लीवार्ड द्वीप क्रिकेट टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लीवार्ड द्वीप क्रिकेट टीम
200px
व्यक्तिगत
कप्तानसाँचा:देश आँकड़े ATG डेवोन थॉमस (लिस्ट ए और प्रथम श्रेणी)
कोचसाँचा:देश आँकड़े ATG एल्डीन बैप्टिस्ट[1]
टीम की जानकारी
कलर     लाल रंग      गोल्ड
स्थापित1980
घरेलू मैदानसाँचा:देश आँकड़े ATG एआरजी
सेंट किट्ट्स एवं नेविस वार्नर पार्क
सेंट किट्ट्स एवं नेविस एडगर गिल्बर्ट ग्राउंड
साँचा:देश आँकड़े Nevis एल्कुमेडो विलेट पार्क
साँचा:देश आँकड़े MSR सलेम ओवल
साँचा:देश आँकड़े SXM कैरिब लंबर बॉल पार्क
साँचा:देश आँकड़े VIR अॅडेलिटा कैंक्रिन
इतिहास
चार दिन जीत3 (प्लस 1 साझा)
डब्ल्यूआईसीबी कप जीत5 (प्लस 2 साझा)
ट्वेंटी-20 जीत0
अधिकारीक वेबसाइट:लेवर्ड द्वीप

लेवर्ड द्वीप क्रिकेट टीम एक प्रथम श्रेणी की क्रिकेट टीम है, जो लेवर्ड द्वीप क्रिकेट एसोसिएशन के एक क्षेत्रीय संघ के सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व करती है, जो फिर से वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड का हिस्सा है। लेवर्ड द्वीपों की सामान्य अंग्रेजी परिभाषा के विपरीत, डोमिनिका को शामिल नहीं किया गया है - क्रिकेट के उद्देश्यों के लिए डोमिनिका विंडवर्ड द्वीप समूह का एक हिस्सा है। इस तरह, एंटीगुआ और बारबुडा, सेंट किट्स, नेविस, एंगुइला, मोंटसेराट, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स, यूएस वर्जिन आइलैंड्स[2] और सिंट मार्टेन[3] सभी लेवर्ड आइलैंड्स क्रिकेट एसोसिएशन का हिस्सा हैं। टीम किसी भी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लेती है (हालांकि 1998 राष्ट्रमंडल खेलों में एंटीगुआ और बारबुडा के सदस्य राष्ट्र ने भाग लिया था), लेकिन कैरिबियन में अंतर-क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं में, जैसे कि वेस्टइंडीज की प्रोफेशनल क्रिकेट लीग (जो) क्षेत्रीय चार दिवसीय प्रतियोगिता और नागिको क्षेत्रीय सुपर 50) शामिल हैं, और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन वेस्टइंडीज टीम के लिए किया जा सकता है, जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलती है। यह टीम प्रोफेशनल क्रिकेट लीग में फ्रेंचाइजी के नाम लेवर्ड आइलैंड्स हुरिकेंस के तहत प्रतिस्पर्धा करती है।[4] लीवर्ड द्वीप समूह ने कुल दस घरेलू खिताब जीते हैं - प्रथम श्रेणी क्रिकेट में चार और एक दिवसीय क्रिकेट में छह, लेकिन उनका आखिरी खिताब 1997-98 में था जब उन्होंने डबल जीता (हालाँकि प्रथम श्रेणी का खिताब गुयाना के साथ साझा किया गया था)।

लेवर्ड द्वीपों ने 1958 में अपना पहला प्रथम श्रेणी का खेल खेला, और एक पारी और 19 रन से जमैका से हार गए। हालाँकि, उनकी पहली जीत 1968-69 तक नहीं आई, जब उन्होंने गुयाना को वार्नर पार्क स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स के मैदान पर 43 रन से हराया। 1965-66 से 1980-81 तक टीम ने विंडवर्ड द्वीप समूह के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों के साथ-साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में संयुक्त द्वीप समूह के रूप में प्रतिस्पर्धा की। हालांकि, जब 1975-76 में नियमित एक दिवसीय प्रतियोगिताओं की शुरुआत हुई, तो द्वीप समूह अलग हो गए, और लेवार्ड द्वीप 1977-78 में अपने तीसरे आउटिंग पर जीते।

1981-82 में लेवर्ड द्वीपों ने विंड शील्ड आइलैंड्स पर 57 रन की जीत के साथ शेल शील्ड में अपनी शुरुआत की (संयुक्त द्वीप समूह ने खिताब जीतने के बाद), लेकिन यह आठ सीज़न तक लेना था जब तक कि वे पहले उठा न सके क्लास ट्रॉफी जिसे तब तक रेड स्ट्राइप कप नाम दिया गया था। 1989-90 से लेकर 1997-98 तक, हालांकि, लेवर्ड द्वीप समूह ने पांच प्रथम श्रेणी खिताब (एक साझा) और चार एक दिवसीय खिताब (एक साझा) जीते, लेकिन तब से वे वेस्टइंडीज में कोई बड़ी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रहे हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Neto Baptiste (9 February 2013). "LICA head speaks on Baptiste's new position". Antigua Observer. अभिगमन तिथि 8 May 2013.
  2. "Leeward Islands Cricket Association – Club Detail". मूल से 2 August 2003 को पुरालेखित.
  3. "The Home of CricketArchive". www.cricketarchive.com.
  4. "Jamaica Franchise at home against Leeward Islands Hurricanes". मूल से 7 December 2014 को पुरालेखित.