लोड़ता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लोड़ता
—  गाँव  —
[[Image: |250px|border|Map of neighbourhoods/suburbs only  with लोड़ता marked]]
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
क्षेत्र ग्रामीण
राज्य राजस्थान
ज़िला जोधपुर
तहसील बालेसर
निकटतम नगर ठाडिया
देचू
नाथड़ाऊ
आधिकारिक भाषा(एँ) मारवाड़ी

निर्देशांक: 26°46′29″N 72°19′50″E / 26.77472°N 72.33056°E / 26.77472; 72.33056 लोड़ता राजस्थान के जोधपुर ज़िले के बालेसर तहसील का एक गाँव तथा ग्राम पंचायत है।

भौगोलिक[संपादित करें]

इतिहास[संपादित करें]

लोड़ता जोधपुर ज़िले से लगभग ९२-९३ किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटा सा गांव है जिनकी जनसंख्या लगभग २००० हज़ार है। लोड़ता गांव की स्थापना लगभग ५०० साल पूर्व हुई थी तथा गांव का नाम एक कुम्हार (कुम्भार) के नाम पर पड़ा है जिनका नाम लोहट जी अर्थात लोलोजी कुम्भार था क्योंकि लोहट जी ने गांव में मीठे पानी का कुआं बताया था इस कारण गांव का [1] नाम लोड़ता रखा गया उस वक्त लोड़ता गांव में चौहान राज वंश का शासन था इसलिए चौहान राज कर रहे थे फिर अचलसिंह देवराज यहां पर आए और आज चौहानों से युद्ध किया और उनके पश्चात यहां अचलावतां गांव की स्थापना की थी जो वर्तमान में लोड़ता के नाम से जाना जाता है।

प्राचीन मन्दिर[संपादित करें]

लोड़ता गांव [2] में लगभग ११० साल पुराना एक नागणेच्या माता का भव्य मन्दिर है तथा[3] बाबा मुणपुरी का भी मन्दिर है। इनके अलावा प्राचीन राजपूती छतरियाँ भी है। लोड़ता में बाबा रामदेव का मंदिर है मेघवाल समाज द्वारा बनाया गया है और प्राचीन मान्यताओं के अनुसार कहा जााता है कि बाबा रामदेव जोधपुर जाते समय यहां पर ठहरते थे.

शिक्षा[संपादित करें]

लोड़ता गाँव में एक सरकारी उच्च माध्यमिक तथा दो सरकारी उच्च प्राथमिक विद्यालय है इनके अलावा कई प्राथमिक तथा गैर सरकारी (प्राइवेट) विद्यालय भी है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. A jodhpurs small village Lorta was founded by Achalsingh devraj 
  2. indiabyroad. indiabyroad.in http://indiabyroad.in/lorta-achalawata-balesar/. अभिगमन तिथि ०८ दिसम्बर २०१५. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  3. Onefivenine. "Lorta achlawata view detail". onefivenine.com. अभिगमन तिथि ०८ दिसम्बर २०१५. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)