लखनऊ घराना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लखनऊ घराना, जिसे "'पूरब घराना"' के रूप में भी जाना जाता है, तबला वादन के छह मुख्य घरानों या शैलियों में से एक है। उंगलियों, गुंजयमान ध्वनियों के अलावा हथेली के पूर्ण उपयोग और दायाँ पर अनामिका और कनिष्ठिका उंगलियों का उपयोग इसकी प्रमुख विशेषताएँ हैं।

लखनऊ घराना, दिल्ली घराने से निकला है। जब दिल्ली में राजनैतिक उथल-पुथल के कारण दिल्ली के मियाँ सिद्धार खान के वंश की तीसरी पीढ़ी के दो भाई मोदू खान और बख्शू खान लखनऊ चले आये, जबकि एक भाई मक्खू खान दिल्ली में रहे। लखनऊ में,नवाबों ने मुख्य रूप से कथक का संरक्षण किया था, जो पखावज के साथ उत्तर का एक शास्त्रीय नृत्य रूप था।

मोदू और बख्शू खान ने इन कलाओं के कलाकारों के साथ सहयोग किया और कथक और पखावज रचनाओं से अनुकूलित तबला वादन की एक अनूठी शैली बनाने में सफल हुए। अब इस शैली को "खुला बाज" या "हथेलीका बाज" कहा जा रहा है। इसके आरोह में, "गत" और "परन" दो प्रकार की रचनाएँ हैं जो लखनऊ घराने में बहुत आम हैं। लखनऊ शैली ने अपने स्वयं के आइटम की कल्पना भी की है जिसे "राऊ" के रूप में जाना जाता है: इसमें फ्रेमवर्क के रूप में काम करने वाले व्यापक और बोल्ड लयबद्ध डिजाइनों के भीतर बेहद तेज, नाजुक और रंगीन भराव होते हैं।

प्रमुख कलाकार[संपादित करें]

इस घराना से सम्बन्धित कलाकार नेपाल दरबार में ब्जि थे मियाँ बक्सु के सागिर्द मियाँ तिलंगा