वरुण कुमार (पत्रकार)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
वरुण कुमार
जन्म वरुण कुमार
28 अप्रैल 1985 (1985-04-28) (आयु 34)
बुलंदशहर, उत्तर प्रदेश, भारत
आवास गुड़गांव
राष्ट्रीयता भारत भारतीय
नागरिकता भारतीय
व्यवसाय पत्रकार, लेखक और चिठ्ठाकार
नियोक्ता यूसी न्यूज़
गृह स्थान बुलंदशहर, उत्तर प्रदेश, भारत
प्रसिद्धि कारण पत्रकारिता

वरुण कुमार एक भारतीय पत्रकार है। जिनका जन्म २८ अप्रैल १९८५ को भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर नामक स्थान पर हुआ था। [1] वर्तमान में पत्रकार वरुण कुमार अली बाबा समूह के यूसी न्यूज़ कंपनी में मैनेजर के पद पर ०७ फरवरी २०१७ से कार्यरत है।

पत्रकारिता में कैरियर[संपादित करें]

वरुण कुमार ने अपने पत्रकारिता कैरियर की शुरुआत तो २००३ [2] में की थी। जबकि इन्होंने एक टेलीविजन पत्रकार के रूप में सन २००७ में कार्य किया था। टेलीविजन पत्रकार के रूप में कुमार ने ३ साल तक कार्य किया फिर २०१० में इन्होंने स्टार न्यूज़ के नाम से न्यूज़ चैनल में काम करना आरम्भ किया था। इसके अलावा इन्होंने एबीपी न्यूज़ में भी पत्रकारिता की थी। इसके बाद इन्होंने ४ साल बाद १ जनवरी २०१४ को राष्ट्रीय समाचार पत्र अमर उजाला [3] के लिए अपनी पत्रकारिता जारी रखी। बाद में वरुण कुमार ने एक साल बाद अमर उजाला से कार्य छोड़कर हिंदुस्तान टाइम्स के लिए कार्य किया था। वरुण कुमार ने हिंदुस्तान टाइम्स पर ५ जनवरी २०१५ से फरवरी २०१७ तक कार्य किया इसके तत्पश्चात इन्होंने अली बाबा समूह के यूसी न्यूज़ में कार्य करना आरम्भ किया। वरुण वर्तमान में यूसी न्यूज़ पर एक मैनेजर के पद पर कार्यरत है। [4]

उपलब्धि[संपादित करें]

वरुण कुमार २००३ से हिन्दी में पत्रकारिता से जुड़े हुए हैं इस कारण २०१७ के शिक्षक दिवस के मौके पर इन्हें दिल्ली में राष्ट्रीय मीडिया का [5] सम्मान दिया गया। वरुण कुमार के परिवार के सभी सदस्य लगभग पत्रकारिता से ही जुड़े हुए हैं। [6] इसके अलावा वरुण कुमार को मई २०१७ में फर्स्ट प्रेरणा इंस्पायर एस्पायर इंडिया पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। [7]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. जनप्रहरी समाचार. "यूसी न्यूज़ के पत्रकार वरुण कुमार को मिला राष्ट्रीय मीडिया सम्मान". जनप्रहरी. अभिगमन तिथि 9 अक्तूबर 2017.
  2. Uttam Hindu. "यूसी न्यूज के पत्रकार वरुण कुमार को मिला राष्ट्रीय मीडिया सम्मान". अभिगमन तिथि 9 अक्तूबर 2017.
  3. हिन्दी ख़बर. "ख़बरों के 'TRP मास्टर' वरुण कुमार को मिला 'राष्ट्रीय मीडिया सम्मान'". अभिगमन तिथि 9 अक्तूबर 2017.
  4. हरी भूमि. "UC news Journalist Varun Kumar got national-media-award". अभिगमन तिथि 9 अक्तूबर 2017.
  5. Nesw of Bihar. "Journalist Varun Kumar got National Media award on Teachers Day" [शिक्षक दिवस के मौके पत्रकार वरुण कुमार को किया सम्मानित]. अभिगमन तिथि 9 अक्तूबर 2017.
  6. Bhadas4Media. "वरुण कुमार "फर्स्ट प्रेरणा इंस्पायर एस्पायर इंडिया अवार्ड-2017" से सम्मानित". अभिगमन तिथि 9 अक्तूबर 2017.
  7. "Journalist Varun Kumar". अभिगमन तिथि 9 अक्तूबर 2017.