ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) भारत में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। 1972 में शुरू हुआ, विश्वविद्यालय ने शुरू में दरभंगा-सकरी मार्ग के सारा मोहनपुर गांव में मोहनपुर हाउस से कार्य किया। 1975 में, इसे राज दरभंगा से संबंधित परिसर में स्थानांतरित कर दिया गया

विश्वविद्यालय

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय बिहार का एक विश्वविद्यालय है। इसका मुख्यालय दरभंगा है। यह[1] सन् 5 अगस्त 1972 में आरम्भ हुआ था।


मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) यूजी स्तर पर बीए, बीकॉम, बीएससी, पुस्तकालय विज्ञान में स्नातक, बी.एड.,एलएलबी और एमबीबीएस कार्यक्रम प्रदान करता है। यह पीजी स्तर पर एम.ए., एमएससी, एमबीए, एमकॉम, एमसीए, एमडी और एमएस कार्यक्रम भी प्रदान करता है। एलएनएमयू भी पीएचडी, डी.एससी। और डी.लिट। विभिन्न विशेषज्ञताओं में डिप्लोमा कार्यक्रमों के साथ डॉक्टरेट स्तर पर कार्यक्रम। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि ये सभी पाठ्यक्रम एलएनएमयू संबद्ध कॉलेजों में प्रस्तुत किए जाते हैं।


  • पीएचडी के लिए कार्यक्रम, पीएचडी में प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। एक साक्षात्कार के बाद प्रवेश परीक्षा (पैट)।
  • बी.टेक प्रोग्राम के लिए LNMU द्वारा आयोजित कंबाइंड एडमिशन टेस्ट - इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट (CAT - EAT) में वैध स्कोर की आवश्यकता होती है।
  • एमबीबीएस कार्यक्रम के लिए, दाखिले के लिए एक वैध NEET यूजी स्कोर पर विचार किया जाएगा, जबकि MD & MS कार्यक्रमों के लिए एक अच्छे NEET पीजी स्कोर की आवश्यकता होती है।
  • बीएड के लिए, छात्रों को प्रवेश सुरक्षित करने के लिए LNMU द्वारा आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) में उत्तीर्ण होना होगा। अंतिम प्रवेश एक साक्षात्कार के बाद योग्यता के आधार पर दिया जाएगा।
  • LNMU एमसीए में प्रवेश देने के लिए एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है।
  • एमबीए के लिए, सीएमएटी या एमएटी स्कोर वाले उम्मीदवार प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • आवेदन पत्र एलएनएमयू की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है या विश्वविद्यालय के प्रवेश कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।


हैं।

एलएनएमयू परिणाम[संपादित करें]

तीन वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रमों जैसे बी.ए., बी.एससी।, बी.कॉम के लिए परिणाम। जुलाई - अगस्त के महीने में घोषणा की जाती है। बी.टेक, एमबीए, एमसीए और एम.एससी बायोटेक्नोलॉजी जैसे पाठ्यक्रमों के लिए विषम सेमेस्टर का परिणाम जनवरी - फरवरी के महीने में घोषित किया जाता है जबकि जुलाई से अगस्त के महीने में भी सेमेस्टर के लिए परिणाम घोषित किया जाता है।

कड़ियाँ[संपादित करें]



  1. https://www.lnmu.ac.in. गायब अथवा खाली |title= (मदद)