वर्गिकीय कोटि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(वर्गिकीय कोटियाँ से अनुप्रेषित)
प्रमुख श्रेणियाँ: जाति, वंश, कुटुम्ब, गण, वर्ग, संघ, जगत्, अधिजगत् शामिल लाल लोमड़ी, वुल्पेस वुल्पेस पर लागू होती हैं।
वैज्ञानिक वर्गीकरण प्रणाली के विभिन्न स्तर।जीवनअधिजगत्जगत्संघवर्गगणकुलवंशजाति
वैज्ञानिक वर्गीकरण प्रणाली के विभिन्न स्तर।

जीववैज्ञानिक वर्गीकरण की आठ मुख्य श्रेणियाँ। मध्यवर्ती लघु श्रेणियां नहीं दिखाई गयी हैं.

जीव विज्ञान में, श्रेणीकी पद एक पैतृक या वंशानुगत पदानुक्रम में जीवों के एक समूह (एक श्रेणी) का सापेक्ष स्तर है। जीववैज्ञानिक वर्गीकरण (श्रेणीकी) की एक सामान्य प्रणाली में जाति, वंश, कुटुम्ब, गण, वर्ग, संघ, जगत्, अधिजगत् शामिल हैं। जबकि श्रेणीकी वर्गीकरण के पुराने दृष्टिकोण परिघटना वैज्ञानिक थे, उपस्थिति, जैविक संरचना और व्यवहार में समानता के आधार पर समूह बनाते हुए, आनुवंशिक विश्लेषण के आधार पर विधियों ने क्लैडिस्टिक्स के लिए मार्ग खोल दिया है।

एक प्रदत्त पद इसके अन्तर्गत कम सामान्य श्रेणियों को समाहित करती है, अर्थात् जीवन रूपों के अधिक विशिष्ट विवरण। इसके ऊपर, प्रत्येक पद को जीवों की अधिक सामान्य श्रेणियों और एक दूसरे से सम्बन्धित जीवों के समूह में वर्गीकृत किया जाता है, जो सामान्य पूर्वजों से लक्षणों या विशेषताओं के उत्तराधिकार के माध्यम से होता है। किसी भी जाति का पद और उसके वंश का विवरण मूलभूत है; जिसका अर्थ है कि किसी विशेष जीव की पहचान करने के लिए प्रायः इन पहले दो के अतिरिक्त अन्य पदों को निर्दिष्ट करना आवश्यक नहीं होता है।[1]

प्राणीवैज्ञानिक नामकरण का अन्तर्राष्ट्रीय संहिता पद को इस प्रकार परिभाषित करता है: "नामकरण सम्बन्धित उद्देश्यों हेतु एक श्रेणीकी पदानुक्रम में एक श्रेणी का स्तर (उदाहरणार्थ सभी कुटुम्ब एक ही पद पर नामकरण उद्देश्यों हेतु हैं, जो अधिकुटुम्ब और उपकुटुम्ब के मध्य स्थित है)।"

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "International Code of Nomenclature for algae, fungi, and plants". www.iapt-taxon.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-04-01.