वार्ता:असुर (आदिवासी)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ असुर (आदिवासी) लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

बाहरी कड़ियाँ के संबंध में[संपादित करें]

क्या केवल अधिकारिक कड़ियाँ ही यहाँ दी जा सकती है? फेसबुक पृष्ठ को अधिकारिक क्यों नहीं माना जा सकता?

Atul Anand TISS (वार्ता) 10:59, 8 सितंबर 2013 (UTC)अतुल आनंद

अतुल जी, फेसबुक को बाहरी कड़ियों में फेसबुक पृष्ठ (शायद) के रूप में दिया जा सकता है लेकिन उसका यह तथ्य कहाँ से लायें कि वो "असुर (आदिवासी)" का फेसबुक पृष्ठ है अथवा मेरे या आपके जैसे किसी व्यक्ति ने बनाया है। आज आप देख सकते हैं महात्मा गाँधी, सरदार पटेल आदि के फेसबुक पृष्ठ मिल जायेंगे जबकि उनकी मृत्यु से पूर्व तक फेसबुक नाम की कोई चीज ही नहीं थी। अतः इस तरह के बकवास पृष्ठों का यहाँ उल्लेख करना मेरे हिसाब से ठीक नहीं है। फिर भी आपको लगता है कि ये ठीक है तो कृपया चौपाल पर चर्चा कर लें, उस चर्चा का परिणाम मुझे स्वीकार्य होगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 11:16, 8 सितंबर 2013 (UTC)
संजीव जी मुझे लगता है कि यहाँ एक गलतफहमी हुई है. जैसा कि उस फेसबुक पृष्ठ के शीर्षक (असुर आदिवासी ज्ञान संग्रहण प्रयास) से ही समझ जाना चाहिए था कि यह "असुर (आदिवासी)" का फेसबुक पृष्ठ नहीं है बल्कि एक सांस्कृतिक-साहित्यिक पहल का फेसबुक पेज है जहाँ संकटग्रस्त असुर आदिवासी भाषा-साहित्य को बचाने के प्रयास की जानकारियाँ है. इस पृष्ठ पर असुर आदिवासी भाषा संस्कृति पर उपलब्ध जानकारियाँ और ताजा हलचल "असुर (आदिवासी)" विकिपीडिया लेख के लिए महत्वपूर्ण है. फेसबुक की यह नीति रहती है कि वह निरंतर नकली खातों की जांच कर उन्हें हटाती रहती है. "असुर आदिवासी ज्ञान संग्रहण प्रयास" को देखने से लगता है कि यह नकली फेसबुक पृष्ठ नहीं है.

Atul Anand TISS (वार्ता) 13:39, 14 सितंबर 2013 (UTC)अतुल आनंद

अतुल जी, यह बात ठीक हो सकती है कि फेसबुक नकली खातों की जाँच करके उन्हें हटाती रहती रहती है लेकिन फेसबुक पर मैं भी एक असुर आदिवासी (अथवा किसी मिलते-जुलते) नाम से खाता बना सकता हूँ। खाता बनाते समय फेसबुक पर एक विकल्प होता है- "क्या ये आप हो?" उसका उत्तर नहीं दे दुंगा तो वह खाता नकली नहीं कहलायेगा। यदि फिर भी आप इसे यहाँ शामिल करना चाहते हो तो कृपया {{प्रबन्धकगण}} में से किसी एक को पुछ लें। यदि वो अनुमति दे देंगे तो मुझे कोई आपति नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:23, 15 सितंबर 2013 (UTC)