वार्ता:कल्पित कार्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Magnet 4.png

यह वार्ता पृष्ठ विकिपरियोजना भौतिकी से संबंधित लेख कल्पित कार्य में सुधार हेतू चर्चा के लिए है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

स्थानान्तरण अनुरोध 14 जुलाई 2013[संपादित करें]

नीचे इस पृष्ठ के स्थानान्तरण अनुरोध पर हुई चर्चा का परिणाम है।कृपया इसे न बदलें अन्य चर्चायें नीचे नए अनुभाग बना कर की जा सकती हैं। इस चर्चा में कोई परिवर्तन न करें।

स्थानान्तरण अनुरोध का परिणाम निम्नलिखित रहा: स्थानांतरण किया गयाअजीत कुमार तिवारी बातचीत 12:54, 9 दिसम्बर 2018 (UTC)


आभासी कार्यकल्पित कार्य – दोनो शब्द देखने में एक जैसे ही लग रहे हैं लेकिन उचित शब्द कल्पित है। सन्दर्भ के रूप में एम॰एल॰ खन्ना द्वारा रचित अथवा कोई भी अन्य हिन्दी प्रकाशन देखें।☆★संजीव कुमार (संवाद) 11:14, 14 जुलाई 2013 (UTC)

संजीव कुमार जी, वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग की साइट से मुझे 'virtual work' के संगत हिन्दी शब्द नहीं मिला। किन्तु इसरो द्वारा निर्मित 'अन्तरिक्ष शब्दावली' में यह शब्द मिला। यहाँ 'आभासी कार्य' ही दिया गया है। इसके अलावा मराठी में भी लगता है इसे 'आभासी कार्य' ही कहते हैं [1]। एम॰एल॰ खन्ना की पुस्तक में यदि 'कल्पित कार्य' का प्रयोग हुआ है और कुछ अन्य पुस्तकों में भी यह प्रयुक्त हुआ है तो इसे 'कल्पित कार्य' कर दिया जाय। यह भी अत्यन्त उपयुक्त रहेगा। -- अनुनाद सिंहवार्ता 11:40, 14 जुलाई 2013 (UTC)
अनुनाद जी, मैंने काल्पनिक नहीं कल्पित लिखा था। मैंने अपने आप से नहीं बदला क्योंकि मैंने सोचा आपने कहीं आभासी कार्य पढ़ा होगा और जैसा आप कह रहे हैं "अन्तरिक्ष शब्दावली" की साईट पर आभासी कार्य दिया गया है वो बात भी ठीक है। मैंने गणित की पुस्तकों में कल्पित कार्य पढ़ा था। लेकिन कई बार विषय बदलने पर ये बदलाव मैं देखता था। जैसे movement का इतिहास और राजनीति में अर्थ आंदोलन होता है जबकि भौतिक विज्ञान और गणित में ऐसा नहीं है। इसका अन्य उदाहरण भौतिक विज्ञान और गणित में देता हूँ। System (अध्ययन में लिया जाने वाला) को भौतिक विज्ञान में निकाय लिखते थे जबकि रसायन विज्ञान में तंत्र, हालांकि ये दोनों समान लगभग समान ही थे। चूँकि आपने यांत्रिकी के विषय में लिखा था जहाँ हम virtual work को कल्पित कार्य लिखते थे, लेकिन इसरो की साईट भी झूठ नहीं बोल सकती। अतः आप यह कर सकते हैं कि कल्पित कार्य को यहाँ पर अनुप्रेषित कर दें।☆★संजीव कुमार (संवाद) 12:01, 14 जुलाई 2013 (UTC)

@अनुनाद सिंह और संजीव कुमार: जी: कृपया इस स्थानान्तरण अनुरोध का पुनः अवलोकन करें। --SM7--बातचीत-- 08:26, 8 दिसम्बर 2018 (UTC)

मेरे हिसाब से कल्पित कार्य ही होना चाहिए। आभासी कार्य से अनुप्रेषण रखा जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:02, 8 दिसम्बर 2018 (UTC)

ऊपर हुई चर्चा एक स्थानान्तरण अनुरोध का पुरालेख है। इसमें कोई बदलाव न करें आगे की चर्चाएँ, नीचे नए आनुभाग बना कर शुरू की जा सकती हैं, इस अनुभाग में कोई बदलाव नहीं किया जाना चाहिए