है जैसे ब्लैक पाइन अनिमल पार्क, जीन स्ट्रैटन-पोर्टर सेट हिस्टॉरिक साइट। यात्रा करने के लिए अन्य स्थानों है- त्रिकोन्त्री सेट फीस एंड गेम एरीया। देखने के लिए गैरैट में अनेक जगहों है जैसे की गैरैट हिस्तोरिक दिस्टरिक, हेनरी पीटर्स हाउस, जाॅन विल्डरसन हाउस, कीसर टाउनशिप स्कूल और माउन्ज़ हाउस।[2]

यह शहर हमे छोटे शहरों में रहने वाले लोगों के जीवन के बारे में बताता है। यहा रहने वाले सभी लोगों को बहुत महत्त्व मिलता है और सब एक परिवार की तरह रहते है। गैरैट में आराम के लिये अनेक चीज़े है। इस शहर की खास चीज़ यह है कि यह सबके खुशी का खयाल रखते हुए आगे बढ़ रहा है। गैरैट की लोगों की हर आशा को पूरी की जाती है ताकी सब सुखी होकर रहे। गैरैट में सभी मिल-झुल कर रहते है जैसे वे एक छोटा समुदाय हो। गैरैट एक एैसा शहर है जहा सभी रहना चाहेंगे क्योंकि मिलके रहने से सब सुखी रह पायेंगा। गैरैट के रहने वाले लोग बहुत खुशी से रह रहे है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Garrett,_Indiana
  2. http://www.garrettindiana.us/