रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रेडियो फ़्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी ( RFE / RL ) एक संयुक्त राज्य सरकार द्वारा वित्तपोषित संगठन है जो पूर्वी यूरोप, मध्य एशिया, काकेशस और मध्य पूर्व के देशों में समाचार, सूचना और विश्लेषण प्रसारित और रिपोर्ट करता है जहां यह कहता है कि "मुक्त सूचना का प्रवाह या तो सरकारी अधिकारियों द्वारा प्रतिबंधित है या पूरी तरह से विकसित नहीं है"। [1] [2] आरएफई/आरएल एक निजी, गैर-लाभकारी 501(सी)(3) निगम है जिसकी निगरानी यूएस एजेंसी फॉर ग्लोबल मीडिया द्वारा की जाती है, यह एक स्वतंत्र सरकारी एजेंसी है जो सभी अमेरिकी संघीय सरकारी अंतरराष्ट्रीय प्रसारण सेवाओं की देखरेख करती है। [3] जेरेमी ब्रैनस्टेन आरएफई के कार्यवाहक प्रधान संपादक हैं। [4]

RFE/RL 27 भाषाओं में 23 देशों में प्रसारित होता है। [5] संगठन का मुख्यालय 1995 से प्राग, चेक गणराज्य में है, और इसके 21 स्थानीय ब्यूरो हैं जिनमें 500 से अधिक कोर स्टाफ और 1,300 स्ट्रिंगर्स और फ्रीलांसर हैं जो अपने प्रसारण क्षेत्र के देशों में हैं। इसके अलावा, वाशिंगटन, डीसी में इसके मुख्यालय और कॉर्पोरेट कार्यालय में इसके 680 कर्मचारी हैं

शीत युद्ध के दौरान, RFE को बाल्टिक राज्यों सहित सोवियत उपग्रह राज्यों में प्रसारित किया गया था, और RL ने सोवियत संघ को लक्षित किया था; आरएफई की स्थापना 1949 में नेशनल कमेटी फॉर ए फ्री यूरोप द्वारा कम्युनिस्ट विरोधी प्रचार [6] स्रोत के रूप में की गई थी, जबकि आरएल की स्थापना दो साल बाद हुई थी। 1976 में दोनों संगठनों का विलय हो गया। साम्यवादी सरकारों ने आरएफई के मुख्यालय में घुसपैठ करने के लिए अक्सर एजेंटों को भेजा और केजीबी ने नियमित रूप से इसके संकेतों को जाम कर दिया । आरएफई/आरएल का मुख्यालय 1949 से 1995 तक पश्चिम जर्मनी के म्यूनिख में एंग्लिशर गार्टन में था। एक अन्य प्रसारण स्थल 1951 से 1996 तक पुर्तगाल के लिस्बन के पूर्व में ग्लोरिया डो रिबाटेजो गांव में संचालित किया गया था। शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से यूरोपीय संचालन में काफी कमी आई है।

  1. Robinson, James. "Hoover to house Radio Free Europe/Radio Liberty archives". Stanford University. मूल से 6 अक्तूबर 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 December 2020.
  2. "Radio Free Europe / Radio Liberty". U.S. Agency for Global Media. अभिगमन तिथि 7 December 2020.
  3. .
  4. "RFE/RL Vice President and Editor in Chief Daisy Sindelar to Depart". RFE/RL (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-01-20.
  5. "RFE/RL Language Services". Radio Free Europe/Radio Liberty. मूल से 11 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2023.
  6. Uttaro, Ralph A. "The voices of America in international radio propaganda."