लिंडा ट्रिप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लिंडा रोज़ ट्रिप (नी कैरोटेनुटो; 24 नवंबर, 1949 - 8 अप्रैल, 2020) एक अमेरिकी सिविल सेवक थीं, जिन्होंने 1998 के क्लिंटन-लेविंस्की कांड में प्रमुख भूमिका निभाई थी। अवैध रूप से और गुप्त रूप से मोनिका लेविन्सकी के गोपनीय फोन कॉल को रिकॉर्ड करने में ट्रिप की कार्रवाई राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के साथ संबंधों ने पहले के क्लिंटन बनाम जोन्स मुकदमे से उनके संबंधों और अंतरंग विवरणों के प्रकटीकरण के साथ एक सनसनी पैदा कर दी। ट्रिप ने दावा किया कि उसके इरादे विशुद्ध रूप से देशभक्ति थे, और उसने टेप सौंपने के लिए सहमत होकर वायरटैप चार्ज से बचा लिया।

उसने बाद में दावा किया कि क्लिंटन प्रशासन के अंत में पेंटागन से उसकी गोलीबारी प्रतिशोधात्मक थी, लेकिन प्रशासन ने इसे राजनीतिक नियुक्ति के लिए मानक प्रक्रिया कहा।

2002 से, ट्रिप और उनके पति, डाइटर रौश, मिडिलबर्ग, वर्जीनिया में एक साल भर चलने वाला हॉलिडे स्टोर, द क्रिसमस स्लीव के मालिक थे और चलाते थे।

शुरुआती ज़िंदगी और पेशा[संपादित करें]

ट्रिप का जन्म जर्सी सिटी, न्यू जर्सी में लिंडा रोज़ कैरोटेनुटो के रूप में हुआ था। वह अल्बर्ट कैरोटेनुटो, एक हाई स्कूल गणित और विज्ञान शिक्षक, और उनकी पत्नी, इंगे, एक जर्मन महिला की बेटी थी, जिनसे वह तब मिले थे जब वह जर्मनी में तैनात एक अमेरिकी सैनिक थे। साथी शिक्षक के साथ संबंध होने के बाद, 1968 में उनका तलाक हो गया। हनोवर टाउनशिप के व्हिपैनी सेक्शन में पली-बढ़ी, उन्होंने 1968 में ईस्ट हनोवर, न्यू जर्सी में हनोवर पार्क हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। बाद में उन्होंने मैरीलैंड के फोर्ट मीडे में आर्मी इंटेलिजेंस में सचिव के रूप में काम किया। 1971 में, उन्होंने एक सैन्य अधिकारी ब्रूस ट्रिप से शादी की, जिनसे उन्हें एक बेटा और एक बेटी है। 1990 में उनका तलाक हो गया।

जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश प्रशासन में व्हाइट हाउस की एक कर्मचारी, उन्होंने 1993 में बिल क्लिंटन के राष्ट्रपति बनने पर अपनी नौकरी जारी रखी। [2] बाद में, उन्हें बर्नार्ड नुसबौम और उनके डिप्टी विंस फोस्टर के तहत व्हाइट हाउस काउंसिल के कार्यालय में एक पद पर स्थानांतरित कर दिया गया था। उसे पेंटागन में सार्वजनिक मामलों के कार्यालय में भेजा गया, जिसने उसका वेतन $20,000 बढ़ा दिया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]