रोहिणी, दिल्ली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
रोहिणी
Neighborhood of Delhi
रोहिणी is located in नई दिल्ली
रोहिणी
रोहिणी
Location in north-west Delhi, India
रोहिणी is located in India
रोहिणी
रोहिणी
रोहिणी (India)
निर्देशांक: 28°44′18″N 77°04′56″E / 28.7383°N 77.0822°E / 28.7383; 77.0822निर्देशांक: 28°44′18″N 77°04′56″E / 28.7383°N 77.0822°E / 28.7383; 77.0822
Country India
StateDelhi
DistrictNorth West Delhi
शासन
 • सभाNorth Delhi Municipal Corporation
 • Member of ParliamentHans Raj Hans
क्षेत्रफल
 • कुल60.880 किमी2 (23.506 वर्गमील)
ऊँचाई216.2 मी (709.3 फीट)
Languages
 • OfficialHindi, English
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)
Lok Sabha constituencyNorth-West Delhi
Civic agencyNDNC

यह उत्तरी दिल्ली की एक आवासीय कालोनी है। यह एशिया की सबसे बड़ी आवासीय कालोनी कहलाती थी, जब तक द्वारका, दिल्ली नहीं बनी थी। यह दिल्ली की सबसे शानदार कालोनी कहलाती है। इसमे 50 सेक्टर हैं। जिनमे से 1 से 18 लाजवाब है। यह काफी महंगी कालोनी है। यहाँ फ्लैट,जमीन ओर पॉकेट की सुविधा उपलब्ध है। यहाँ पहले सिर्फ 1-18 सेक्टर थे बाद में सरकार ने इन्हें बढ़ाकर 50 कर दिया जो कि कुछ खास अच्छे नहीं हैं। इसलिए अगर आप भी रोहिणी में घर लेना चाहते है तो सेक्टर 1-18 में ही लें।

रोहिणी में अधिकांश आवासीय कॉलोनियां खूबसूरती से बनाए गए हरे भरे पार्कों और हर सेक्टर में स्थित बस स्टेशनों से घिरी हुई हैं। इस क्षेत्र के कई पार्कों में, 'स्वर्ण जयंती जिला पार्क' सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध है। इसे 'जापानी पार्क' के रूप में भी जाना जाता है, जबकि रोहिणी वेस्ट मेट्रो स्टेशन के पास स्थित 'जिला पार्क' भी अच्छी तरह से बनाए रखा गया है और निवासियों के बीच लोकप्रिय है। रोहिणी में कई विकासशील कॉलोनियां भी हैं, जिनमें से 'राजीव नगर' एक है और उत्कृष्ट सड़क संपर्क और मेट्रो लिंक के कारण इस कॉलोनी में घरों का खुदरा मूल्य बहुत अधिक है।

रोहिणी उपनगर को 50 से अधिक सेक्टरों में बांटा गया है जिसमें 'सेक्टर 3' सबसे बड़ा सेक्टर है और 'सेक्टर 2' सबसे छोटा सेक्टर है। हाल ही में विकसित 'एम्यूजमेंट कम शॉपिंग मॉल कॉम्प्लेक्स' जिसे 'मेट्रो वॉक' नाम दिया गया है, जिसे यूनिटेक ग्रुप द्वारा बनाया गया था, 'सेक्टर 10' में स्थित है और रिठाला मेट्रो स्टेशन से सिर्फ 2 मिनट की पैदल दूरी पर है। यह मॉल युवाओं के लिए एक प्रसिद्ध हैंग-आउट क्षेत्र है और पूरे दिल्ली के निवासियों और आगंतुकों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गया है।

रोहिणी में स्थित क्राउन प्लाजा भी आगंतुकों के लिए एक और प्रसिद्ध हैंग-आउट क्षेत्र है। यह होटल सेक्टर 10 क्षेत्र में स्थित है और बहुत लोकप्रिय 'एडवेंचर आइलैंड' और सेक्टर 5 में स्थित 'जगन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज' के निकट है। सेक्टर 3 में स्थित 'मंगलम प्लेस' भी एक प्रसिद्ध शॉपिंग जोन और घर है। विभिन्न कार्यालयों और वाणिज्यिक परिसरों। 'रिंग रोड मॉल', 'डब्ल्यू मॉल' और 'वर्धमान टावर्स' मंगलम प्लेस शॉपिंग आर्केड के भीतर स्थित कुछ प्रसिद्ध मॉल हैं। सेक्टर 8 में स्थित 'आरजी कॉम्प्लेक्स' और सेक्टर 13 में स्थित 'डीसी चौक कॉम्प्लेक्स' रोहिणी में प्रसिद्ध व्यावसायिक सामुदायिक केंद्र हैं और कई शॉपिंग मॉल भी हैं। सेक्टर 1 स्थित 'अवंतिका' रोहिणी के सबसे बड़े बाजार के रूप में जाना जाता है, खासकर खरीदारी के शौकीनों के लिए। अवंतिका के बगल में स्थित कालोनियों में 'बुद्ध विहार' और 'विजय विहार' हैं, जबकि 'आशा किरण' नामक प्रसिद्ध मानसिक अस्पताल भी पास में स्थित है।

'मंगोल पुरी मार्केट' ग्रेनाइट, मार्बल और पत्थरों के उत्पादन के लिए एक प्रसिद्ध और व्यस्त व्यापार केंद्र है, जबकि रोहिणी के सेक्टर 7 में स्थित 'नाहरपुर गांव' अपने मोटर वर्कशॉप और स्पेयर पार्ट्स के लिए प्रसिद्ध है।

कई शॉपिंग बोनान्ज़ा और मनोरंजन के अलावा, रोहिणी में भगवान परशुराम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेक्टर 17, दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज सेक्टर 13, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी बवाना रोड, फायर ट्रेनिंग एंड रिसर्च एकेडमी जैसे प्रसिद्ध कॉलेज और स्कूल भी हैं। सेक्टर 14], गीतारतन जिंदल बिजनेस स्कूल [सेक्टर 14], जगन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज सेक्टर 3 और सेक्टर 5, महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेक्टर 22, रुक्मिणी देवी इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज सेक्टर 14, टेक्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी उन्नत अध्ययन सेक्टर १४ और योग चिकित्सालय सेक्टर ३।

रोहिणी के स्कूलों में सीआरपीएफ पब्लिक स्कूल सेक्टर 14, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 7, डीपीएस रोहिणी सेक्टर 24, जी डी गोयनका स्कूल, सरकार शामिल हैं। प्रतिभा विकास विद्यालय सेक्टर 11, सरकार। को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 15, हेरिटेज स्कूल, केंद्रीय विद्यालय सेक्टर 8, लांसर्स कॉन्वेंट प्रशांत विहार, मैक्सफोर्ट स्कूल, माउंट आबू पब्लिक स्कूल सेक्टर 5, एन.के. बगरोडिया पब्लिक स्कूल, रेमल पब्लिक स्कूल सेक्टर ३, रयान इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर २५, सचदेवा पब्लिक स्कूल सेक्टर १३, सर्वोदय कन्या विद्यालय प्रशांत विहार, सेंट एंजेल स्कूल सेक्टर १५, सेंट जेवियर्स स्कूल, विद्या भारती स्कूल सेक्टर १५ और विकास भारती पब्लिक स्कूल सेक्टर २४।

सन्दर्भ[संपादित करें]