लोकी (टीवी शृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


लोकी
शैली
निर्मातामाइकल वॉल्ड्रों
निर्देशककेट हेरॉन
अभिनीत
द्वारा संगीतनेटली हॉल्ट
उद्गम देशसंयुक्त राज्य
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या4 (list of episodes)
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
उत्पादन स्थानअटलांटा, जॉर्जिया
छायांकनऑटम डुराल्ड अर्कापॉ
संपादक
  • पॉल ज़कर
  • कैलम रॉस
  • एमा मैकक्लीव
प्रसारण अवधि42–54 मिनट
निर्माता कंपनीमार्वल स्टूडियोज़
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कडिज़्नी+
प्रकाशितजून 9, 2021 (2021-06-09) –
वर्तमान (वर्तमान)
संबंधित
मार्वल सिनेमाई ब्रह्मांड टेलीविज़न श्रृंखला

लोकी एक अमेरिकी टेलीविज़न शृंखला है जो माइकल वाल्ड्रॉन द्वारा स्ट्रीमिंग सेवा डिज़्नी+ के लिए बनाई गई है, जिसमें इसी नाम के मार्वल कॉमिक्स चरित्र की विशेषता है। मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) में स्थापित, यह फ्रैंचाइज़ी की फ़िल्मों के साथ निरन्तरता साझा करता है और फिल्म एवेंजर्स: एण्डगेम (2019) की घटनाओं के बाद होता है, जिसमें लोकी के एक वैकल्पिक संस्करण ने एक नई समयरेखा बनाई। लोकी का निर्माण मार्वल स्टूडियोज द्वारा किया गया है, जिसमें वाल्ड्रन मुख्य लेखक के रूप में काम कर रहे हैं और केट हेरॉन पहले सीज़न के लिए निर्देशन कर रहे हैं।

टॉम हिडलस्टन ने फिल्म शृंखला से लोकी के रूप में अपनी भूमिका को दोहराया, जिसमें गुगु मबाथा-रॉ, वुन्मी मोसाकू, यूजीन कोर्डेरो, तारा स्ट्रॉन्ग और ओवेन विल्सन ने भी अभिनय किया। सितंबर 2018 तक, मार्वल स्टूडियोज डिज्नी+ के लिए कई सीमित श्रृंखला विकसित कर रहा था, जो एमसीयू फिल्मों के सहायक पात्रों पर केन्द्रित थी। नवम्बर 2018 में हिडलेस्टन को लोकी के रूप में प्रदर्शित करने वाली एक शृंखला की पुष्टि की गई थी। वाल्ड्रॉन को फरवरी 2019 में काम पर रखा गया था, और हेरॉन उस अगस्त तक शामिल हो गए थे। फिल्मांकन जनवरी 2020 में अटलाण्टा, जॉर्जिया में शुरू हुआ, लेकिन मार्च 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण रोक दिया गया था। उत्पादन उस सितम्बर को फिर से शुरू हुआ और दिसम्बर में पूरा हुआ।

लोकी का प्रीमियर 9 जून, 2021 को हुआ और इसमें छह एपिसोड हैं। यह एमसीयू के चौथे चरण का हिस्सा है। एक दूसरा सीजन Archived 2021-08-30 at the वेबैक मशीन विकास में है।

एपिसोड[संपादित करें]

  1. ग्लोरियस पर्पज़
  2. द वैरिएंट
  3. लमेंटिस
  4. द नेक्सस इवेंट
  5. जर्नी इंटू मिस्ट्री
  6. फॉर ऑल टाइम...ऑलवेज़

सन्दर्भ[संपादित करें]