वार्ता:अग्न्याशय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अग्न्याशय या अग्नाशय[संपादित करें]

सवाल उठाया गया है कि pancreas के लिए हिन्दी शब्द क्या है? मैंने इस शब्दकोष से अग्न्याशय पाया, अग्नाशय भी सुझाया गया है। संधि के हिसाब से अग्न्याशय सही है पर शायद अग्नाशय भी इसका अपभ्रंश रूप हो। «आलोक» (, ) ⌛ ०४:१४, २४ सितंबर २००९ (UTC)

पैन्क्रियाज़ को आम तौर पर अग्नाशय ही पढ़ा है। इसके लिए राजपाल अंग्रेज़ी-हिन्दी शब्दकोष के का संदर्भ लें:[1]इस शब्दकोष को मानक शब्द कोशों में गिना जाता है। इसके अलावा नेट पर सर्च करने से अग्न्याश्य भी मिलता है। संधि के अनुसार अग्नि+आशय =अग्न्याशय सही है। इसके लिए मानक शब्द तो हिन्दीज्ञ ही सुझा सकते हैं। हां फिल्हाल हम अग्नाशय को अग्न्याशय पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०४:३७, २४ सितंबर २००९ (UTC)
मेरी किताब में अग्न्याशय या पैंक्रियाज[2]--Munita Prasadवार्ता ०४:४२, २४ सितंबर २००९ (UTC)
इस किताब में भी अग्न्याशय ही है।[3]--Munita Prasadवार्ता ०४:५७, २४ सितंबर २००९ (UTC)
अग्न्याशय ही सही शब्द है। इसका अभिप्राय है- अग्न्याशय - पुं० (सं० अग्नि-आशय, ष० त०) पेट में जठराग्नि का स्थान। पेट के अन्दर का वह स्थान जिसमें भोजन पचाने वाली अग्नि रहती है। पक्वाशय (पैनक्रियास) [4]-- डॉ॰ जगदीश व्योम ०५:०२, २४ सितंबर २००९ (UTC)
हिन्दी शब्दों के प्रति बहुत से लोगों का रवैया ऐसा रहता है कि जो भी प्रचलित है उसको स्वीकार कर लिया जाय। राजपाल एंड संस का शब्दकोश ऐसा ही है। कुछ और शब्दकोश भी ऐसे हो सकते हैं क्यों कि हिन्दी के मानकीकरण की बजाय सब कुछ सही है सब कुछ स्वीकार करना चाहिए ऐसा व्यवहार सरकार और संस्थाओं का रहता है। एक और भी भावना रहती है कि पहले तो हिन्दी में कुछ करो ही नहीं और अगर करो तो जैसा तैसा कर के पूरा करो, उसके विषय में शुद्ध क्या है अशुद्ध क्या है उसका विचार करने की आवश्यकता नहीं। अनुवादित और अग्नाशय शब्द इसी प्रकार की नीति के कारण शब्दकोशों में आए हैं। इस सूची में और भी शब्द हैं। इस प्रकार के विचार से हिन्दी भाषा या हिन्दी बोलने वालों को लाभ कम, भ्रम और दुविधा ही ज्यादा होते हैं। इसलिए मेरा सुझाव यह रहेगा कि जो शास्त्रीय दृष्टि से सही है उसी शब्द को व्यवहार में लाया जाय और जो गलत शब्द प्रचलित हो रहे हैं उन्हें छोड़ दिया जाय। अगर हम विकि में सही शब्द अपनाने की नीति अपनाते हैं तो वेब पर हिन्दी के विकास का एक महत्त्वपूर्ण काम भी पूरा कर सकेंगे। इस दृष्टि से अग्न्याशय शब्द का चयन ही करना चाहिए।--सुरुचि ०५:४२, २४ सितंबर २००९ (UTC)

ऐसे मुख्य लेख की कड़ी जो लाल हैं उसका कोई मतलब नहीं बनता है पहले मुख्य लेख बनाएँ फिर उसे कड़ी के रूप में लगा दें कि हाँ भई ये मुख्य लेख है। पहले से ये लाल रंग के मुख्य लेख की कड़िया बेकार की लग रही हैं।--Munita Prasadवार्ता ०८:१२, २४ सितंबर २००९ (UTC)

  1. बाहरी, डॉ॰हरदेव (१९९६). राजपाल अंग्रेज़ी-हिन्दी शब्दकोष (पेपरबैक)|format= requires |url= (मदद). ११वां. कश्मीरी गेट, नई दिल्ली: राजपाल एण्ड संस. पृ॰ ४८२. पाचक ग्रन्थि, अग्नाशय
  2. यादव, नारायण, रामनन्दन, विजय (मार्च २००३). अभिनव जीवन विज्ञान. कोलकाता: निर्मल प्रकाशन. पृ॰ १-४०. नामालूम प्राचल |accessday= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |accessyear= की उपेक्षा की गयी (|access-date= सुझावित है) (मदद); नामालूम प्राचल |accessmonth= की उपेक्षा की गयी (|access-date= सुझावित है) (मदद)
  3. सिंह, मणि शंकर (जुलाई २००४). आधुनिक जीव विज्ञान, भाग-१. कोलकाता: कमला पुस्तक भवन. पृ॰ ७. नामालूम प्राचल |accessday= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |accessyear= की उपेक्षा की गयी (|access-date= सुझावित है) (मदद); नामालूम प्राचल |accessmonth= की उपेक्षा की गयी (|access-date= सुझावित है) (मदद)
  4. (मानक हिन्दी कोश, प्रथम भाग, पृष्ठ- ४२)