वजीरालोंगकोर्न

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
महा वजिरालंकरण
राजा राम दशम [1]

थाईलैंड के राजा
शासनकाल 13 अक्टूबर 2016 –वर्तमान
पूर्वाधिकारी भूमिबल अतुल्यतेज ( राम नवम )
वारिस प्रकल्पित दीपंकर रश्मिजोति
प्रधान मंत्री प्रयुत चान -ओ-चा
कार्यकारी शासन प्रेम तींसूलनोन्दा
(13 अक्टूबर 2016 – 1 दिसम्बर 2016)
जन्म 28 जुलाई 1952 (1952-07-28) (आयु 66)
बैंकाक , थाईलैंड
हस्ताक्षर
धर्म थेरवाद बौद्ध धर्म

वजिरालंकरण 16 अक्टूबर 2016 को 64 वर्ष की आयु में थाईलैंड के राजा बने।लेकिन राजगद्दी पर अपने पिता के निधन के 50 दिवसीय शोक के पश्चात् दिसम्बर 01, 2016 को आसीन हुए। [2] इन्हें राम दशम की उपाधि से अलंकृत किया गया।[1] इन्हें महामहिम राजा महा वजीरालोंगकोर्न बोडिन्द्रदेबयवरंगकुन के रूप में आधिकारिक तौर पर जाना जाएगा। इसके पूर्व थाईलैंड की गद्दी पर इनके पिता भूमिबल अतुल्यतेज विराजमान थे। भूमिबल अतुल्यतेज का 13 अक्टूबर 2016 को 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।[3]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

वजिरालंकरण का जन्म 28 जुलाई 1952 में शायं 5:45 पर दुसित पैलेस बैंकॉक हुआ। जन्म के समय इनका पहला नाम था "वजीरालोंगकोर्न बोरोममचकक्रयादिसवसंतत्तीओंग ठेवेत्थमरोंगसुबोरीबां अफिक्हुनुपरकणमहित्तलड़ूंलादेत पहुमीपहोननरेतवारांगकुन कित्तीसिरिसोमबूनसवंगकहावत बोरोममखत्तियरतचकमण।

शिक्षा[संपादित करें]

इनकी प्रारंभिक शिक्षा यूनाइटेड किंगडम के चित्रालदा स्कूल से प्रारम्भ हुयी इसके बाद राजा मीड ,सीफोर्ड ,मिलफील्ड[4] विद्यालयों में अध्ययन किया और यहां से इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सिडनी स्थित किंग्स स्कॉल में अध्ययन किया। रॉयल मिलिट्री कॉलेज, कैनबरा (ऑस्ट्रेलिया ) से सैनिक प्रशिक्षण प्राप्त किया। बैंकॉक के सुखोथाय ठम्मतिरत विश्वविद्यालय से कला में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की।

भूमिका और जिम्मेदारियां[संपादित करें]

वजिरालंकरण रॉयल थाई सेना में जनरल , एडमिरल थाई नैवी में और थाई वायु सेना में चीफ एयर मार्शल के पद पर सुशोभित हैं।

चित्र वीथि[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]