ललित मोदी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Lalit Kumar Modi

Lalit Kumar Modi (2009)
जन्म 29 नवम्बर 1963 (1963-11-29) (आयु 60)
आवास New Delhi, India
पेशा Sports League Commissioner & Businessman
कार्यकाल 1989–present
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

ललित कुमार मोदी, (जन्म नवंबर 29, (1963) इंडियन प्रीमियर लीग के अध्यक्ष और कमीशनर, चैंपियंस लीग ट्वेंटी20 के अध्यक्ष,भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्यक्ष और पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रह चुके है। वह मोदी इंटरप्राइज़ेज़ के अध्यक्ष एवं प्रबंध निर्देशक और गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया के कार्यकारी निर्देशक भी हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता वसुंधरा राजे के करीबी सहयोगी के रूप में, मोदी का एक समय राजस्थान में काफी राजनीतिक दबदबा था। मुख्यमंत्री के रूप में राजे के पहले कार्यकाल के दौरान, उन्हें विपक्ष और मीडिया द्वारा "सुपर मुख्यमंत्री" कहा जाता था। 2010 में, मोदी ने आरोप लगाया कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मंत्री शशि थरूर ने कोच्चि टस्कर्स केरल आईपीएल फ्रैंचाइज़ी में अप्रत्यक्ष रूप से मुफ्त इक्विटी का आयोजन किया, जिससे अंततः थरूर का इस्तीफा हो गया। कोच्चि फ्रैंचाइज़ी ने आरोप लगाया कि मोदी उन्हें परेशान कर रहे थे, क्योंकि वह चाहते थे कि एक और ग्रुप फ्रैंचाइज़ी की बोली जीत जाए। आईपीएल 2010 समाप्त होने के कुछ समय बाद, मोदी को कदाचार, अनुशासनहीनता और वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में बीसीसीआई से निलंबित कर दिया गया था। बीसीसीआई ने उनके खिलाफ एक जांच शुरू की, और 2013 में एक समिति द्वारा उन्हें इन आरोपों के लिए दोषी पाए जाने के बाद उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया। मोदी ने किसी भी गलत काम से इनकार किया, और राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता पर आरोप लगाया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा कथित वित्तीय अनियमितताओं के लिए उनके खिलाफ जांच शुरू करने से कुछ समय पहले, मोदी लंदन चले गए।

एक प्रमुख व्यापारिक परिवार के वंशज के रूप में, मोदी मोदी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया के कार्यकारी निदेशक हैं। ललित मोदी की पर्सनल वेबसाइट और उनके ट्विटर हैंडल व फेसबुक पेज पर मौजूद जानकारी के अनुसार वह अभी मोदी एंटरप्राइजेज के मोदी एंटरप्राइजेज के फेमस ब्रांडों में रॉकफोर्ड व्हिस्की, मार्लबोरो सिगरेट, पान विलास पान मसाला, बीकन ट्रैवल कंपनी, 24 सेवेन रिटेल स्टोर्स, मोदी केयर, इंडोफिल इंडस्ट्रीज लिमिटेड आदि शामिल हैं |[1]

ललित मोदी ने जुलाई 2022 में खुलासा किया कि वह अभिनेत्री सुष्मिता सेन को डेट कर रहे हैं और जल्द ही शादी करने जा रहे हैं।[2]

जीवनी[संपादित करें]

1963 में भारत में दिल्ली के एक मारवाड़ी परिवार में जन्में, ललित कुमार मोदी ने प्रतिष्ठित सेंट जोसेफ कालेज, नैनीताल में अध्ययन किया। उन्होंने संयुक्त राज्य के ड्यूक विश्वविद्यालय में शिक्षा ली और 1986 में मार्केटिंग में स्नातक की डिग्री अर्जित की। ललित मोदी एक अमीर पिता कृष्ण कुमार मोदी के बेटे हैं। कृष्ण कुमार ४००० करोड़ रुपयों की कीमत वाली मोदी समूह के अध्यक्ष हैं। ललित मोदी के दादा राज बहादुर गुजरमल मोदी ने मोदीनगर की स्थापना की थी।

पुरस्कार व मान्यताएं[संपादित करें]

  • BCCI को वर्ष 2008 की भारत का सबसे अधिक उन्नतिशील कंपनी बनाने के लिए उन्हें "द बिज़नस स्टैण्डर्ड अवार्ड" से पुरस्कृत किया गया।
  • 25 सितम्बर 2008 को उन्हें एशिया ब्रांड कांफ्रेंस द्वारा "ब्रांड बिल्डर ऑफ़ द इयर" पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 26 सितम्बर 2008 को उन्हें CNBC आवाज़ द्वारा "द कनज्यूमर अवार्ड फॉर ट्रान्सफौर्मिंग क्रिकेट इन इंडिया" पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 6 अक्टूबर 2008 को उन्हें NDTV प्रोफिट द्वारा "द मोस्ट इनोवेटिव बिज़नस लीडर इन इंडिया" के रूप में सम्मानित किया गया।
  • 24 अक्टूबर 2008 को उन्हें फ्रोस्ट & सुलिवान ग्रोथ एक्सेलेंस अवार्ड्स फॉर "एक्सेलेन्स इन इनोवेशन" से सम्मानित किया गया।
  • 8 नवम्बर 2008 को उन्हें "टीचर्स ऐचीवमेंट ऑफ़ द इयर अवार्ड" से सम्मानित किया गया।
  • 12 नवम्बर 2008 को उन्हें "स्पोर्ट्स बिज़नस-रशमैन्स अवार्ड फॉर स्पोर्टस ईवेन्ट ईनोवेशन" पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 22 जनवरी 2009 को उन्हें "CNBC बिज़नेस लीडर" पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इंडिया टूडे पत्रिका के अनुसार वे भारत के 20 सबसे शक्तिशाली लोगों में सूचीबद्ध हैं। उन्हें इसलिए सम्मिलित किया गया क्योंकि 2005 में बोर्ड में उनके शामिल होने के बाद से BCCI के राजस्व में सात गुना वृद्धि हुई तथा इसलिए भी क्योंकि "क्रिकेट में कोई भी उनके खिलाफ नहीं जाना चाहता". वह एक क्रिकेट प्रशासक के रूप में जाने जाते हैं![3] 2008 अगस्त अंक की प्रमुख खेल पत्रिका स्पोर्ट्स प्रो द्वारा वैश्विक आंकड़ों के खेल से जुड़े पावर लिस्ट में उनकी गणना 17 नंबर पर की गई। उन्हें बेस्ट रेन मेकर (पैसा निर्माता) के रूप में किसी भी खेल के क्षेत्र में विश्व भर के खेल के इतिहास में स्थान मिला। इतने कम समय में वह एक ऐसे खेल प्रशासक बने जिन्होंने अपने संगठन के लिए चार अरब अमरीकी डॉलर जुटाया है। इतना सब कुछ उन्होंने अवैतनिक क्षमता में रहते हुए किया। माइक एटथरटन ने द टेलीग्राफ में अपने लेख में उन्हें क्रिकेट के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में वर्णित किया है। टाइम मैगजिन्स जुलाई 2008, ने उन्हें 2008 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खेल कार्यकारी अधिकारियों की सूची में 16 नंबर पर रखा है। अक्टूबर 2008 अंक के अंतरराष्ट्रीय व्यापार पत्रिका बिज़नस वीक में ललित मोदी को पूरे विश्व में 25 सबसे शक्तिशाली खेल वैश्विक आंकड़ों की सूची में 19 नंबर पर स्थान मिला। ललित मोदी ने मोस्ट इनोवेटिव बिज़नस लीडर ऑफ़ इंडिया (भारत के सबसे नवप्रवर्तनशील व्यापारिक नेता) का NDTV पुरस्कार भी प्राप्त किया।

भारत की अग्रणी बिज़नस पत्रिका बिज़नस टूडे के नवंबर अंक ने अपने कवर पर मोदी को रखा और उसे भारत के सर्वश्रेष्ठ विपणक का नाम दिया। 31 दिसम्बर की वार्षिक स्पोर्ट्ज़पावर (SportzPower) सूची 2008 में वह 1 नंबर पर रहे और DNA अखबार ने भारत में 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में उन्हें 17 वें स्थान पर क्रमित किया। भारत से स्थानांतरित करने के लिए सिर्फ तीन सप्ताह की सूचना में उन्होंने बहुत सफलतापूर्वक दक्षिण अफ्रीका में 2009 में IPL-2 को आयोजित किया।

पारिवारिक खतरा और सुरक्षा[संपादित करें]

मार्च 2009 के अंत में मुंबई पुलिस ने अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील के गोली चलाने वाले आदमी रशीद मालाबारी को गिरफ्तार किया और उससे पूछताछ के दौरान उसने उजागर किया कि क्रिकेट के प्रमुख ललित मोदी, उनकी पत्नी मीनल और बेटे रूचिर की हत्या करने की योजना थी। इसी संदर्भ में सरकार की एक खुफिया एजेंसी ने छोटा शकील और उसके मालिक दाऊद इब्राहिम के बीच फोन पर हो रही बातचीत को सुना कि 4 हत्यारों को किराये पर लेकर मोदी और उनके परिवार की हत्या दक्षिण अफ्रीका या भारत में कर दी जाये. खुफिया ब्यूरो के इलेक्ट्रॉनिक निगरानी रिकॉर्ड से यह भी पता चला कि छोटा शकील ने अपने निशानेबाजों से कहा कि मोदी को मुंबई या दक्षिण अफ्रीका में खत्म कर दो। "उसको खत्म कर दो इंडिया या साउथ अफ्रीका में " यही आदेश है। इस धमकी का कारण यह है कि मोदी ने IPL 2 में पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों के खेलने पर प्रतिबंध लगाया था। ललित मोदी को सशस्त्र पुलिस सुरक्षा प्रदान की गयी है जो उनके घर की पहरेदारी करती है भले ही वह घर पर हों या न हों, उन्हें एक गैर श्रेणी पुलिस सुरक्षा कवर भी दी गई है जो उनके साथ घर के दरवाजे से बाहर भी सुरक्षा प्रदान करती है जिनमें एकाधिक सशस्त्र पुलिस वाले शामिल हैं जो उन्हें 24 घंटे उनके घर और बाहर जाते ही, उनके कार को पहरा देते हैं। लेकिन उनकी पत्नी मिनल और बेटा रुचिर जब बाहर निकलते हैं तो केवल 1 सशस्त्र पुलिस वाला ही उनके साथ होता है। मोदी का अपना निजी सुरक्षा बल 24 घंटे उनके घर की रखवाली करता है और मोदी के निजी अंगरक्षक हर समय उनकी, उनकी पत्नी और बेटे की रखवाली करते हैं। यह भी कहते सुना गया है कि IPL की सुरक्षा एजेंसी ने मोदी के आसपास की सुरक्षा को और भी मजबूत बना दिया है।

शक्ति - संघर्ष[संपादित करें]

2005 में, मोदी ने शरद पवार को एक प्रभावशाली नेता व राष्ट्रीय कैबिनेट मंत्री बताया, परिणामस्वरूप पूर्व

शीर्षक[संपादित करें]

भारतीय क्रिकेट सुप्रीमो और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया को बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया के चुनाव में अपने पद से हारना पड़ा .[तथ्य वांछित]

निजी जीवन व परिवार[संपादित करें]

IPL खेलों के दौरान मोदी को कई बार अपने बेटे रूचिर के साथ देखा जाता है, लेकिन उनकी पत्नी मीनल और बेटी आलिया शायद ही उनके साथ इस खेल में देखी जातीं हैं। उनके बच्चे रूचिर (14) और आलिया (16) वर्तमान में अमेरिकन स्कूल ऑफ़ बॉम्बे में अध्ययन कर रहे हैं। वह मुंबई, जुहू बीच के उपनगर में अपने घर में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक बहुत ही भव्य जीवन गुजार रहें हैं। मुंबई के वर्ली जैसे व्यापारिक क्षेत्र में भी उनका एक फ्लैट है।

अन्य सौदे[संपादित करें]

जब से मोदी BCCI में शामिल हुए उन्होंने बहुत सफलतापूर्वक BCCI के लिए निम्नलिखित सौदों को संपन्न किया:

  • 4 साल के लिए सहारा ग्रुप के साथ टीम भारत के लिए टीम स्पोंसरशिप डील - 103 मिलियन डॉलर (415 करोड़) 20.12.05 को
  • 4 साल के लिए नाइक के साथ टीम भारत के लिए टीम परिधान के प्रायोजन का सौदा - 53 करोड़ डॉलर (215 करोड़) 24.12.05 को
  • 4 साल के लिए निम्बस के साथ मीडिया अधिकार सौदा - 612 मिलियन डॉलर 18.2.06 को
  • 4 साल के लिए ज़ी के साथ विदेशों में मैच के लिए मीडिया अधिकार - 219 मिलियन डॉलर 7.4.06 को
  • WSG के साथ BCCI के प्रायोजन का सौदा - 46 मिलियन डॉलर (173 करोड़) 27.8.07 को
  • सोनी के साथ IPL मीडिया अधिकार सौदा - 1.26 अरब डॉलर 15.1.08 को
  • विभिन्न दलों के साथ IPL टीम्स सेल - 723.6 मिलियन डॉलर 25.01.08 को
  • वेब मीडिया अधिकार, वर्तमान मीडिया के सीधे प्रसार के लिए - 50 मिलियन डॉलर 18.4.08 को
  • IPL टाइटल प्रायोजन और ग्राउंड प्रायोजकों को - 220 मिलियन डॉलर - मार्च, अप्रैल 2008
  • IPL मीडिया अधिकार के लिये सोनी WSG के साथ फिर से समझौता - 1.26 अरब डॉलर से 2 अरब डॉलर 25.3.2009 को

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Lalit Modi Networth: 12 साल से देश छोड़कर भागे हैं ललित मोदी, भारत में बड़ा कारोबार, दादा ने बसाया था मोदीनगर". आज तक (hindi में). 2022-07-15. अभिगमन तिथि 2022-07-15.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  2. "Sushmita Sen Lalit Modi Dating: 10 साल बड़े ललित मोदी संग रिलेशन में सुष्मिता, देखें दोनों की वेकेशन फोटोज". आज तक (hindi में). 2022-07-14. अभिगमन तिथि 2022-07-15.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. [ http://www.theage.com.au/articles/2008/03/07/1204780070687.html?page=fullpage#contentSwap2 Archived 2012-11-04 at the वेबैक मशीन The tycoon who changed cricket - Cricket - Sport - theage.com.au]

https://web.archive.org/web/20100422232006/http://www.visfot.com/real_hero/3318.html