ललिता शिवकुमार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ललिता शिवकुमार
ललिता_शिवकुमार
ललिता_शिवकुमार
पृष्ठभूमि
जन्म नामललिता
जन्मतमिलनाडु, भारत
मूलस्थानभारत
विधायें कर्नाटक
पेशासंगीतकार, संगीत शिक्षिका , गायिका
सक्रियता वर्ष1966 - अभी तक

ललिता शिवकुमार एक प्रमुख कर्नाटक संगीत के शिक्षिका और संगीतकार है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

ललिता शिवकुमार के पिता, पालघाट मणि अय्यर, कर्नाटक संगीत के क्षेत्र में सबसे वरिष्ठ मृदंग वादक थे और संगीत कल्याणवाणी और पद्मभूषण पुरस्कार जीतने वाले पहले मृदंग वादक भी थे। 18 साल की उम्र में ललिता शिवकुमार की शादी डी॰के॰ पट्टमाला के बेटे आई॰ शिवकुमार से हुई थी। [1]

कैरियर[संपादित करें]

ललिता नें एक एकल कलाकार के रूप में और एक संगीतकार के रूप में डी.के.पट्टामल के साथ ,उन्होंने डी.के.जयरामन, के.वी.नारायणस्वामी और एम.एस.सुब्बुलक्ष्मी सहित कई अन्य प्रमुख कर्नाटक गायकों से प्रशंसा प्राप्त की। ललिता शिवकुमार ने कई भारतीय भाषाओं में संगीत कृति, तिलाना, और भजन की रचना की है। कई संगठनों ने श्रीमती ललिता शिवकुमार की प्रतिभा और कर्नाटक संगीत की दुनिया में योगदान को मान्यता दी है। हाल ही में, ऑन ए म्यूजिकल लिगेसी जारी होने पर, मद्रास साउथ लायंस चैरिटेबल ट्रस्ट और आर.एस.ए -अरपिता - एकेडमी फॉर रिसर्च एंड परफॉरमेंस ऑफ इंडियन थिएटर आर्ट्स, ने एक साथ मद्रास ने मिलकर 4 जनवरी 2016 को श्रीमती ललिता और आई शिवकुमार को आइसाइ रासा मामानी का खिताब दिया। एक शिक्षक के रूप में ललिता शिवकुमार का जीवन सफल रहा है। डी.के.पी कर्नाटक संगीत स्कूल ललिता शिवकुमार के नेतृत्व में चलता है। इस स्कूल में दुनिया भर के हर जगह से सीखने वालों की एक विस्तृत संख्या उपलब्ध है। कहा जाता है कि इस विद्यालय के अधिकांश छात्र कलाकार बन गए हैं। इसके अलावा छात्रों की एक अच्छी संख्या है जो ललिता शिवकुमार से सीखते हैं और दुनिया के कई हिस्सों में अच्छे शिक्षक बन गए हैं। वह इस क्षेत्र में एक अनुभवी शिक्षिका मानी जाती हैं और दुनिया भर के कई छात्रों को डी.के.पी की संगीत विरासत प्रदान करती हैं। उनके पढ़ाने का तरीका अनोखा और प्रामाणिक है। इस शास्त्रीय संगीत और भाषाओं के विभिन्न सिद्धांतों का पालन करना, और उसी समय के लिए सीखने वालों के बीच एक भत्ता देना।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Hindu : Friday Review Chennai - Columns : Life time bond with music". मूल से 14 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मार्च 2020.