वार्ता:यशदीकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(वार्ता:गलवानीकरण से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search

इस लेख का नाम गल्वानीकरण के स्थान पर जस्तीकरण बेहतर नहीं होगा क्या? असल में गल्वानीकरण का मूल स्रोत अंग्रेज़ी का गैल्वैनाइज़ेशन है, जिसका ज़ेशन अंश अनुवाद तो करण हो गया, किंतु गैवैनाई को जस का तस रखा गया है। और इसका अर्थ अनुवाद है जस्ते की पर्त चढ़ाना, जिसके कारण इसे जस्तीकरण कह सकते हैं।

और गैलैनाइज़्ड स्टील को हिन्दी में जस्ती इस्पात ही कहते हैं। ये तो मानक शब्द है। तब जस्तीकरण और बेहतर विकल्प है। इसके अलावा एक अन्य शब्द भी है:-- यशदीकरण

सुझाव आमंत्रित हैं।--आशीष भटनागर  वार्ता  १२:३७, ५ अक्तूबर २००९ (UTC)

मुझे जहाँ तक याद है कि हम लोगों को 'गल्वानीकरण' ही पढ़ाया गया था। दूसरी बात यह है कि यह शब्द मूलत: एक वैज्ञानिक - गैलवानी (Galvani) के नाम पर पड़ा है जिसने विद्युत के आरम्भिक कुछ प्रयोग किये थे। इस कारण इसे गल्वानीकरण कहना सही रहेगा। हाँ, 'जस्तीकरण' भी सही है और इसे वैकल्पिक रूप में रखा जाय।अनुनाद सिंह १४:००, ५ अक्तूबर २००९ (UTC)
गैल्वानी का नाम 'गैल्वानिक सेल', 'गैल्वानिक विभव', गैल्वानोमीटर, 'गैल्वानिक श्रेणी' , 'गैल्वानिक आइसोलेशन', 'गैल्वानिक क्षरण' आदि के साथ भी जुड़ा हुआ है। चूंकि यह एक वैज्ञानिक के नाम पर है और कई जगह प्रयोग में आता है, इसलिये गैल्वानीकरण कहने का औचित्य है। अनुनाद सिंह १४:१२, ५ अक्तूबर २००९ (UTC)
अनुनाद जी के अनुसार बताया गया गैल्वानी नाम का उद्गम एकदम सही मिला। ये नाम इतालवी भौतिकशास्त्री लुइगी गैल्वानी के नाम पर पड़ा है। (देखें:en: Galvanization का प्रथम वाक्य)। इस स्थिति में गैल्वानीकरण नाम उचित जान पड़ता है। हां जस्तीकरण तकनीकी दृष्टि से सही होने के कारण यहीं पुनर्निर्देशित किया जा सकता है।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०२:३१, ६ अक्तूबर २००९ (UTC)
नमस्कार मित्रों। अनुनाद जी द्वारा कही गयी बात मेरे मत से भी मेल खाती है। परन्तु मैं यह भी कहना चाहता हूँ कि मैंने विज्ञान की अधिकांश मानक पाठ्यपुस्तकों में "गैल्वनीकरण" शब्द पढ़ा है, तथा गलवानीकरण भले ही रहे, गैल्वनीकरण को "पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया जाये"। आखिर ढूँढनेवाला पहले इसी नाम से ढूँढेगा। -Hemant wikikosh ०४:३८, ६ अक्तूबर २००९ (UTC)
इस प्रकार गल्वानीकरण के स्थान पर गैलैनी वैज्ञानिक के नाम से मेल खाता हुआ गैल्वैनीकरण सर्वसम्मत होना चाहिये।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०६:३२, ६ अक्तूबर २००९ (UTC)