रूस में जातीय समूह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रूस में जातीय समूह (2010 )[1]
जातीय समूह
रूसी
  
77.7%
अन्य
  
10.2%
अनिर्दिष्ट
  
3.9%
टाटर
  
3.7%
यूक्रेनी
  
1.4%
बशख़िर
  
1.1%
चूवाश
  
1%
चेचन
  
1%

रूस एक बहुराष्ट्रीय राज्य है जिसमें 186 से अधिक जातीय समूहों को राष्ट्रीयता के रूप में नामित किया गया है; इन समूहों की आबादी लाखों (उदाहरण के लिए, रूस और तातार) से 10,000 से कम (उदाहरण के लिए, सैमिस और केट्स) से काफी भिन्न होती है। रूस के गठन वाले 85 विषयों में से 21 राष्ट्रीय गणराज्य (एक विशिष्ट जातीय अल्पसंख्यक के लिए घर होने का मतलब है), 5 स्वायत्त ओक्रग (आमतौर पर पर्याप्त या प्रमुख जातीय अल्पसंख्यक के साथ) और 1 स्वायत्त हैं।

भाषा और संस्कृति[संपादित करें]

यद्यपि रूस का संविधान रूसी को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता देता है, लेकिन व्यक्तिगत गणराज्य एक या अधिक आधिकारिक भाषाओं की घोषणा कर सकता है। अधिकांश विषयों में कम से कम दो - रूसी और "नामांकित" राष्ट्रीयता की भाषा है। 50 से अधिक अल्पसंख्यक भाषाओं में 1,350 से अधिक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं, 300 टीवी चैनलों और 250 रेडियो स्टेशनों के साथ देश के अधिकांश विषयों में एक जीवंत अल्पसंख्यक भाषा दृश्य है। इसके अलावा, नया कानून संघीय रेडियो और टीवी प्रसारण में अल्पसंख्यक भाषाओं के उपयोग की अनुमति देता है।[2] 2007 में, 6,260 स्कूल थे जो पूरी तरह से 38 अल्पसंख्यक भाषाओं में शिक्षण प्रदान करते थे, और 75 से अधिक अल्पसंख्यक भाषाओं को 10,404 स्कूलों में अनुशासन के रूप में पढ़ाया जाता था। यूरोप की परिषद के मंत्रियों ने अल्पसंख्यक भाषा पाठ्यपुस्तकों और शिक्षकों की आपूर्ति में सुधार के साथ-साथ अल्पसंख्यक भाषा शिक्षण की अधिक उपलब्धता के प्रयासों पर भी ध्यान दिया है। हालांकि, जैसा कि मंत्रियों ने नोट किया है, कुछ अल्पसंख्यकों के लोगों की शिक्षा तक पहुंच में कमी आई है।

एक ही स्थान के लोग, एक ही क्षेत्र का जन - समूह[संपादित करें]

रूस अल्पसंख्यक लोगों की एक विशेष श्रेणी का घर भी है, यानी उत्तरी और सुदूर पूर्व के छोटे स्वदेशी लोग, जो आधुनिक दुनिया के अनुकूल होने पर, एक खतरनाक जलवायु वातावरण में अक्सर पारंपरिक जीवन शैली बनाए रखते हैं। सोवियत संघ के पतन के बाद, रूस ने छोटे उत्तरी स्वदेशी लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए कानून पारित किया।[3] गिल-रोबल्स ने स्वदेशी प्रतिनिधियों और तेल कंपनियों के बीच समझौते पर ध्यान दिया है, जो तेल अन्वेषण के कारण लोगों के निवास पर संभावित नुकसान की क्षतिपूर्ति कर रहे हैं। जैसा कि यूरोप की परिषद के मंत्रियों की समिति ने 2007 में उल्लेख किया था, विकास के लिए कुछ पहलों के बावजूद, संख्यात्मक रूप से छोटे स्वदेशी लोगों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति संघीय स्तर पर हालिया विधायी संशोधनों से प्रभावित हुई थी।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Central Asia :: RUSSIA". CIA The World Factbook.
  2. Resolution on the implementation of the Framework Convention for the Protection of National Minorities Archived जून 11, 2007 at the वेबैक मशीन., Committee of Ministers of Council of Europe, May 2, 2007
  3. Demoskop Weekly No 543-544 Archived अक्टूबर 12, 2013 at the वेबैक मशीन.