रॉकी (1981 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रॉकी
रॉकी.JPG
रॉकी का पोस्टर
निर्देशक सुनील दत्त
निर्माता अमरजीत
लेखक भारत बी॰ भल्ला
राही मासूम रज़ा (संवाद)
अभिनेता संजय दत्त,
टीना मुनीम
संगीतकार आर॰ डी॰ बर्मन
प्रदर्शन तिथि(याँ) 8 मई, 1981
देश भारत
भाषा हिन्दी

रॉकी 1981 में बनी हिन्दी भाषा की फ़िल्म है। यह सुनील दत्त द्वारा निर्देशित है। यह फिल्म सुनील दत्त के बेटे संजय दत्त की पहली फिल्म है और इसमें रीना रॉय, टीना मुनीम, अमज़द ख़ान, राखी, रंजीत, शक्ति कपूर और अरुणा ईरानी भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। सुनील दत्त भी एक कैमियो में दिखाई देते हैं। सुनील की पत्नी और संजय की मां नरगिस की मौत के कुछ दिनों बाद ही फिल्म रिलीज हुई थी।

संक्षेप[संपादित करें]

शंकर (सुनील दत्त) शिक्षित युवक है, जो रतनलाल (अनवर हुसैन) द्वारा निर्माण व्यवसाय में कार्यरत है। शंकर संघ का नेता भी है और रतनलाल से कामगारों की सुरक्षा के उपायों को लागू कराना चाहता है। इससे पहले कि वह यह सब सुनिश्चित कर पाता, शंकर की दुर्घटना में मौत हो जाती है। उसकी पत्नी पार्वती (राखी) और बेटा राकेश उसके पीछे रह जाते हैं। इस घटना के कारण राकेश आघात में चला जाता है और यह आघात उसके दिमाग में हर बार दुहराता है जब उसकी माँ उसके पास आती है। पार्वती को राकेश से दूर रहने का निर्देश दिया जाता है और राकेश को रॉबर्ट (अमज़द ख़ान) और उसकी पत्नी कैथी (अरुणा ईरानी) द्वारा अपनाया जाता है और वे उसका नाम रॉकी रख देते हैं।

सालों बाद, रॉकी (संजय दत्त) बिना यह जाने बड़ा हो गया है कि उसको जन्म देने वाली जन्म माँ कौन है। रॉकी अपने जीवन में बेपरवाह है। फिर वह रेनुका (टीना मुनीम) के साथ प्यार में पड़ जाता है। तब उसे यह पता चलता है कि वह वास्तव में राकेश है और यह कि उसकी माँ अभी भी जीवित है। उसे ये भी पता चलता है कि उसके पिता की आकस्मिक मृत्यु नहीं हुई, बल्कि उसकी हत्या कर दी गई। रॉकी अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए निकल पड़ता है। उसे बलात्कार पीड़िता (रीना रॉय) से मदद मिलती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत आनन्द बक्शी द्वारा लिखित; सारा संगीत आर॰ डी॰ बर्मन द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."दोस्तों को सलाम"किशोर कुमार6:08
2."आ देखें ज़रा"किशोर कुमार, आशा भोंसले, आर॰ डी॰ बर्मन8:33
3."क्या यही प्यार है"किशोर कुमार, लता मंगेशकर6:24
4."आओ मेरे यारों आओ"किशोर कुमार4:25
5."हम तुमसे मिले"किशोर कुमार, लता मंगेशकर6:00
6."गीत सुनोगे हुजूर"आशा भोंसले3:10

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

प्राप्तकर्ता और नामांकित व्यक्ति पुरस्कार वितरण समारोह श्रेणी परिणाम
अरुणा ईरानी फिल्मफेयर पुरस्कार फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार नामित

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]