लखन सिंह यादव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
लाखन सिंह यादव

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
२००८और दिसम्बर 2018
चुनाव-क्षेत्र भितरवार

जन्म 4 जून 1964 (1964-06-04) (आयु 58)
नागरिकता  India
राष्ट्रीयता  India
राजनीतिक दल INC, (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस)
जीवन संगी शारदा सिंह यादव
निवास भितरवार, ग्वालियर
शैक्षिक सम्बद्धता कृषि महाविद्यालय, जबलपुर
पेशा राजनेता

करियर[संपादित करें]

लाखन सिंह यादव ने अपने शुरुआती करियर की शुरुआत बहुजन समाज पार्टी के साथ मिलकर की और 1990 में गिर्द निर्वाचन क्षेत्र से पहला चुनाव लड़ा और तीसरे स्थान पर रहे।

उन्होंने 1993 में फिर से बसपा के टिकट पर गिर्द से चुनाव लड़ा और बालेंदु शुक्ला से हार गए, जो बाद में दिग्विजय सिंह के मंत्रिमंडल में मंत्री बने। उन्होंने 1998 में तत्कालीन मंत्री बालेंदु शुक्ला को हराकर विधानसभा का चुनाव सफलतापूर्वक लड़ा और जल्द ही मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के संरक्षण में कांग्रेस में शामिल हो गए।

उन्होंने कांग्रेस के टिकट गिर्द निर्वाचन क्षेत्र से 2003 का विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन भाजपा के बृजेंद्र तिवारी से हार गए।

2008 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर नवगठित भितरवार विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और भाजपा उम्मीदवार बृजेंद्र तिवारी को 10,000 मतों के अंतर से हराया।

2013 के विधानसभा चुनावों में उन्होंने भाजपा के दिग्गज नेता और तत्कालीन मंत्री अनूप मिश्रा को 6000 से अधिक मतों के अंतर से हराया।

2018 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा के दिग्गज नेता एवं पूर्व मंत्री एवं मुरैना के वर्तमान विधायक श्री अनूप मिश्रा को बार-बार 12000 मतों के अंतर से पराजित किया।

2018 में,कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश में सरकार बनाई,जिसमें वह पशुपालन और मछुआरा कल्याण मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री के रूप में तैनात थे।

राजनीतिक विचार[संपादित करें]

वह कांग्रेस पार्टी की विचारधारा का समर्थन करते हैं।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

लाखन सिंह यादव भितरवार सीट से निर्वाचित कांग्रेस पार्टी के विधायक हैं। ये पिछड़े वर्ग के समुदाय से आते हैं और (किरार ) मूल जाती समुदाय के एक स्वच्छ छवि के राजनेता हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

यह भी देखें[संपादित करें]