लाल दरबार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लाल दरबार
सामान्य विवरण
वास्तुकला शैली नियोक्लासिकल वास्तुकला का संलयन, मुगल, वास्तुकला की यूरोपीय शैली
शहर काठमांडू
राष्ट्र नेपाल
लागत अज्ञात
ग्राहक बीर शमशेर जेबीआर
प्राविधिक विवरण
संरचनात्मक प्रणाली ईंट और पत्थर
आकार 300 रोपनिस
योजना एवं निर्माण
वास्तुकार जोगबीर स्थापित

लाल दरबार नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक राणा महल है। नारायणहिटी दरबार संग्रहालय के पूर्व में स्थित महल परिसर, आंगनों, उद्यानों और इमारतों की एक प्रभावशाली और विशाल श्रृंखला में शामिल किया गया था;लाल दरबार बीर शमशेर जेबीआर द्वारा 1890 ई. में बनवाया गया था.[1]

इतिहास[संपादित करें]

लाल दरबार बीर शमशेर जेबीआर ने 1890 ई. में अपनी सबसे छोटी पत्नी तोपकुमारी देवी के लिए बनवाया था। दक्षिण की ओर सेतो दरबार के साथ 300 रोपानी के भूमि क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था 1901 में तेज शमशेर, बीर शमशेर जेबीआर के चौथे बेटे को यह महल विरासत में मिला। मार्च 1934 में जुद्दा शमशेर जेबीआर ने तेज शमशेर को नारायणी जोन में निर्वासित कर दिया और लाल दरबार के साथ उसकी सारी संपत्ति पर कब्जा कर लिया।.[1] लेकिन 1951 में राणा शासन के अंत तक लाल दरबार को तेज शमशेर के पुत्रों ने पुनः प्राप्त कर लिया।

वर्तमान स्थिति[संपादित करें]

पूरे लाल दरबार पर अब[2] लक्ज़री 5-स्टार होटल का कब्जा है, जिसकी 40 साल की विरासत है, जो नेपाल के काठमांडू में एक प्रमुख लक्ज़री होटलों में से एक है। होटल याक और यति 1977 में स्थापित किया गया था और 27 सितंबर, 2017 को अपनी 40 वीं वर्षगांठ मनाता है। राणा शासन के बाद से अच्छी तरह से संरक्षित लाल दरबार, अब सबसे असाधारण घर है।[3] टी होटल याक और यति, काठमांडू नेपाल में सबसे बड़े सम्मेलन केंद्र के रूप में स्थित है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. JBR, PurushottamShamsher (2007). Ranakalin Pramukh Atihasik Darbarharu [Chief Historical Palaces of the Rana Era] (नेपाली में). Vidarthi Pustak Bhandar. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-9994611027.
  2. Hotel Yak and Yeti
  3. Lal Durbar Convention Center