वजह तुम हो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

स्रोत :- नंद मौर्य राजवंश

वजह तुम हो
निर्देशक विशाल पंड्या
निर्माता भूषण कुमार
Krishan कुमार
पटकथा विशाल पंड्या
कहानी समीर अरोड़ा
अभिनेता शरमन जोशी
गुरमीत चौधरी
सना खान
रजनीश दुग्गल
शर्लिन चोपड़ा
संगीतकार मिथुन
अभिजीत वघानी
मीत ब्रदर्स
गौरव-रोशीन
छायाकार प्रकाश कुट्टी
संपादक मनीष मोरे
स्टूडियो टी-सीरीज़ फ़िल्म्स
वितरक टी-सीरीज़
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 16 दिसम्बर 2016 (2016-12-16)
समय सीमा 136 मिनट
देश भारत
भाषा हिंदी
लागत 14 करोड़[1]
कुल कारोबार 14.40 करोड़[2]

वजह तुम हो विशाल पंड्या द्वारा निर्देशित 2016 की एक अपराध थ्रिलर फिल्म है। इसमें शरमन जोशी, गुरमीत चौधरी और सना खान मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह फ़िल्म टेलीविजन पर हुई एक लाइव हत्या के इर्द-गिर्द घूमती है।

फ़िल्म का निर्माण फरवरी 2016 में शुरू हुआ था और प्रमुख फ़ोटोग्राफी मई 2016 में मुंबई में शुरू हुई थी और अक्टूबर 2016 तक पूरी हो गई थी। ट्रेलर 14 अक्टूबर 2016 को जारी किया गया था। यह फ़िल्म 16 दिसंबर 2016 को रिलीज हुई थी।

पटकथा[संपादित करें]

फ़िल्म एक लॉज को दिखाते हुए शुरू होती है जहां एक पुलिसकर्मी एक युवा लड़की के साथ यौन संबंध बनाता है और फिर लड़की के प्रेमी से मिलने के लिए निकलता है। पुलिसकर्मी ने युगल को ब्लैकमेल किया क्योंकि उसने उन्हें ड्रग्स पकड़ा था और लड़की ने उसके साथ सभी आरोपों को छोड़ने के बदले यौन संबंध बनाने का सौदा किया। पुलिसकर्मी के जाने के बाद, वह एक दुर्घटना में शामिल हो गया। जब वह अपनी चेतना प्राप्त करता है, तो वह खुद को जंजीर पाता है, जहां एक कंप्यूटर जीनियस राहुल ओबेरॉय (रजनीश दुग्गल) के स्वामित्व वाले एक टीवी चैनल को हैक करता है और रमेश सन्न्यक नामक एक पुलिस अधिकारी की लाइव हत्या को प्रसारित करता है। सहायक पुलिस आयुक्त, कबीर देशमुख (शरमन जोशी), राहुल ओबेरॉय से पूछताछ करते हैं जिसमें सिया (सना खान), एक वकील, उनके मामले का बचाव करने की कोशिश करता है। अभियोजन पक्ष के वकील के रूप में सिया का अपना प्रेमी रणवीर (गुरमीत चौधरी) है।

जांच के दौरान, कबीर देशमुख करण पारेख (हिमांशु ए मल्होत्रा) को राहुल का पुराना कारोबारी साथी मानते हैं । एसीपी देशमुख एक होटल में करण की लोकेशन ट्रैक करते हैं और उसे पकड़ने जाते हैं। होटल पहुंचने पर, उसे पता चलता है कि करण लापता है और उसकी हत्या भी टेलीविजन पर की जा रही है। बाद में, इंस्पेक्टर देशमुख को पता चलता है कि राहुल और करण, राहुल की कंपनी में एक कर्मचारी रजनी (प्रर्थाना बेहर) नाम की लड़की के साथ बलात्कार करने में शामिल थे। इंस्पेक्टर देशमुख ने रणवीर और सिया को इसके बारे में बताया जिसमें रणवीर इस तथ्य के बारे में बताते हैं कि एक बूढ़े व्यक्ति ने रजनी को बलात्कार से बचाया था और राहुल और करण के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। उस समय, राहुल और करण पर अदालत में रणवीर द्वारा मुकदमा चलाया गया था। हालाँकि, रणवीर केस हार गया क्योंकि बूढ़े व्यक्ति की उसके घर में आग लगने से मृत्यु हो गई थी और वह इस मामले का एकमात्र गवाह था।

अब, यह स्पष्ट है कि राहुल हत्याओं में से किसी में शामिल नहीं था। आखिरकार, पुलिस रजनी को संदिग्ध मानती है। राहुल अब भारत से भागने का फैसला करता है, लेकिन उसे छोड़ने की अनुमति नहीं है क्योंकि उसका चीनी स्तर काफी बढ़ जाता है। कुछ ही समय में, पुलिस को पता चलता है कि रजनी लापता हो गई है और उसे पता चला कि मैक, रजनी का प्रेमी जो कि राहुल की कंपनी में कर्मचारी भी है, हत्याओं में शामिल है।

जैसे ही एसीपी देशमुख को पता चलता है कि राहुल को अस्पताल में भर्ती होना है, वह राहुल को मारने से बचाने के लिए मैक की तलाश में जाता है। इंस्पेक्टर देशमुख उस एम्बुलेंस के पीछे भागता है और उसे पता चलता है कि राहुल गायब है। मैक राहुल को उसी स्थान पर ले जाता है जहां पुलिस अधिकारी, रमेश सरन्याक और करण पारेख मारे गए थे। राहुल खुद को बंधा हुआ पाता है और हैरान हो जाता है जब वह सिया को देखता है। सिया राहुल को बताती है कि वह अधिकारी सरनायक और करण को मारने वाला है। यह सिया द्वारा आगे बताया गया है कि रजनी की मदद करने वाले बूढ़े व्यक्ति को एक विस्फोट में नहीं मारा गया था, लेकिन राहुल, करण और अधिकारी सरनाइक द्वारा हत्या कर दी गई थी। सिया ने आगे खुलासा किया कि मारा गया बूढ़ा शिया का पिता था। सिया फिर अपना शुगर लेवल बढ़ाकर राहुल को मारने की कोशिश करती है। इस प्रक्रिया के दौरान, राहुल ने सिया से कहा कि उन्हें मारने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि असली हत्यारा अभी भी जीवित है। राहुल उसे बताता है कि उन्हें बचाने के लिए रणवीर को राहुल और करण ने रिश्वत दी थी और हत्या की योजना भी बनाई थी।

इस प्रकार, राहुल की मृत्यु हो जाती है और दिल टूट जाता है, सिया वहां से चली जाती है। जल्द ही, एसीपी देशमुख को पता चलता है कि सिया हत्यारा है। सिया रणवीर को उसी जगह ले जाती है जहां हत्याएं की गई थीं और उससे सच्चाई का पता चलता है और उसे अपना अपराध स्वीकार करने के लिए भी कहता है। यह जानकर, रणवीर ने ऐसा करने से इंकार कर दिया, लेकिन सिया द्वारा उसे धोखा दिया जा रहा है क्योंकि उसने पुलिस को फोन किया था और पूरे बयान को दर्ज किया गया था और उसके कॉल के दौरान पता लगाया गया था।

इससे उनके बीच लड़ाई होती है जिसमें इंस्पेक्टर देशमुख आता है और रणवीर से लड़ता है। लड़ाई के दौरान, सिया बंदूक लेकर रणवीर पर गोली चलाती है, जिससे उसकी मौत हो जाती है।

अंत में, यह दिखाया गया है कि देशमुख सिया को उसके अपराध के लिए क्षमा करता है और अपनी नौकरी भी छोड़ देता है।

पात्र[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

सना खान, [१२] [१३] शरमन जोशी [१४] और गुरमीत चौधरी [१५] को इस फ़िल्म के लिए टी-सीरीज़ ने साइन किया। इस फ़िल्म के लिए मराठी अभिनेत्री प्रथना बेहर को भी साइन किया गया था। [१६] मई और अक्टूबर २०१६ के बीच पांच महीनों के भीतर फिल्मांकन को पूरा किया गया था। [१७]

फ़िल्म का शीर्षक हेट स्टोरी 3 के एक गीत से लिया गया है, जिसके निर्माता भी भूषण कुमार ही थे।

सीबीएफसी ने वजह तुम हो को ए प्रमाणपत्र दिया। [18]

साउंडट्रैक[संपादित करें]

फिल्म का पूरा साउंडट्रैक 4 नवंबर 2016 को जारी किया गया था, जिसमें नौ गाने शामिल हैं, जिनमें से चार यस्टेरी क्लासिक्स के रीक्रिएटेड वर्जन हैं। तीन पुराने हिंदी फ़िल्मी गीत - "पल पल दिल के पास" (1973 की फ़िल्म ब्लैकमेल), "ऐस न मुझसे पहले" (1977 की फ़िल्म डार्लिंग डार्लिंग) और "माही वे" (2002 की फ़िल्म काँटे) का इस्तेमाल वजाह तुम हो में किया गया था। [१९] [२०] ज़रीन खान ने "माही वे" गीत के लिए एक विशेष उपस्थिति दी। [२१] फिल्म की शूटिंग मुंबई और जॉर्जिया में हुई थी। [२२] अरिजीत सिंह ने संगीत निर्माता और संगीतकार अभिजीत वघानी पर सार्वजनिक रूप से फिल्म में उनकी आवाज के साथ छेड़खानी करने का आरोप लगाया। [२३] [२४] तुलसी कुमार ने वजह तुम हो में चार ट्रैक गाए। फिल्म के संगीत अधिकार टी-सीरीज़ द्वारा अधिगृहीत किए जाते हैं। [25]

Track listing
क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारSinger(s)अवधि
1."वजह तुम हो"मनोज मुन्तशिरमिथुनमिथुन, तुलसी कुमार4:55
2."दिल के पास"राजेन्द्र कृष्णाअभिजीत वघानी, कल्याणजी-आनंदजीअरिजीत सिंह, तुलसी कुमार, Neuman Pinto4:31
3."दिल में छुपा लूँगा [3]"कुमारमीत ब्रदर्सअरमान मलिक, तुलसी कुमार, मीत ब्रदर्स5:31
4."माही वे"कुमारगौरव रोशीननेहा कक्कड़, अमित गुप्ता6:05
5."वजह तुम हो (एकल)"मनोज मुन्तशिरमिथुनमिथुन4:55
6."दिल के पास (अनप्लग्ड)"राजेन्द्र कृष्णाअभिजीत वघानीअरमान मलिक, शमिता भटकट4:56
7."वजह तुम हो (लॉन्ज संस्करण)"मनोज मुन्तशिरमिथुनमिथुन5:09
8."दिल के पास (भारतीय संस्करण)"राजेन्द्र कृष्णाअभिजीत वघानी, कल्याणजी-आनंदजीअरिजीत सिंह, तुलसी कुमार4:23
9."माही वे (अनप्लग्ड)"कुमारगौरव रोशीननेहा कक्कड़4:24
10."वजह तुम हो (मैशअप)"  डीजे किरण कामथ3:33
कुल अवधि:44:50

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

यह फ़िल्म व्यावसायिक रूप से सफल नहीं थी।फ़िल्म ने दुनिया भर में लगभग 14.40 करोड़ [2] की कमाई की जबकि फ़िल्म का बजट 14 करोड़ था। [1]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Wajah Tum Ho - Movie - Box Office India". www.boxofficeindia.com. अभिगमन तिथि 1 January 2019.
  2. Hungama, Bollywood (17 December 2016). "Box Office: Worldwide Collections and Day wise breakup of Wajah Tum Ho - Bollywood Hungama". अभिगमन तिथि 1 January 2019.
  3. "Wajah Tum Ho's new romantic track "Dil Mein Chhupa Loonga Video Song" released - GoodTime Nation". 3 November 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]