रोमियो और जूलियट प्रभाव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रोमियो और जूलियट प्रभाव, माता-पिता के विरोध से मिलने पर रिश्ते में रोमांटिक भावनाओं की तीव्रता का वर्णन करता है, जैसा कि ब्रिटिश अभिनेता और निर्देशक रिचर्ड ड्रिस्कॉल ने विलियम शेक्सपियर के नाटक रोमियो और जूलियट के नायक को संदर्भित किया था, जिनके परिवार उनके मिलन का विरोध कर रहे थे।

इतिहास[संपादित करें]

विलियम शेक्सपियर के रोमियो और जूलियट के रूप में, पश्चिमी दुनिया में रोमांटिक प्रेम की एक प्रारंभिक समीक्षा ने प्यार की तीव्रता के साथ बाधाओं या गंभीर कठिनाइयों के लगातार जुड़ाव पर जोर दिया।

1972 में, कीथ डेविस और मिल्टन लिपेट्ज़ के साथ रिचर्ड ड्रिस्कॉल ने रिश्तों पर एक अनुदैर्ध्य अध्ययन से परिणाम प्रकाशित किए जो इस तरह के विचार के लिए एक अंतर्निहित सच्चाई का सुझाव देते हैं। परिणामों से पता चलता है कि एक प्यार भरे रिश्ते में माता-पिता का हस्तक्षेप कम से कम थोड़े समय के लिए युगल के सदस्यों के बीच रोमांटिक प्रेम की भावनाओं को तीव्र कर सकता है। अध्ययन ने प्रश्नावली और सर्वेक्षणों के माध्यम से विवाहित और अविवाहित दोनों तरह के 140 जोड़ों का साक्षात्कार लिया। शोधकर्ताओं ने जीवनसाथी के बारे में, उनके कथित प्यार, जीवनसाथी की विश्वसनीयता, ज़रूरत और माता-पिता के हस्तक्षेप के बारे में भावनाओं को मापा। जोड़ों ने इन प्रक्रियाओं को पहले सत्र में पूरा किया और फिर, लगभग छह महीने से एक साल बाद, समान सर्वेक्षण सत्रों को पूरा किया, यह देखने के लिए कि पिछले महीनों में उनके रिश्ते कैसे समाप्त हुए हैं। लगभग 80% मूल प्रतिभागियों ने दूसरा सत्र पूरा किया। मूल नमूने के केवल एक छोटे से हिस्से ने उनके रिश्तों को समाप्त कर दिया था या उनका तलाक हो गया था। समग्र अध्ययन के परिणामों में, अपने साथी के प्रति प्रेम रेटिंग और माता-पिता के हस्तक्षेप में वृद्धि पाई गई। हस्तक्षेप के अन्य निराशाजनक प्रभाव प्रतीत होते हैं, क्योंकि यह विश्वास में कमी, आलोचनात्मकता में वृद्धि, और नकारात्मक, परेशान करने वाले व्यवहारों की आवृत्ति में वृद्धि के साथ भी जुड़ा हुआ था।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  • Driscoll, Richard; Davis, Keith E.; Lipetz, Milton E. (1972). "Parental interference and romantic love: The Romeo and Juliet effect". Journal of Personality and Social Psychology. 24 (1): 1–10. doi:10.1037/h0033373. ISSN 1939-1315. PMID 5079550.
  • Derougemont, D. Love in the Western World. (Trans, by M. Belgion) New York: Harcourt, Brace, 1940.
  • Parks, M.R., Stan, C.M., & Eggert, L.L. (1983). "Romantic involvement and social network involvement." Social Psychology Quarterly, 46(2), 116–31.
  • Felmlee, D. (2001). "No couple is an island: A social stability network perspective on dyadic stability." Social Forces, 79, 1259–87.