रोमन विधि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रोमन विधि, प्राचीन रोम की विधिक प्रणाली है , जिसमें बारह तालिकाओं (449 ईसा पूर्व) से लेकर पूर्वी रोमन सम्राट जस्टिनियन द्वारा आदेशित कॉर्पस ज्यूरिस सिविलिस(529 ईस्वी) तक विधिशास्त्र के एक हजार वर्षों में फैले विधिक विकास शामिल हैं । रोमन विधि, सिविल विधि के लिए बुनियादी ढाँचा बनाता है, आज सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली विधिक प्रणाली है। रोमन कानून का ऐतिहासिक महत्व सामान्य कानून सहित कई कानूनी प्रणालियों में लैटिन कानूनी शब्दावली के निरंतर उपयोग से परिलक्षित होता है।

पश्चिमी रोमन साम्राज्य के विघटन के बाद , रोमन कानून पूर्वी रोमन साम्राज्य में प्रभावी रहा । 7वीं शताब्दी से आगे, पूर्व में कानूनी भाषा ग्रीक थी।

रोमन विधि ने 18वीं शताब्दी के अंत तक अधिकांश पश्चिमी यूरोप में लागू कानूनी प्रणाली को भी निरूपित किया । जर्मनी में , पवित्र रोमन साम्राज्य (963-1806) के तहत रोमन विधि प्रथा लंबे समय तक बनी रही । इस प्रकार रोमन कानून ने पूरे पश्चिमी महाद्वीपीय यूरोप के साथ-साथ लैटिन अमेरिका और इथियोपिया सहित इन यूरोपीय देशों के अधिकांश पूर्व उपनिवेशों में कानूनी अभ्यास के आधार के रूप में कार्य किया । अंग्रेजी और एंग्लो-अमेरिकन आम कानून रोमन विधि से भी प्रभावित थे, विशेष रूप से उनकी लैटिन कानूनी शब्दावली में (उदाहरण के लिए, स्टेयर डिसिसिस , कॉन्ट्राहेंडो में कल्पा , पैक्टा संट सर्वंडा )। पूर्वी यूरोप भी कॉर्पस ज्यूरिस सिविलिस के न्यायशास्त्र से प्रभावित था , विशेष रूप से मध्यकालीन रोमानिया ( वलाकिया , मोल्दाविया , और कुछ अन्य मध्यकालीन प्रांतों/ऐतिहासिक क्षेत्रों) जैसे देशों में जिसने एक नई प्रणाली बनाई, जो रोमन और स्थानीय कानून का मिश्रण थी। इसके अलावा, पूर्वी यूरोपीय कानून मध्ययुगीन बीजान्टिन कानूनी प्रणाली के " किसान कानून " से प्रभावित था