वारक एनगेंडोग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मध्य जावा की महान मस्जिद के संग्रह में एक वारक एनगेंडॉग आकृति

वारक न्गेंदोग (अंडा देने वाला पक्षी) एक पौराणिक प्राणी है जो अपनी पीठ पर अंडे ले जाने वाले गैंडे जैसा दिखता है। रमजान की छुट्टी से कुछ दिन पहले 23 सितंबर को वार्षिक रूप से आयोजित दुग्देरन महोत्सव के दौरान मनाया जाने वाला यह जीव सेमारंग में तीन अलग-अलग जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व करता है: जावानीस, चीनी और अरब। इसका सिर एक ड्रैगन (चीनी) की तरह है, इसका शरीर बुराक (मानव सिर के साथ पंखों वाले घोड़े जैसा दिखने वाला एक विशेष जानवर माना जाता है कि मुहम्मद को सिद्रतुल मुंतहा ; अरब) और बकरी (जावानीस) का संयोजन है।

वारक न्गेंदोग एक बच्चों का खिलौना है जो कभी सेमारंग शहर और उसके आसपास के इलाकों में बहुत लोकप्रिय था, और आम तौर पर रमज़ान के आगमन का स्वागत करने के लिए आयोजित सेमारंग में एक लोक उत्सव दुग्देरन महोत्सव के दौरान बेचा जाता है।

दुगदरन उत्सव अपने आप में एक सार्वजनिक बाजार है जो इस्लामिक कैलेंडर में हर सियाबान महीने में जौहर मार्केट में आयोजित किया जाता है। यह उत्सव रमजान के पवित्र महीने के आगमन का स्वागत करने के लिए वर्ष में एक बार आयोजित किया जाता है। सेमारंग सिटी के बीचोबीच, ठीक जोहार मार्केट में, दुग्देरान उत्सव लोगों की बाजार गतिविधियों से भरा होगा। रमजान के महीने में प्रवेश करने से पहले दुगदरन आमतौर पर एक सप्ताह तक रहता है। दुगदरन का मुख्य आकर्षण स्ट्रीट फेस्टिवल है जहां सेमारंग शहर क्षेत्र के साथ वारक न्गेंदोग की परेड की जाती है। रमजान आने से एक दिन पहले, दुगदरन महोत्सव का समापन होगा। एक कार्निवाल होगा जिसमें लाल और सफेद सैनिकों, ड्रमबैंड, वारक नगेंडोग, पारंपरिक कपड़े पहनने वाले निवासियों, तोपों, और सेमारंग से कई अन्य कलाओं में भाग लिया जाएगा।

जीव को जिराफ, भाग सिंह, भाग चीनी ड्रैगन, भाग घोड़ा और भाग पक्षी के रूप में वर्णित किया गया है और त्योहार के दौरान बच्चों के खेलने के लिए लोकप्रिय खिलौनों में बनाया गया है।