लाओस राष्ट्रीय की फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

लाओस की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम पुरुषों की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम है जो लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक का प्रतिनिधित्व करती है।

इतिहास[संपादित करें]

लाओस ने 1951 में अपने राष्ट्रीय फुटबॉल संघ की स्थापना की। दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र अभी भी एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रवेश करने की प्रतीक्षा कर रहा है।[1] लाओस ने कभी भी विश्व कप, एशियाई कप या एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई नहीं किया है और एक अंतरराष्ट्रीय पक्ष के रूप में, उनके प्रदर्शन दक्षिण पूर्व एशियाई खेलों और एएफएफ सुजुकी कप जैसे क्षेत्रीय टूर्नामेंटों तक ही सीमित रहे हैं। आंतरिक संघर्ष के वर्षों के बाद, लाओस आर्थिक और राजनीतिक सुधार के लिए सड़क पर है। राजनीतिक स्थिरता प्राप्त करने वाले देश के साथ, फुटबॉल ने लाओत्सियों पर प्रभाव डाला।[2] 1995 के दक्षिणपूर्व एशियाई खेलों में अपनी उपस्थिति दर्ज करने के बाद से लाओस ने आसियान फुटबॉल चैम्पियनशिप (पहले टाइगर कप के रूप में जाना जाता है) में प्रतिस्पर्धा की। हालांकि क्षेत्रीय टूर्नामेंट में नए, लाओस ने जुनून और प्रतिभा प्रदर्शित की है। 1995 में, उन्होंने ब्रुनेई और फिलीपींस को हराया और दो साल बाद जकार्ता एसईए खेलों में, उन्होंने मलेशिया को भी हराया। विभिन्न स्तरों पर प्रतिस्पर्धा करने वाले 60 से अधिक क्लबों के साथ घरेलू प्रतियोगिताएं भी सक्रिय हैं। घरेलू फुटबॉल शौकिया है,[3] हालांकि अधिकांश शीर्ष दल सरकारी मंत्रालयों और सार्वजनिक सेवाओं से तैयार किए गए हैं। 2004 के एशियाई कप के लिए क्वालीफाइंग प्रारंभिक राउंड में, उन्होंने बांग्लादेश को 2-1 से हराया। 2006 के विश्व कप के लिए एशियाई क्षेत्र के क्वालीफायर में, उन्होंने गुआम और नेपाल के बाद दूसरे दौर के लिए एक भाग्यशाली हारे के रूप में क्वालीफाई किया और दोनों प्रतियोगिता से हट गए, लेकिन अपने सभी खेल ( कतर, ईरान और जॉर्डन के साथ ) हार गए। वे 2014 विश्व कप के लिए एशियाई क्वालीफायर के दूसरे दौर में भी आगे बढ़े, कंबोडिया को 8-6 से हराया। दूसरे दौर में, वे कुल 13-3 से चीन से हार गए। लाओस ने ब्रुनेई, कंबोडिया, फिलीपींस, सिंगापुर और मलेशिया जैसे अपने अधिक स्थापित समकक्षों को हराया है। कॉन्टिनेंटल टूर्नामेंट में लाओस की पहली उपस्थिति 2014 में थी, जब वे 2014 चैलेंज कप में खेले थे ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Groll, Daniel. "FIFA Friendlies 2017 - World - Results, Tables, Fixtures, Statistics & Club Profiles". www.weltfussballarchiv.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 16 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 December 2017.
  2. Mamrud, Roberto; Stokkermans, Karel. "Players with 100+ Caps and 30+ International Goals". RSSSF. मूल से 28 June 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 December 2010.
  3. "Laos matches, ratings and points exchanged". World Football Elo Ratings: Laos. मूल से 29 जनवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 November 2016.