रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस

रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस (मलय: उड़ानों डिऱज ब्रुनेई, जवी: ڤنربڠن دراج بروني), आरबीए, ब्रुनेई दारुस्सलाम की राष्ट्रीय ध्वज वाहक विमान सेवा है। जिसका मुख्यालय, आरबीए प्लाजा बंदर सेरी बेगावान में है।[1] यह ब्रुनेई सरकार के पूर्ण स्वामित्व में है। इसका हब “बेरकस”, ब्रुनेई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो बंदर सेरी बेगावान के उत्तर में है।

दो विमानों के प्रारंभिक बेड़े के साथ, 1974 में स्थापित रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस ने अपनी विमान सेवा सिंगापुर, हांगकांग, कोटा किनाबालु और कुचिंग के लिए उड़ान भरकर की। इस एयरलाइंस के दस्ते में 10 विमानों के बेड़े है, जो दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में 16 गंतव्यों के लिए सेवाएं उपलब्ध करती हैं। 1990 के दशक में, इसने अपने बेड़े में नाटकीय रूप से वृद्धि नये रुट्स के उम्मीदों के साथ की थी [2]

रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस, को 2011 के सबा पर्यटन पुरस्कार के सर्वश्रेष्ठ एयरलाइंस के लिए पुरस्कार” श्रेणी में' सर्वश्रेष्ठ विदेशी एयरलाइन' के सम्मान से सम्मानित किया गया था।[3]

इतिहास[संपादित करें]

रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस की स्थापना दो नए बोइंग 737-200 s के साथ 18 नवंबर, 1974 को की गयी थी। इस एयरलाइन की पहली उड़ान 14 मई 1975, को नव निर्मित ब्रुनेई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सिंगापुर के लिए भरकर की। उसी दिन इसने तत्कालीन ब्रिटिश उपनिवेश होंगकांग, कोटा किनाबालु और कुचिंग पूर्व मलेशिया (मलेशियाई बोर्नियो) शहर के लिए भी उड़ान शुरू की।

इसके प्रारंभिक मार्ग विस्तार में 1976 में मनीला के लिए, 1977 में बैंकॉक के लिए सेवाएं शामिल है। 3 साल बाद रॉयल ब्रुनेई ने एक बोइंग 737-200 क्यू सी का अधिग्रहण किया जो इसकी तीसरी बोइंग 737 थी। इसके द्वारा यह अपनी पहुँच 1981 में कुआलालंपुर और 1983 में डार्विन तक करने में सक्षम रहा।[4]

राष्ट्रीय स्वतंत्रता से: 1984-1991[संपादित करें]

1 जनवरी 1984 को यूनाइटेड किंगडम से ब्रुनेई की आजादी के बाद जकार्ता के लिए उड़ान, 3 जनवरी को शुरू किया गया। इस तरह ये सभी पांच आसियान देशों की राजधानी बैंकॉक, जकार्ता, कुआलालंपुर, मनीला और सिंगापुर से जुड़ गया।

तीव्र गति से विस्तार 1992-96

इस एयरलाइंस ने तीव्र गति से विस्तार करे हुए बोइंग 737 को हटाकर बोइंग 737 ख़रीदा।

मार्च 1993 में, इसने अबु धाबी के लिए उड़ान प्रारम्भ किया।

समेकन: 1997-2002[संपादित करें]

6 सितंबर 1997 को, रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस की फ्लाइट नंबर २३८ जो एक डोर्नियर २२८ विमान था एवं जिसकी देखभाल मलेशियाई क्षेत्रीय वाहक हॉर्नबिल एयरवेज द्वारा की जाती थी। मिरी जाते समय यह विमान, मिरी हवाई अड्डे के पास उच्च जमीन से टकरा गया। इस दुर्घटना में सभी 8 यात्रियों समेत चालक दल के दोनों सदस्य मारे गए।

गंतव्य[संपादित करें]

मुख्य लेख: रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस गंतव्य

कोडशेयर समझौतों[संपादित करें]

अक्टूबर 2011 तक निम्न एयरलाइनों के साथ कोडशेयर करार किया गया है:

  • कैथे पैसिफिक/ड्रैगनएयर
  • गरूड़ इंडोनेशिया
  • मलेशिया एयरलाइंस
  • थाई एयरवेज इंटरनेशनल
  • मास विंग्स
  • म्यांमार एयरवेज इंटरनेशनल

स्काई लाउंज[संपादित करें]

स्काई लाउंज, रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस का लाउंज है यह ब्रुनेई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर है। यह जनवरी 2004 में खोला गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस". https://www.flyroyalbrunei.com/en/global/. अभिगमन तिथि: २०१५-०८-२१. 
  2. "रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस फ्लाइट्स". क्लिरट्रिप.कॉम. http://www.cleartrip.com/flight-booking/royal-brunei-air-airlines.html. अभिगमन तिथि: २०१५-०८-२१. 
  3. "रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस". फ्लाइटग्लोबल.कॉम. http://www.flightglobal.com/pdfarchive/view/1990/1990%20-%202870.html. अभिगमन तिथि: २०१५-०८-२१. 
  4. "रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस". https://www.flyroyalbrunei.com/en/global/information/regulations-passenger-information/. अभिगमन तिथि: २०१५-०८-२१.