वयला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
वयला
വയലാ
गांव
वयला में रबर बागान
वयला में रबर बागान
CountryFlag of India.svg भारत
राज्यकेरल
जिलाकोट्टयम
भाषा
 • शासकीयमलयालम, अंग्रेज़ी
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)
पोस्टल इंडेक्स नंबर686 587
टेलीफोन कोड+91 4822
वाहन पंजीकरणKL-67
नजदीकी शहरएट्टुमानूर
साक्षरता100%
लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रकोट्टायम

वयला(मलयालम: വയലാ, वयला)केरल में कोट्टयम जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है। यह गांव पाला नगरपालिका शहर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है और जिले राजधानी कोट्टयम से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी .

कार्यालयें[संपादित करें]

वयला में एक अस्पताल (सेंट जॉर्ज माउंट अस्पताल वयला), एक सहकारी बैंक, डाकघर और एक सरकारी विध्यालय भी हैं

देवालय[संपादित करें]

यहां तीन हिंदू मंदिरों हैं, काली मता की मंदिर (पारत्तुरुत्ति कावु), न्जरलप्पुषा श्री धर्म शास्ता मंदिर, त्रिक्कयिल श्री सुब्रमण्या स्वामी मंदिर उस्के अलावा एक कैथोलिक सीरियन चर्च (सेंट जॉर्ज चर्च, वयला)[1][2], एक कैथोलिक लैटिन चर्च, तीन कैथोलिक सीरियन (सेंट जोसेफ, सेंट जेवियर्स, सेंट सेबस्टियन) और एक सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट भी हैं।

चरित्र[संपादित करें]

यह नाम वयला[3] धान के खेत अर्थ मलयालम शब्द ‘वयल’ से प्राप्त होता है कि माना जाता है।

परिवहन नेट्वर्क[संपादित करें]

अच्छी तरह से विस्तार सड़कों से जिला मुख्यालय कोट्टायम और अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। गांव में सार्वजनिक परिवहन निजी ऑपरेटरों द्वारा चलाए, बसों पर काफी हद तक निर्भर है। निकटतम के एस आर टी सी (केरल राज्य सड़क परिवहन) डिपो पाला पर है और सबसे नजदीक के एस आर टी सी परिचालन केंद्र एट्टुमानूर पर. कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे गांव से 72 किमी पर स्थित है। निकटतम रेलवे स्टेशन के दक्षिणी रेलवे के प्रशासन के अधीन है, जो कोट्टायम (स्टेशन कोड : के टी वै एम 20 किमी) रेलवे स्टेशन है। यह तिरुवनंतपुरम और एर्नाकुलम के बीच व्यस्त रेल मार्ग पर स्थित है और नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलूर, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे देश में सबसे बड़े शहरों को जोड़ने के लिए कई लंबी दूरी की ट्रेनों से सेवा की है।

कोट्टायम पोर्ट, भारत की पहली मल्टी मॉडल इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) और अंतर्देशीय जल रास्ते का उपयोग कर एक छोटी सी बंदरगाह स्थित है कोडूर नदी के तट पर, नाट्टकम पर स्थित है सिर्फ 25 किमी दूर गांव से है। केरल राज्य जल परिवहन विभाग (के एस डब्ल्यू टी डी) में और कोट्टायम शहर के आसपास के इलाकों के माध्यम से नौका सेवाएं चल रही है। फेरी शहर के लिए परिवहन की एक प्रमुख विधा पर्यटन कुमारकोम और अलाप्पुझा के गंतव्य है, साथ ही कई छोटे स्थलों से कनेक्ट कर रहे हैं। टाउन घाट और कोटिमता घाट - शहर में दो प्रमुख नौका घाटों रहे हैं। मेड़ के लिए एक प्रक्षेपण बिंदु लगभग केरल में पर्यटन के लिए एक पोस्टर छवि बन गई है जो वेम्बनाड झील पर सवारी के रूप में हाल के वर्षों में, कुमारकोम में नाव घाट अंतरराष्ट्रीय ख्याति अर्जित कर ली है।

जिला के भीतर यात्रा के लिए स्थानीय बस सेवाओं के अलावा, कोट्टायम और पाला के एस आर टी सी द्वारा चलाए अन्तर्राज्यीय बस सेवाओं के माध्यम से केरल के आराम करने के लिए अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। परिवहन के किराए पर रूपों मीटर युक्त टैक्सी और ऑटो रिक्शा में शामिल हैं। कोच्चि, भारत में प्रमुख बंदरगाहों में से एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ सड़कों से वयला से पहुंचा जा सकता है

निकटतम प्रमुख स्टेशनों:[संपादित करें]

  • बस : एट्टुमानूर (10 किमी), पाला (15 किमी), कोट्टायम (20 किमी)
  • ट्रेन : कोट्टायम, एर्नाकुलम
  • एयर : कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

पड़ोसी प्रमुख शहरों और कस्बों[संपादित करें]


प्रमुख स्थलों[संपादित करें]

उद्धरण[संपादित करें]