वार्ता:अमेरिकन टूरिस्टर

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अमेरिकन टूरिस्टर[संपादित करें]

अमेरिकन टूरिस्टर सूटकेस का एक ब्रांड हैं। सोल कोफ़्लर् प्राथमिक स्कूल शिक्षा के साथ,१३ साल की उम्र में संयुक्त राज्य अमेरिका में पहुंचे, लेकिन महत्वाकांक्षा से भरे हुए थे। वे १९३२ में रोडे द्वीप के प्रोविडेंस मे, अपने जीवन बचत के साथ 'अमेरिकन लगेज वर्क्स' का निर्माण किया। उन्होंने ग्रेट डिप्रेशन के बीच में $१ की कीमत के सामान का उत्पादन करने के लिए निर्धार किया था। उनका लक्ष्य किसी भी प्रतियोगी की एक ही कीमत रेंज की तुलना में काफी अधिक टिकाऊ उत्पाद बनाना था। कम्पनी ने शीघ्र सफलता पाया जब कोफ़्लर् ने बाकी प्रतिस्पर्धियों से उत्तम गुण का सुटाकेस बनाया, जिसका नाम हैं अमेरिकन टूरिस्टर।

प्रारंभिक इतिहास[संपादित करें]

१९३३ में कोफ़्लर् ने रोडे द्वीप के प्रोविडेंस में एक दुकान,'अमेरिकन लगेज वर्क्स' का निर्माण किया। उन्की पहली सामान का डिजाइन क्रांतिकारी बदलाव नहीं लाया, परंतू उन्हे यकीन था की उन्होने एक ही कीमत रेंज की तुलना में काफी अधिक टिकाऊ उत्पाद बनाया था। सूटकेस ऑपरेशन के पहले वर्ष में हर सूटकेस एक डॉलर के लिए बेच दिया गया और ईसी के साथ 'अमेरिकन लगेज वर्क्स' ने ५००० सूटकेस बेचा। कंपनी के एक ही कर्मचारी के रूप में, कोफ़्लर् ने उस वर्ष खुद सभी पहलुओं को संभाला था। वे खुद सामान डिजाइन और कंपनी की बिक्री संभालने जारी रखे, हालांकि दो साल के भीतर, कोफ़्लर ने अनेक कर्म्चारियों को काम पर रखा था। कंपनी के उत्पाद लाइन दो और तीन डॉलर के लिए बेच दिया जो दो आकारों मे था। प्रत्येक आकार दो रंग -काले या भूरे में तैयार की गई थी। कंपनी की बड़ी सफलता उसकी स्थापना के बाद जल्द ही आया था। कोफ़्लर् ने प्लाईवुड रेडियों को मोडकर नाया सामान बनाने के लिए एक मशीनरी का इसतेमाल किया जो सामान को रूपांतरित करने मे मदद् करता हे। नए उपकरण ने सूटकेस डिजाइन को काफी सरल बना दिया जो अभी भी इसके स्थायित्व को बढ़ाने मे सक्षम है। कोफ़्लर् के नए स्लिम डिजाइन ने हर दौर को कब्जा किया है लेकिन स्लिम होकर भी बाकी सूटाकेस से अधिक कमरा उपलब्ध कराया। ऐसे अस्तर और ज़िप जेब के रूप में अन्य नई सुविधाओं ने उत्पाद का गुण बढ़ाया। पिछले वाले से इस लाइन को अलग करने के लिए , कोफ़्लर् ने इसे अमेरिकन टूरिस्टर का नाम दिया।

नई लाइन को शानदार सफलता मिली थी और इस उद्योग के लिए एक नया मानक निर्धारित किया गया। १९४० मे कंपनी ने उत्पाद लाइन मे चार रंगों, चार शैलियों और आठ आकारों के साथ अच्छी तरह से विस्तार किया। सन् १९४५ मे पिछले दशक के तेजी वृद्धि के बावजूद, 'अमेरिकन लगेज वर्क्स' एक क्षेत्रिय फर्म बना रहा। संयुक्त राज्य भर में बिक्री का लक्ष्य लेकर कोफ़्लर् ने एक विज्ञापन अभियान में अपनी पहली प्रयासों के माध्यम से अमेरिकन टूरिस्टर ब्रांड के बारे में जागरूकता का प्रसार करने का निर्णय लिया। कोफ़्लर् ने स्टीमर चड्डी निर्मित, एक संयंत्र और पोकेट् बुक् कारखाने में काम किया। वहा उन्होने उद्योग की विशिष्ट तरीकाओं को सीखा जहा लकड़ी और प्लाईवुड की पतली स्ट्रिप्स को एक साथ चिपका गया। सस्ते सामान के लिए कागज या कपड़े, महंगा सामान के लिए चमड़े के साथ कवर इस्तेमाल किया गया। कंपनी ने जल्दी से एक उचित मूल्य पर गुणवत्ता का निर्माण करके प्रतिष्ठा की स्थापना की। यह भी एक प्रर्वतक था। अमेरिकन टूरिस्टर सबसे पहले विनैल का सामान बनाने का निर्माता था। कोफ़्लर युद्ध के दौरान विकसित एक क्रांतिकारी नई सामग्री के लाभों को देखने मे पहले थे और किसी और से पहले उन्होने प्लास्टिक सामान की शुरुआत किया। १९५० के दशक में प्लास्टिक सामान विनिर्माण प्रक्रिया में सुधार हुआ। समय पर बदलाव होने लगा। कंपनी ने गद्देदार हैंडल, मजबूत ताले और रंग की एक विस्तारित लाइन की शुरुआत किया। अमेरिकन टूरिस्टर ने अपने ईज़ी टर्न् पहिया व्यवस्था के लिये अमेरिका पुरस्कार से औद्योगिक डिजाइनर सोसायटी अवार्ड् जीता। लगभग उसी समय, अमेरिकन टूरिस्टर, स्याम्सोनैट् द्वारा अधिग्रहण हो गया और बाद में दुनिया के २ सबसे महत्वपूर्ण सामान का ब्रांड बन गए। अब यह परिवार युवा के लिए उत्पादों पर ध्यान देने के साथ सुलभ विश्व स्तरीय गुणवत्ता के एक सप्लायर के रूप में विश्व भर में अपनी ताकत बढ़ाने की आकांक्षा मे था। १९७० में अमेरिकन टूरिस्टर एक "गोरिल्ला" ( पोशाक-वास्तव में एक आदमी ) के द्वारा विग्यापन करके अपने उत्पाद के स्थायित्व पर प्रकाश डाला और उसने एक यादगार विज्ञापन अभियान शुरू किया जो वाणिज्यिक रूप से पंद्रह साल के लिए दौड़ा। १९९३ में अमेरिकन टूरिस्टर आस्ट्र्म् इंटरनेशनल से अधिग्रहण हो गया जो स्याम्सोनैट् सूटकेस बना रहा था। आस्ट्र्म् को दो साल बाद स्याम्सोनैट् निगम का नाम दिया गया था। अमेरिकन टूरिस्टर अब अपने बहन ब्रांड स्याम्सोनैट् की एक कम अंत संस्करण बन गया है।

प्रमुख घटनाएँ[संपादित करें]

नए मालों का अन्वेषण[संपादित करें]

अभिनव से अगले दो दशक के दौरान कंपनी में वृद्धि हुआ। 'अमेरिकन लगेज वर्क्स' सिर्फ विनैल् से सामान बनाने मे नही बल्की प्लाईवुड लिबास से उद्योग की चिकना सामान का उत्पादन करने मे भी सबसे पहले था। विशेष लाइन शुरू करने के बाद उसी वर्श कंपनी ने साल की राष्ट्रीय व्यापार शो के पहले दो घंटे में चमड़े और विनैल सामानों के अपने पूरे वर्ष के उत्पादन बेचा और एक नया रिकाँर्ड् बनाया। कोफ़्लर ने रचना की लपट, आघात और तन्य शक्ति के उत्पादन के लिए प्रमुख मान्यता दी। कंपनी की सफलता के लिये अपनी मौजूदा उत्पादों के साथ और नई सामग्री का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से उत्पादन काटकर चिकना बनाने की आवश्यकता थी। इसके लिये कोफ़्लर् ने तहे दिल से अपना घर गिरवी रखा और इस धन की मदद से नए उद्यम में प्रवेश किया। एक बार फिर ने अमेरिकन टूरिस्टर हार्ड तरफा सामान की नई लाइन उद्योग के स्थायित्व और अर्थव्यवस्था के एक नए मानक पेश किया। ग्राहकों ने तुरंत उत्पाद के बारे मे अच्छी प्रतिक्रिया व्यक्त किया। कंपनी के हर एक सामान अविनाशी था, जिसके परिणामस्वरूप १९५४ में रासायनिक संरचना में सुधार हुआ। कोफ़्लर् ने सामान के स्थायित्व को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापनों का इस्तेमाल किया।

प्रशंसापत्र और गोरिल्ला विज्ञापन[संपादित करें]

एक चिड़ियाघर के पिंजरे में एक अमेरिकन टूरिस्टर सामान पर एक क्रूर दिखने गोरिल्ला के खूदने की फिल्म के लिये ग्राहक प्रशंसापत्र मिला है। अन्य विज्ञापन भी एक हवाई जहाज या एक तेज ट्रेन् से सामान गिराकर उसके स्थायित्व का प्रदर्शन किया। अमेरिकन टूरिस्टर निरंतर बढ़ती रही और१९७० के दशक तक कंपनी के संयुक्त राज्य अमेरिका में मध्य कीमत सामान के सबसे लोकप्रिय निर्माताओं में से एक था। इन प्रवृत्तियों और व्यापार मामलों के लिए बढ़ते बाजार में कंपनी के प्रवेश कराने में कंपनी बिक्री रिकॉर्ड ने मदद की।