लचीला-ईंधन वाहन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एक लचीला-ईंधन वाहन (एफएफवी) या दोहरे ईंधन वाहन (बोलचाल की भाषा में फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल कहा जाता है) एक वैकल्पिक ईंधन वाहन है जिसमें एक से अधिक ईंधन पर चलने के लिए डिज़ाइन किया गया आंतरिक दहन इंजन होता है, आमतौर पर इथेनॉल या मेथनॉल ईंधन के साथ मिश्रित गैसोलीन  , और दोनों ईंधनों को एक ही सामान्य टैंक में संग्रहित किया जाता है।  आधुनिक फ्लेक्स-फ्यूल इंजन दहन कक्ष में परिणामी मिश्रण के किसी भी अनुपात को जलाने में सक्षम हैं क्योंकि ईंधन इंजेक्शन और स्पार्क समय को ईंधन संरचना सेंसर द्वारा पता लगाए गए वास्तविक मिश्रण के अनुसार स्वचालित रूप से समायोजित किया जाता है।  फ्लेक्स-ईंधन वाहनों को द्वि-ईंधन वाहनों से अलग किया जाता है, जहां दो ईंधन अलग-अलग टैंकों में जमा होते हैं और इंजन एक समय में एक ईंधन पर चलता है, उदाहरण के लिए, संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी), तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी), या हाइड्रोजन  .

विश्व बाजार में सबसे आम व्यावसायिक रूप से उपलब्ध एफएफवी इथेनॉल लचीला-ईंधन वाहन है[1], लगभग 60 मिलियन ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल और लाइट ड्यूटी ट्रक मार्च 2018 तक दुनिया भर में निर्मित और बेचे गए, और चार बाजारों में केंद्रित थे, ब्राजील (30.5 मिलियन)  लाइट-ड्यूटी वाहन और 6 मिलियन से अधिक मोटरसाइकिलें), संयुक्त राज्य अमेरिका (2017 के अंत तक 21 मिलियन)[2],  कनाडा (2014 तक 1.6 मिलियन),[2]  और यूरोप, स्वीडन के नेतृत्व में (243,100)  . इथेनॉल के साथ चलने वाले फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों के अलावा, यूरोप और अमेरिका में, मुख्य रूप से कैलिफोर्निया में, मेथनॉल फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों के साथ सफल परीक्षण कार्यक्रम हुए हैं, जिन्हें M85 ​​फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों के रूप में जाना जाता है।  E85 फ्लेक्स ईंधन वाहनों के साथ P-श्रृंखला ईंधन का उपयोग करते हुए सफल परीक्षण भी हुए हैं, लेकिन जून 2008 तक, यह ईंधन आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं थे। पी-सीरीज ईंधन के साथ ये सफल परीक्षण फोर्ड टॉरस और डॉज कारवां लचीले-ईंधन वाहनों पर आयोजित किए गए थे।

  1. Ryan, L. (Lisa B. ) (2007). Sustainable automobile transport : shaping climate change policy. Internet Archive. Cheltenham, UK ; Northampton, Mass. : E. Elgar. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-84720-884-2.
  2. "Alternative Fuels Data Center: Flexible Fuel Vehicles". afdc.energy.gov. अभिगमन तिथि 2021-10-31.