रेणु खाटोर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रेणु खाटोर

निदेशक बोर्ड की प्रमुख, फेडरल रिजर्व बैंक,
डैलस (संयुक्त राज्य अमेरिका)
पद बहाल
15 जनवरी, 2008 – अध्यक्ष
पूर्वा धिकारी जय जोग

जन्म 29 जून, 1955
फर्रुखाबाद, उत्तर प्रदेश
(भारत)
जीवन संगी सुरेश खाटोर (1974—)
बच्चे पूजा खाटोर
पारुल खाटोर
निवास वरदाम हाउस
ह्यूस्टन, टेक्सास (संयुक्त राज्य अमेरिका)
शैक्षिक सम्बद्धता कानपुर विश्वविद्यालय
पर्ड्यू विश्वविद्यालय
धर्म हिन्दू
जालस्थल uh.edu/president

रेणु खाटोर (अंग्रेज़ी: Renu Khator; जन्म: 29 जून, 1955) अमेरिका में डैलस के फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक बोर्ड की प्रमुख है। इसके पूर्व वे अमेरिका के ह्यूस्टन विश्वविद्यालय की प्रमुख तथा यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन सिस्टम्स की कुलाधिपति रह चुकी हैं, जिसके अंतर्गत वे ह्यूस्टन के अधीन चार विश्वविद्यालयों की प्रशासनिक प्रमुख का कार्यभार सँभाल रही थीं। इस विश्वविद्यालय में 56 हजार से ज्यादा छात्र अध्ययन करते हैं। वे किसी भी प्रतिष्ठित अमेरिकी विश्वविद्यालय में इतना बड़ा पद पाने वाली पहली भारतवंशी महिला हैं। इसके पहले उन्हें 2003 में साउथ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय का प्रोवोस्ट और सीनियर वाइस प्रेसीडेंट नियुक्त किया गया था। वे उत्तर प्रदेश के फरुखाबाद से 1974 में अट्ठारह वर्ष की उम्र में अमेरिका आई थीं। वे यूएच सिस्टम की पहली महिला चांसलर रहीं और पहली ऐसी भारतीय प्रवासी हैं जिन्होंने अमेरिका के इस समग्र शोध विश्वविद्यालय का नेतृत्व किया है।[1]

प्रारम्भिक जीवन[संपादित करें]

रेणु खाटोर का जन्म सन 1955 में भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के फर्रूखाबाद में हुआ था। उनके पिताजी श्री सतीश चन्द्र माहेश्वरी फर्रूखाबाद के एक सफल वकील थे। रेणु मिशन की प्रारम्भिक शिक्षा मिशन स्कूल में हुई तथा एन ए के पी महाविद्यालय से उन्होने स्नातक की उपाधि अर्जित की। उस समय यह महाविद्यालय कानपुर विश्वविद्यालय के अन्तर्गत था किन्तु बाद में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में चला गया।

शिक्षा[संपादित करें]

  • बी ए (कला) - १९७३ - कानपुर विश्वविद्यालय, भारत
  • एम ए (राजनीति शास्त्र) - १९७५ - पुर्डू विश्वविद्यालय, यूएसए
  • पीएच डी (राजनीति शास्त्र / लोक प्रशासन) - १९८५ - पुर्डू विश्वविद्यालय

सम्मान[संपादित करें]

सन २००७ में उन्हे भारत सरकार के तरफ् से हिन्द रत्न का सम्मान दिया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "रेणु खाटोर बनीं फेडरल रिजर्व बैंक की प्रमुख". नई दुनिया. मूल से 31 मार्च 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 नवंबर 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]