रेचल वाइज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रेचल वाइज़
Rachel Weisz 2012.jpg
२०१२ में रेचल वाइज़
जीवनसाथी डैनियल क्रैग (वि॰ 2011)
बच्चे

राचेल हन्ना वेस्ज़ (उच्चारित/ˈvaɪs/ "vyess "; जन्म - 7 मार्च 1970)[1] एक अंग्रेज़ अभिनेत्री और मॉडल हैं।[2] द ममी और द ममी रिटर्न्स फ़िल्मों में ईवलीन "ईवी" कार्नाहन-ओ'कॉनल की भूमिका निभाने के बाद उन्हें व्यापक सार्वजनिक मान्यता मिली. सन् 2001 में, उन्होंने हिट फ़िल्म अबाउट ए बॉय में ह्यू ग्रांट के विपरीत अभिनय किया और हॉलीवुड प्रस्तुतियों में मुख्य भूमिकाओं को जुटाना जारी रखा. द कॉन्स्टैंट गार्डनर (सन् 2005) में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें कई प्रमुख मोशन पिक्चर पुरस्कारों के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऐकडमी अवार्ड भी मिला.

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि[संपादित करें]

वेस्ज़ का जन्म वेस्टमिंस्टर, लन्दन, इंग्लैंड में हुआ था और वह हैम्पस्टीड गार्डन उपनगर में पली-बढ़ी.[3] उनकी मां, एडिथ रूथ (née अर्थात् विवाह-पूर्व नाम - टेच), एक अध्यापिका से एक मनोचिकित्सक बन गई है जिनका जन्म विएना, ऑस्ट्रिया में हुआ था।[4] उनके पिता, जॉर्ज वेस्ज़, हंगरी में जन्मे एक आविष्कारक और इंजीनियर है। वेस्ज़ के माता-पिता द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इंग्लैंड चले गए। उनके पिता यहूदी हैं और उनकी मां को या तो कैथोलिक[5] या यहूदी (के साथ-साथ "आधी-इतालवी") के रूप में संदर्भित किया जाता है।[6][7] वेस्ज़ का पालन-पोषण एक "प्रमस्तिष्‍कीय यहूदी परिवार"[8] में हुआ था और वह खुद को यहूदी के रूप में संदर्भित करती हैं।[9][10] वेस्ज़ की एक बहन है, मिनी वेस्ज़ जो एक कलाकार है।

वेस्ज़ की पढ़ाई-लिखाई निजी तौर पर प्रतिष्ठित स्वतंत्र बालिका विद्यालयों: नॉर्थ लन्दन कॉलेजिएट स्कूल, बेनेन्डेन स्कूल और सेंट पॉल गर्ल्स' स्कूल में हुई थी। उसके बाद उन्होंने ट्रिनिटी हॉल, कैम्ब्रिज में प्रवेश लिया जहां उन्होंने अंग्रेज़ी में 2:1 के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की. अपने विश्वविद्यालय काल के दौरान उन्होंने विभिन्न विद्यार्थी प्रस्तुतियों में प्रस्तुति दी और कैम्ब्रिज टॉकिंग टंग्स नामक एक विद्यार्थी नाटक समूह की सह-स्थापना की जिसने स्लाइट पॉज़ेशन नामक एक तात्कालिक कृति के लिए एडिनबर्ग़ फ्रिंज फेस्टिवल में एक गार्जियन स्टुडेंट ड्रामा अवार्ड हासिल किया।

कॅरियर[संपादित करें]

परदा[संपादित करें]

टीवी प्रस्तुतियों के लिए पहले से ही काम कर चुकने के बाद और इसके साथ-साथ कुछ बड़ी-बड़ी UK टीवी श्रृंखलाओं जैसे इंस्पेक्टर मोर्स (सन् 1993) में कुछ भूमिकाओं के करने के बाद, वेस्ज़ ने सन् 1995 में चेन रिएक्शन के साथ अपने सिनेमा कॅरियर की शुरुआत की और तब उन्होंने बर्नार्डो बेर्टोलुक्की की स्टीलिंग ब्यूटी में प्रस्तुति दी. इसके बाद उन्होंने माई समर विथ डेस, स्वेप्ट फ्रॉम द सी, द लैंड गर्ल्स और माइकल विन्टरबॉटम की आई वान्ट यू सहित कई अंग्रेज़ी फ़िल्मों में काम किया। यद्यपि इस दिशा में अपने कार्यों के लिए उन्हें अनुकूल महत्वपूर्ण मान्यता मिली, लेकिन उन्हें दर्शकों की व्यापक मान्यता एक लोकप्रिय सीरियो-कॉमिक हॉरर फ़िल्म द ममी से प्राप्त हुई जिसमें उन्होंने ब्रेंडन फ्रेज़र के साथ मुख्य महिला की भूमिका निभाई. इसके बाद उन्होंने दो हिट फ़िल्में, द ममी रिटर्न्स (सन् 2001) जिसने मूल फ़िल्म से भी अधिक कमाई की और ह्यू ग्रांट के साथ अबाउट ए बॉय (सन् 2002) की. उसके बाद की उनकी फ़िल्म कृतियों में एनिमी ऐट द गेट्स (सन् 2001), रनअवे ज्यूरी (सन् 2003) और कॉन्स्टैन्टाइन (सन् 2005) शामिल हैं।

सन् 2005 में, वेस्ज़ ने फ़र्नैन्डो मेरेल्स की द कॉन्स्टैंट गार्डनर में अभिनय किया जो किबेरा और लोइयान्गलानी, केन्या की बस्तियों पर आधारित एक ही शीर्षक वाली जॉन ले कैर का एक रोमांचक फ़िल्म रूपांतरण था। इस प्रदर्शन के लिए, वेस्ज़ ने सन् 2006 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऐकडमी अवार्ड,[11] सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का गोल्डन ग्लोब अवार्ड और एक सहायक भूमिका में एक महिला कलाकार द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन ऐक्टर्स गिल्ड अवार्ड जीता. अपने देश में, BAFTA अवार्ड के नामांकन और लन्दन क्रिटिक्स सर्किल अवार्ड और ब्रिटिश इंडिपेंडेंट फिल्म अवार्ड की जीत के अनुसार उन्हें फ़िल्म की एक मुख्य भूमिका के रूप में मान्यता दी गई।

उसी वर्ष, उन्होंने द फाउन्टेन में अभिनय किया और फैंटसी फ़िल्म एरागोन में सफिरा की आवाज़ वाली भूमिका भी निभाई. उनकी बाद की फ़िल्मों में वोंग कार-वाई द्वारा निर्देशित ड्रामा माई ब्लूबेरी नाइट्स (जिसमें उन्होंने एक "दक्षिणी सुंदरी विरोधी" की भूमिका निभाई)[11] और निर्देशक रियन जॉन्सन की द ब्रदर्स ब्लूम शामिल है जिसमें वह दो चोर भाइयों (एड्रियन ब्रोडी, मार्क रफेलो) की निशाना बनी एक धनी अमेरिकी महिला की भूमिका निभाती है।[11] वह अक्टूबर 2009 में रिलीज़ की गई ऐतिहासिक ड्रामा फ़िल्म अगोरा में ऐलेक्ज़ेन्ड्रिया के हाइपेटिया की मुख्य भूमिका निभाती हैं।

मंच[संपादित करें]

गिएल्गुड थिएटर में नोएल कॉवर्ड की सन् 1933 के नाटक डिजाइन फॉर लिविंग के वेल्श निर्देशक, शॉन मैथियास द्वारा पुनः प्रवर्तित सन् 1995 की वेस्ट एंड में गिल्डा की भूमिका उनकी सफल भूमिका थी। उनकी अन्य मंच कृतियों में टेनेसी विलियम्स की सडेनली लास्ट समर की एक लन्दन प्रस्तुति में कैथरीन की भूमिका और लन्दन के किंग्स क्रॉस में अल्मीडा थिएटर (फ़िल्म भी) के तत्कालीन अस्थायी स्थान पर नील ला ब्यूट की द शेप ऑफ़ थिंग्स में ईवलीन की भूमिका शामिल है। सन् 2009 में उन्होंने ने ए स्ट्रीटकार नेम्ड डिज़ायर के एक डोंमर पुनः प्रवर्तन में ब्लांचे डु बोइस की भूमिका निभाई.[12], सन् 2009 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का क्रिटिक्स' सर्किल थिएटर अवार्ड.

अन्य[संपादित करें]

7 जुलाई 2007 को वेस्ज़, लाइव अर्थ के अमेरिकन लेग में उपस्थित थी। लन्दन में इंडिपेंडेंट मॉडल्स ने उनका प्रतिनिधित्व किया है।

निजी जीवन[संपादित करें]

वेस्ज़ का सम्बन्ध अमेरिकी फ़िल्म रचयिता और निर्माता डैरेन अरोनोफ्स्की से है। सन् 2002 से ही उनका प्रेम सम्बन्ध चल रहा है। उनका एक बेटा, हेनरी चांस है जिसका जन्म 31 मई 2006 को न्यूयॉर्क शहर में हुआ था।[13][14] दोनों मैनहट्टन के ईस्ट विलेज में रहते हैं। वेस्ज़, फैशन डिजाइनर नारसिसो रोड्रिगेज़ की एक म्यूज़ (वाग्देवी) के रूप में भी कार्यरत हैं।[15]

फ़िल्मोग्राफी[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म भूमिका नोट्स
1995 डेथ मशीन कनिष्ठ कार्यकारी
1996 चेन रिएक्शन डॉ॰ लिली सिनक्लेयर
स्टीलिंग ब्यूटी मिरांडा फ़ॉक्स
1997 बेंट वेश्या
गोइंग ऑल द वे मार्टी पिल्चर
1997 स्वेप्ट फ्रॉम द सी एमी फोस्टर
आई वान्ट यू हेलेन
1998 द लैंड गर्ल्स ऐग (ऐगापैन्थस)
1999 द ममी ईवलीन "ईवी" कार्नाहन मनोनीत - सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सैटर्न अवार्ड
|मनोनीत - सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश अभिनेत्री का एम्पायर अवार्ड
सनशाइन ग्रेटा मनोनीत - सहायक भूमिका में एक अभिनेत्री के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का जिनी अवार्ड
ट्यूब टेल्स ऐंजेला
2000 ब्यूटीफुल क्रिएचर्स पेंटुला
This Is Not an Exit: The Fictional World of Bret Easton Ellis लॉरेन हाइंड
2001 एनिमी ऐट द गेट्स तानिया चेर्नोवा

मनोनीत - सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का यूरोपियन फ़िल्म अवार्ड

द ममी रिटर्न्स ईवलीन कार्नाहन ओ'कॉनल/प्रिंसेस नेफ़र्टिरी
2002 अबाउट ए बॉय राचेल
2003 कॉन्फिडेंस लिली
द शेप ऑफ़ थिंग्स ईवलीन ऐन थॉम्पसन
रनअवे ज्यूरी मार्ली
2004 एनवाई डेबी डिंगमैन
2005 कॉन्स्टैन्टाइन ऐंजेला डॉडसन / इसाबेल डॉडसन मनोनीत - टीन चॉइस: मूवी स्क्रीम सीन
द कॉन्स्टैंट गार्डनर टेसा क्वायल सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऐकडमी अवार्ड
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री - मोशन पिक्चर का गोल्डन ग्लोब अवार्ड
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री - मोशन पिक्चर का स्क्रीन ऐक्टर्स गिल्ड अवार्ड
वर्ष की ब्रिटिश अभिनेत्री का लन्दन फ़िल्म क्रिटिक्स सर्किल अवार्ड
ब्रिटिश इंडिपेंडेंट फ़िल्म अवार्ड्स
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का सैन डिएगो क्रिटिक्स सोसाइटी अवार्ड
मनोनीत - मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का BAFTA अवार्ड
मनोनीत - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का शिकागो फ़िल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन अवार्ड
मनोनीत - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ब्रॉडकास्ट फ़िल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन अवार्ड
मनोनीत - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑनलाइन फ़िल्म क्रिटिक्स सोसाइटी अवार्ड
2006 द फाउंटेन इज़ी / कास्टाइल की इसाबेला I
एरागोन सफीरा (आवाज़)
2007 फ्रेड क्लॉस वांडा
माई ब्लूबेरी नाइट्स सू लिन
2008 डेफिनिटली, मेबी समर हार्टले (नताशा)
2009 द ब्रदर्स ब्लूम पेनेलोप
द लवली बोन्स अबीगैल साल्मोन
अगोरा हाइपेटिया संपूर्ण
2010 द ह्विसलब्लोवर कॅथ्रीन बोल्कोवाक फ़िल्मांकन जारी
डर्ट म्यूज़िक जोर्जी जुटलैंड निर्माण-पूर्व
अनबाउंड कैप्टिव्स निर्माण-पूर्व

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

वेस्ज़ को द कॉन्स्टैंट गार्डनर में अपनी कृति के लिए अनगिनत सम्मान प्राप्त हुए जिनमें शामिल थी: सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऐकडमी अवार्ड, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री - मोशन पिक्चर का गोल्डन ग्लोब अवार्ड, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री - मोशन पिक्चर का स्क्रीन ऐक्टर्स गिल्ड अवार्ड. उन्हें मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के BAFTA अवार्ड के लिए भी मनोनीत किया गया था। इसके अलावा, अपने प्रदर्शन के लिए उन्हें आलोचकों की जो प्रशंसा मिली उसने उन्हें वर्ष की ब्रिटिश अभिनेत्री का लन्दन क्रिटिक्स सर्किल फ़िल्म अवार्ड, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ब्रिटिश इंडिपेंडेंट फ़िल्म अवार्ड और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का सैन डिएगो फ़िल्म क्रिटिक्स सोसाइटी अवार्ड से भी सुशोभित किया। इसके अतिरिक्त, उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के ऑनलाइन फ़िल्म क्रिटिक्स सोसाइटी अवार्ड के लिए भी मनोनीत किया गया था।

सन् 2006 में, वेस्ज़ को ऐकडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज़ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।[16] वेस्ज़ को सन् 2006 में BAFTA LA ब्रिटिश आर्टिस्ट ऑफ़ द यॅर अवार्ड भी मिला.

जनवरी 2010 में लन्दन के क्रिटिक्स' सर्किल थिएटर अवार्ड्स में उन्हें ए स्ट्रीटकार नेम्ड डिज़ायर के डोंमर पुनः प्रवर्तन में ब्लांचे डुबोइस के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए सन् 2009 का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री नाम दिया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. वेस्ज़ के जन्म के साल को लेकर परस्पर विरोधी स्रोत हैं। ब्रिटिश फ़िल्म इंस्टीट्यूट और अन्य सन् 1970 बताते हैं BFI | फ़िल्म & TV डाटाबेस | वेस्ज़, राचेल Archived 8 जनवरी 2011 at the वेबैक मशीन.; गार्जियन के एक लेख में सन् 1971 बताया गया है। उनके जन्म को वेस्टमिंस्टर में सन् 1970 के मार्च के तिहाई में पंजीकृत किया गया
  2. "IndieLondon: डेफिनिटली मेबी - राचेल वेस्ज़ इंटरव्यू - योर्स लन्दन रिव्यूज़". मूल से 4 नवम्बर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2010.
  3. ऐस्लेट, क्लाइव. डिजाइन फॉर लिविंग Archived 26 मई 2008 at the वेबैक मशीन., द डेली टेलीग्राफ, 14 अप्रैल 2007. अभिगमन तिथि: 6 मई 2008.
  4. "राचेल वेस्ज़ की जीवनी". मूल से 10 नवम्बर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2010.
  5. Lane, Harriet (13 जून 1999). 60847,00.html "Toast of the tomb" जाँचें |url= मान (मदद). The Guardian. अभिगमन तिथि 23 मई 2007. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  6. Goodridge, Mike (16 नवम्बर 2006). "The virtues of Weisz". ThisIsLondon. मूल से 24 मई 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मई 2007.
  7. Vulliamy, Ed (3 फ़रवरी 2006). 1701701,00.html "The Guardian profile: Rachel Weisz" जाँचें |url= मान (मदद). The Guardian. अभिगमन तिथि 23 मई 2007. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  8. जोसेफ, क्लौडिया. राचेल्स वेस्ज़ गाइ Archived 26 सितंबर 2007 at the वेबैक मशीन.. 5 जून 2007.
  9. Forrest, Emma (2001). "Rachel Weisz". Index Magazine. मूल से 18 अगस्त 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मई 2007.
  10. Brooks, Xan (9 जनवरी 2001). 419667,00.html "Girl behaving sensibly" जाँचें |url= मान (मदद). The Guardian. अभिगमन तिथि 23 मई 2007. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  11. Wise, Damon (24 मई 2007). "What's Wong with this picture?". The Times. मूल से 17 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मई 2007. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  12. "संग्रहीत प्रति". मूल से 3 सितम्बर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2010.
  13. "Oscar winner Rachel Weisz has baby boy". USA Today. 1 जून 2006. मूल से 6 एप्रिल 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मई 2007. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  14. सिल्वरमैन, स्टीफन एम. 1185721,00.html राचेल वेस्ज़ का एक लड़का है Archived 7 अप्रैल 2019 at the वेबैक मशीन.. People.com. 1 जून 2006.
  15. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2010.
  16. सदस्यता के लिए 120 को ऐकडमी का आमंत्रण Archived 6 जुलाई 2006 at the वेबैक मशीन.. Oscars.org. 5 जुलाई 2005.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]