रेक्विएम फ़ॉर अ ड्रीम (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
REQUIEM FOR A DREAM
रेक्विएम फ़ॉर अ ड्रीम
Requiem For A Dream
निर्देशक डैरेन एरोनोफ्सकी
निर्माता एरिक वॉत्सन
पाल्मर वेस्ट
पटकथा हर्बर्ट सेल्बी Jr.
डैरन एरोनोफ्सकी
आधारित

रेक्विएम फ़ॉर अ ड्रीम

हर्बर्ट सेल्बी Jr.
अभिनेता एलन बर्स्टीन
जेरेड लेटो
जेनिफ़र कोनेली
मार्लन वैयंस
संगीतकार क्लिंट मैंसल
छायाकार मैथ्यू लिबटीक
संपादक जे रैबिनोउइत्ज़
स्टूडियो थाउसंड वोर्ड्स
प्रोटोज़ोअ पिक्चर्स
वितरक आर्टिसन एंटर्टेंमेंट
प्रदर्शन तिथि(याँ) १४ मई 2००० (Cannes)
६ अक्टूबर 2००० (अमेरिका)
३ नवंबर 2००० (कनाडा)
समय सीमा १०१ मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $ ४.५ मिलियन
कुल कारोबार $ ७.४ मिलियन

रेक्विएम फ़ॉर अ ड्रीम (अंग्रेज़ी: Requiem For A Dream) २००० की अमेरिकी मनोवैज्ञानिक ड्रामा फिल्म है। फिल्म का निर्देशन डैरन एरोनोफ्सकी ने किया है और इसमें एलेन बर्स्टीन, जेरेड लेटो, जेनिफर कोनेली और मार्लन वैयंस ने अभिनय किया है। यह हर्बर्ट सेल्बी Jr. के इसी नाम के १९७८ के उपन्यास पर आधारित है, जिसके साथ एरोनोफ्सकी ने पटकथा लिखी थी। फिल्म में मादक पदार्थों की लत से प्रभावित चार पात्रों को दर्शाया गया है और यह कैसे उनकी शारीरिक और भावनात्मक स्थिति को बदल देता है। उनके व्यसनों के कारण वे भ्रम और हताशा की दुनिया में कैद हो जाते हैं। जैसे-जैसे फिल्म आगे बढ़ती है, प्रत्येक पात्र बिगड़ता जाता है, और उनकी वास्तविकता भ्रम से आगे निकल जाती है, जिसके परिणामस्वरूप तबाही होती है।

सेल्बी के उपन्यास को एरोनोफ़्स्की और निर्माता एरिक वॉटसन ने चुना था। सेल्बी ने हमेशा उपन्यास को एक फिल्म में बदलने का इरादा किया था, क्योंकि उन्होंने एरोनोफ्स्की के आने से पहले एक स्क्रिप्ट लिखी थी। फिल्म के निर्माण के लिए धन प्राप्त करने के लिए शुरुआती संघर्षों के बावजूद, एरोनोफ़्स्की कहानी के बारे में उत्साहित था और सेल्बी के साथ स्क्रिप्ट विकसित की। उन्होंने और कलाकारों ने अकेलेपन और वास्तविकता से अलग-अलग तरीकों से बचने के विषय के साथ, सामान्य रूप से व्यसनों के बारे में बात की, न कि केवल ड्रग्स के बारे में।

फिल्म का प्रीमियर २००० के कान्स फिल्म फेस्टिवल में हुआ, जिसे एक आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन एंट्री के रूप में चुना गया, इसके बाद आर्टिसन एंटरटेनमेंट द्वारा ६ अक्टूबर, २००० को यूनाइटेड स्टेट्स थियेट्रिकल रिलीज़ किया गया। बॉक्स ऑफिस पर मध्यम सफलता के बावजूद इसे आलोचकों से सकारात्मक आलोचनात्मक प्रतिक्रिया मिली। फिल्म की दृश्य शैली, निर्देशन, संपादन, संगीत और कलाकारों की सभी की प्रशंसा की गई, साथ ही बर्स्टिन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए अकादमी पुरस्कार नामांकन मिला। साउंडट्रैक क्लिंट मैन्सेल द्वारा रचित था।

कहानी[संपादित करें]

सारा गोल्डफार्ब, एक विधवा, जो ब्राइटन बीच अपार्टमेंट में अकेली रहती है, अपना समय टेलीविजन देखने में बिताती है। उसका बेटा हैरी अपने दोस्त टायरोन और प्रेमिका मैरियन के साथ हेरोइन का आदी है। अपने सपनों को साकार करने के लिए तीन ट्रैफिक हेरोइन; हैरी और मैरियन मैरियन के डिजाइनों के लिए एक कपड़ों की दुकान खोलने की योजना बना रहे हैं, जबकि टाइरोन यहूदी बस्ती से भागने और अपनी मां की मंजूरी की तलाश में है। जब सारा को एक कॉल आती है कि उसे अपने पसंदीदा गेम शो में आमंत्रित किया गया है, तो वह एक लाल पोशाक में फिट होने के प्रयास में एक प्रतिबंधात्मक क्रैश डाइट शुरू करती है जिसे उसने हैरी के स्नातक स्तर पर पहना था।

अपने दोस्त राय की सलाह पर, सारा एक चिकित्सक के पास जाती है जो उसकी भूख को नियंत्रित करने के लिए एम्फ़ैटेमिन निर्धारित करता है। वह तेजी से वजन कम करना शुरू कर देती है और उसके पास कितनी ऊर्जा है उससे उत्साहित होती है। जब हैरी अपने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के संकेतों को पहचानता है और उसे एम्फ़ैटेमिन लेना बंद करने के लिए कहता है, तो सारा जोर देकर कहती है कि टेलीविजन पर आने का मौका और उसके दोस्तों अदा और राय से बढ़ी प्रशंसा उसके जीने के शेष कारण हैं। जैसे-जैसे समय बीतता है सारा निमंत्रण की प्रतीक्षा में उन्मत्त हो जाती है और अपनी खुराक बढ़ा देती है, जिससे उसे एम्फ़ैटेमिन मनोविकृति विकसित हो जाती है।

टाइरोन ड्रग तस्करों और सिसिली माफिया के बीच गोलीबारी में पकड़ा जाता है और उसकी बेगुनाही के बावजूद उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है। जमानत पोस्ट करने के लिए हैरी को अपने अर्जित धन का अधिकांश उपयोग करना पड़ता है। गिरोह के युद्ध के परिणामस्वरूप, हेरोइन की स्थानीय आपूर्ति प्रतिबंधित हो जाती है, और वे खरीदने के लिए कोई भी खोजने में असमर्थ होते हैं। आखिरकार, टाइरोन ने फ्लोरिडा से न्यूयॉर्क आने वाले एक बड़े शिपमेंट के बारे में सुना, लेकिन कीमत दोगुनी हो गई है और न्यूनतम खरीद अधिक है। हैरी पैसे के लिए मैरियन को अपने मनोचिकित्सक अर्नोल्ड के साथ वेश्यावृत्ति में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह अनुरोध, उनके बढ़ते वापसी के लक्षणों के साथ, उनके रिश्ते को तनाव देता है।

एम्फ़ैटेमिन की सारा की बढ़ी हुई खुराक उसकी वास्तविकता की भावना को विकृत कर देती है, और उसे भ्रम होने लगता है कि टीवी शो के होस्ट और भीड़ द्वारा उसका मज़ाक उड़ाया जाता है, और उसके रेफ्रिजरेटर द्वारा हमला किया जाता है। सारा अपने अपार्टमेंट से भाग जाती है और मैनहट्टन में कास्टिंग एजेंसी के कार्यालय में यह पुष्टि करने के लिए जाती है कि वह टेलीविजन पर कब आएगी। सारा की अशांत स्थिति के कारण उसे एक मनोरोग वार्ड में भर्ती कराया जाता है, जहाँ वह विभिन्न दवाओं का जवाब देने में विफल रहती है। वह इसके बजाय इलेक्ट्रोकोनवल्सी थेरेपी से गुजरती है। हेरोइन शिपमेंट के माध्यम से गिरने के बाद, हैरी और टायरोन सीधे थोक व्यापारी से हेरोइन खरीदने के लिए मियामी जाते हैं। हालांकि, हैरी के गैंगरेनस आर्म के कारण उन्हें अस्पताल में रुकने के लिए मजबूर होना पड़ता है। एक डॉक्टर को पता चलता है कि हैरी एक ड्रग एडिक्ट है और पुलिस को कॉल करता है जिसके परिणामस्वरूप हैरी और टायरोन दोनों को गिरफ्तार कर लिया जाता है।

न्यूयॉर्क में वापस, एक हताश मैरियन अपने शरीर को एक दलाल, बिग टिम को बेच देती है। वह अधिक हेरोइन के बदले, उसके अनुरोध पर खुद को एक अपमानजनक सेक्स शो के अधीन करती है। सारा का इलाज उसे एक अलग कैटेटोनिक पास-वनस्पति अवस्था में छोड़ देता है, उसके दोस्तों एडा और राय के आतंक के लिए, जो रोते हैं और अस्पताल के बाहर एक पार्क बेंच पर एक-दूसरे को आराम देने की कोशिश करते हैं। हैरी का हाथ कोहनी के ऊपर काटा गया है, और वह इस ज्ञान से भावनात्मक रूप से व्याकुल है कि मैरियन उससे मिलने नहीं जाएगा। भीषण शारीरिक श्रम और वापसी के लक्षणों के संयोजन को सहन करते हुए नस्लवादी जेल प्रहरियों द्वारा टाइरोन को ताना मारा जाता है। मैरियन घर लौटती है और अपने सोफे पर लेट जाती है, हेरोइन के अपने स्कोर को पकड़कर और उसके टूटे हुए और त्यागे हुए कपड़ों के डिजाइन से घिरी हुई है। चार वर्णों में से प्रत्येक एक भ्रूण की स्थिति में कर्ल करता है। हैरी-विवाहित और सफल-एक अतिथि के रूप में आने के साथ, सारा खुद को गेम शो के सुंदर विजेता के रूप में कल्पना करती है। सारा और हैरी प्यार से गले मिलते हैं।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

रेक्विएम फ़ॉर अ ड्रीम इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर