रैड (२०१८ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रैड
Ajay Devgn's Raid poster.jpg
थीट्रीकल पोस्टर
निर्देशक राज कुमार गुप्ता
निर्माता अभिषेक पाठक
कुमार मनगट पाठक
भूषण कुमार
कृष्ण कुमार
लेखक रितेश शाह
अभिनेता अजय देवगन
इलियाना डिक्रूज
सौरभ शुक्ला
संगीतकार मूल संगीत और पृष्ठभूमि स्कोर:
अमित त्रिवेदी
सुधारक संगीतकार:
तनिष्क बागची
छायाकार अल्फोंसे रॉय
संपादक बोधादित्य बनर्जी
स्टूडियो पनोरमा स्टूडियोज़
टी-सीरीज़
वितरक वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 16 मार्च 2018 (2018-03-16)
समय सीमा 115 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत 72 करोड़[1]
कुल कारोबार 142.81 करोड़[2]

रैड २०१८ में बनी एक भारतीय हिंदी एक्शन क्राइम फिल्म है[3] [4] जो रितेश शाह द्वारा लिखित और राज कुमार गुप्ता द्वारा निर्देशित है। इसमें अजय देवगन, इलियाना डिक्रूज और सौरभ शुक्ला मुख्य किरदार निभाए है। [5] [6]

यह फिल्म १९८० के दशक में एक साहसी और ईमानदार भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी के नेतृत्व में आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा किए गए वास्तविक जीवन आयकर छापे से प्रेरित है। [7] इसे दुनिया भर में १६ मार्च २०१८ को समीक्षकों से सकारात्मक समीक्षा के साथ रिलीज़ किया गया था और यह बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। [8]

कहानी[संपादित करें]

फिल्म एक एलआरएस अधिकारी अमय पटनायक (अजय देवगन) पर आधारित है, जिसे [9]लखनऊ में आयकर उपायुक्त के रूप में स्थानांतरित किया जाता है, जहां वह अपनी पत्नी मालिनी (इलियाना डीक्रूज) के साथ खुशी से रहता है। एक दिन, उन्हें सीतागढ़ के डॉन रामेश्वर सिंह (सौरभ शुक्ला), जिनके द्वारा लंबे समय से आयकर की चोरी की गई थी, द्वारा जमा किए गए काले धन के बारे में एक अनाम टिप मिलती है। इसलिए, अमय और उनकी टीम, अच्छी योजना के बाद, सीतागढ़ पहुंचते है। वहां उन्हें और उनकी टीम को रामेश्वर के बेहद शत्रुतापूर्ण परिवार के विरोध का सामना करना पड़ता, लेकिन वह अपने आदर्शों और अखंडता के लिए प्रति सजग रहते हुए छानबीन करते है। पूरे घर में अच्छे से छानबीन करते है लेकिन कोई धन राशि नहीं मिलती है इस कारण कर्मचारी निराश हो जाते है लेकिन बाद में उन्हें एक गुमनाम पत्र मिलता है जिसमें एक नक्शे के साथ, घर में धन के स्थान का खुलासा होता है। अमय और उनकी टीम दीवारों, छत, सीढ़ी और पुराने स्टोररूम (नक्शे की मदद से) को तोड़ने के लिए करोड़ों की संपत्ति का पता लगाती है। [10]सांसद रामेश्वर, हार स्वीकार करने को तैयार नहीं होता है, अमय ने उन्हें घर छोड़ने के लिए कहता है।

वह उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री से मिलते हैं, जो किसी भी प्रकार की मदद करने से इनकार कर देते हैं क्योंकि आयकर विभाग केंद्र सरकार के नियंत्रण में है और छापा कानूनी है। केंद्रीय वित्त मंत्री को अमय को बुलाने के लिए राजी किया जाता है, लेकिन तुरंत फटकार लगाई जाती है। इसके बाद रामेश्वर कई सांसदों, राजनेताओं, वरिष्ठ अधिकारियों और यहां तक कि प्रधानमंत्री से मिलता है, लेकिन कोई फायदा नहीं हो पाता है। उसके बाद, राज्य मंत्रिमंडल को गिराने की धमकी देता है जब तक कि प्रधान मंत्री उससे मिलने के लिए सहमत न हों। जैसा कि लगातार तीसरी रात छापेमारी जारी रहती है, पीएम और रामेश्वर मिलते हैं। पीएम अमय को फोन करते है और उसे अन्य कानूनी विकल्पों की तलाश करने के लिए कहते है; अमय सहमत हो जाता है। इसके बाद पीएम को एहसास होता है कि छापे को रोकने के लिए आईआरएस टीम पर दबाव डालने से बात मीडिया तक पहुंच सकती है और सरकार विवादों में आ सकती है इस कारण वह मदद करने से इनकार करती है और रामेश्वर को वापस भेज देती है। निराश होकर, रामेश्वर अभय की पत्नी मालिनी पर हमला करने की कोशिश करता है, जो बच जाती है। यह सुनकर अमय उग्र हो जाता है लेकिन अपने गुस्से को नियंत्रित करता है।

अंत में, चौथे दिन, दोपहर को, रामेश्वर अपने गुर्गों को अमय और उनकी टीम को मारने के लिए भेजता है। पीएम द्वारा भेजे गए एक विशेष पुलिस बल द्वारा लंबे समय तक लड़ाई और लगभग पराजित अमय को बचा लिया जाता है। रामेश्वर को गिरफ्तार कर लिया जाता है और जेल जाने से पहले वह अमय से उसके मुखबिर की पहचान के बारे में पूछता है। अमय उसे बताने से इंकार कर देता है। बाद में पता चलता है, कि रामेश्वर की सबसे छोटी बहू मुखबिर थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Raid - Movie - Box Office India".
  2. Bollywood Hungama News Network (17 March 2018). "Box Office: Worldwide collections and day wise break up of Raid". Bollywood Hungama. Hungama Digital Media Entertainment. अभिगमन तिथि 21 March 2018.
  3. "Raid (2018)". Fandango.
  4. "Raid (2018) (2018) - Box Office Mojo". www.boxofficemojo.com.
  5. Kotwanil, Hiren. "Ajay Devgn: Ajay Devgn to 'Raid' theatres with a real story". Times of India. The Times Group. अभिगमन तिथि 11 September 2017.
  6. Express Web Desk. "Ajay Devgn to play a non-nonsense UP Income Tax officer in his next". The Indian Express. अभिगमन तिथि 11 September 2017.
  7. FP Staff (8 February 2018). "Raid: Ajay Devgn's upcoming film inspired by high-stakes income tax raids conducted in the 80st". Showsha. Firstpost. अभिगमन तिथि 14 March 2018.
  8. Goswami, Parismita (16 March 2018). "Raid movie review roundup: Ajay Devgn starrer is realistic, say critics, celebs". International Business Times. अभिगमन तिथि 16 March 2018.
  9. "Raid (2018)" – वाया www.imdb.com.
  10.   ब्रिटैनिका विश्वकोष (11th)। (1911)। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस।