वार्ता:अन्तर्दहन इंजन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ अन्तर्दहन इंजन लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

हिन्दीकरण[संपादित करें]

प्रिय विकि-मित्रों, इस लेख के हिन्दीकरण में जो समस्या आ रही है, उसे दूर करने हेतु मैं यहाँ शब्दों के हिन्दी पर्याय अन्तर्विष्ट कर रहा हूँ। ये सारे शब्द मानक हैं तथा हिन्दी की स्नातकस्तरीय पाठ्यपुस्तकों में प्रयुक्त हैं (जो भारत सरकार की मानक शब्दावली के भी सम्मत हैं), फिर भी किसी शब्द में आपत्ति हो तो मेरे वार्तापृष्ठ पर प्रश्न उठा सकते हैं। धन्यवाद। -Hemant wikikosh ०४:३१, ११ जून २०१० (UTC)

हाँ कुछ बातों की व्याख्या मैं suo motu, :-) कर रहा हूँ-

ऐन्ट्रॉपी- इस शब्द को मैंने अपनी कक्षा ११-१२ तथा स्नातक तक की पुस्तकों में यथारूप प्रयुक्त होते ही देखा है। कारण जो भी हो, समऐन्ट्रॉपिक ही आइसेन्ट्रॉपिक की जगह लिखना होगा। और समऊर्जिक इसलिए सही नहीं है क्योंकि ऐन्ट्ऱॉपी एक ऊर्जा नहीं है, न ही उसकी विमाएं ऊर्जा की विमाओं के तुल्य हैं।

डीजल- इसे गाढा मिट्टी का तेल लिखना उचित नहीं लगता। यह तो एक आविष्कारक के नाम पर है, अतः इस शब्द को बख्श देना ही उचित होगा।

-Hemant wikikosh ०७:०६, ११ जून २०१० (UTC)

हिन्दीकरण 1[संपादित करें]

लेख अन्तर्दहन इंजन में Engine Stroke के लिए दौड़ शब्द का उपयोग किया गया है जो की उचित नहीं लगता है. उस ही लेख में अन्य जगहों पर Stroke के लिए आघात शब्द का प्रयोग किया गया हैं. इस ही प्रकार Efficiency के लिए सामर्थ्य शब्द का उप्योग किया गया है. इन शब्दों के लिए मानक शब्द क्या है. --गुंजन वर्मासंदेश ०६:४०, १२ जून २०१० (UTC)

दरसल इस लेख पर अभी अनुनाद जी, हेमन्त जी एवं मै हम तीनों काम कर रहे हैं हेमन्त जी इसका भाषा सुधार एवं मैं कुछ और सामग्री जोड़ रहा हूँ तथा अनुनाद जी भी निरंतर इसका सुधार कर रहे है। इस कारण आपको यह विभिन्नता देखने को मिली। खैर जब यह लेख पूरा हो जायेगा तो सब कुछ समांतर कर दिया जायेगा। आपके सुझाव एवं सहयोग के लिये धन्यवाद -- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०६:४९, १२ जून २०१० (UTC)
आप सभी को मेरी शुभकामनाएं. यह विषय मुझे अतीएव प्रिय है इसलिए मैंने इस पर कई दिनों पहले कार्य करना शुरू किया पर हिंदी तकनीकी शब्दावली के अभाव में उत्साह कम हो गया. क्या इस विषय पर कोई पुस्तक हिंदी में नहीं है. Engineering की तो सब विषय अंगरेजी में ही रहते है लेकिन अगर डिप्लोमा कोर्स की लिए ढूंढे तो हिंदी पुस्तक मिल सकती है. मै काफी दिनों से ऐसे ही किसी पुस्तक को ढून्ढ रहा था पर असफल ही रहा. वैसे भी मै महाराष्ट्र में रहता हु सो हिंदी पुस्तकों को खोजना कठीन है. मयूर आप तो अभी college मै है क्या वहा कोई हिंदी पुस्तक नहीं है Automobile Engg या Thermodynamics विषय पर आपके पुस्तकालय में . वैसे उर्जागातीकी (Thermodynamics) और heat engines के मूलभूत सिद्धांत to NCERT की पुस्तकों में हिंदी माध्यम में मिल जायेंगे. अछी बात यह है की यह पुस्तकें online उपस्थित है. --गुंजन वर्मासंदेश ०९:०३, १२ जून २०१० (UTC)
गुंजन जी, इन विषयों पर हिन्दी भाषा में पुस्तके शायद ही कहीं उपलब्ध हो, मैनें इन्टरनेट पर सर्च किया परन्तु नहीं मिली। हाँ कालेज पुस्तकालय में तो एक भी हिन्दी पुस्तक नहीं सिवाय साहित्य के। आपने इस लेख पर बहुत दिन पहले बहुत प्रशंशनिय कार्य किया था तथा मेरे विचार में आप इसे जारी रखें क्योंकि भाषा की जिम्मेवारी हेमन्त जी ने ले ली है जो भाषा के संदर्भ में काफि अच्छा ज्ञान रखते है। समस्या होने पर उनसे चर्चा करे। इस प्रकार हम सभी इस लेख को उन्नत बनाने का प्रयास करते है जिससे कि हिन्दी विकि को तकनीकि पर अधारित इसका प्रथम निर्वाचित लेख मिल पाये जैसा एक बार पहले भी पूर्णिमा जी ने सोचा था परन्तु यह लेख समय पर पूरा नहीं हो पाया और फिर अपेक्षित पड़ा रह गया। यह बहुत प्रसन्न्ता की बात है कि अब कई दिनों बाद फिर से हम सभी इस पर इकठठे काम कर रहे है अतः आशा है कि यह लेख जल्द ही पूर्ण हो जायेगा-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ११:३८, १२ जून २०१० (UTC)