रूस का वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रूस के वन्यजीव इलाके में रहते हैं जो 12 समय क्षेत्रों में फैले हुए हैं और उत्तर में सुदूर उत्तर में टुंड्रा क्षेत्र से लेकर दक्षिण में काकेशस पर्वत और प्रामिरि तक समशीतोष्ण वन शामिल हैं जो देश के 70% क्षेत्र को कवर करते हैं। रूस के वनों में दुनिया के 22% वन साथ-साथ दुनिया के सभी समशीतोष्ण वनों का 33% हिस्सा है। रूसी संघ की रेड डेटा बुक में प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, 1996 तक, 266 स्तनपायी प्रजातियाँ और 780 पक्षी प्रजातियाँ संरक्षण में थीं। कुछ पौधों की धमकी देने वाली प्रजातियां साइबेरियन देवदार देवदार, देश के सुदूर पूर्वी हिस्से में कोरियाई देवदार देवदार, काकेशस में जंगली शाहबलूत हैं ।

रूसी सुदूर पूर्व में बताए गए स्तनधारी भूरे भालू, यूरेशियन लिनेक्स और लाल हिरण, अमूर बाघ, अमूर तेंदुए और एशियाई काले भालू हैं। लगभग 350 पक्षी प्रजातियां भी हैं और रूस में सभी लुप्तप्राय प्रजातियों का 30 प्रतिशत यहां पाया जाता है, जिसमें 48 अद्वितीय लुप्तप्राय प्रजातियां शामिल हैं। खतरे में कार्निवोर्स में साइबेरियाई बाघ, 400 की संख्या और अमूर तेंदुए शामिल हैं, जिनमें से केवल 30 ही 2003 तक बने रहे।[1]

भूगोल[संपादित करें]

टुंड्रा क्षेत्र पूरी तरह से आर्कटिक सर्कल में है और जमीन के साथ सबसे अधिक दुर्गम इलाका है जो 1,450 मीटर (4,760 फीट) तक फैला हुआ है। ताइगा 5,000,000 वर्ग किलोमीटर (5.4×1013 वर्ग फुट) को कवर करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा जंगल है और दुनिया के लकड़ी के भंडार का 25% हिस्सा है।[2] सर्दी का मौसम ठंड के काटने के साथ सबसे कठोर होता है। बर्फ पिघलने यहाँ यह एक "झीलों, पूल के साथ स्पंजी आर्द्रभूमि" हो जाता है मैदान देश से झूठ वोरोनिश और काकेशस के उत्तर में क्षेत्र। यह दक्षिण पश्चिमी साइबेरिया में फैला हुआ है। स्थलाकृति सपाट है और काली मिट्टी (चेरनोज़न ) के प्रभुत्व के साथ अविच्छिन्न है । इस क्षेत्र को वोल्गा नदी द्वारा बहाने से पहले डेल्टा बनाया जाता है, जिससे यह कैस्पियन सागर में बहती है। स्टेप्पे "काकेशस में ६,००० अत्यधिक विविध पौधों की प्रजातियों के साथ अल्पाइन क्षेत्रों का रास्ता देता है"

कमचटका क्षेत्र में भूतापीय बुदबुदाहट की घटना होती है जिसके परिणामस्वरूप कई ज्वालामुखी उत्पन्न हुए हैं जिनमें से ३० जीवित हैं।[3] उस्सुरलैंड में मानसून वनों की एक अनूठी भूमि विशेषता है। यहाँ का प्रमुख भूमि रूप सिखोट-एलिन श्रेणी है जो 1,000 किलोमीटर (3,300,000 फीट) से अधिक तक फैला हुआ है , तट के समानांतर चल रहा है।

कानूनी ढांचे[संपादित करें]

रूसी संघ का वन विधान 1993 वन प्रबंधन के लिए बुनियादी कानूनी ढांचा है। इस विधान के तहत सिद्धांत सभी वन-उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुपालन को लागू करने में वनों की संघीय स्थिति को रेखांकित करता है और वन स्टॉक के उपयोग को नियंत्रित करता है, वनों के प्रजनन, संरक्षण और वनों के संरक्षण और अन्य मानदंडों और नियमों को बताता है। वन निधि का प्रबंधन संघीय वन सेवा की जिम्मेदारी है, जिसे आगे वन प्रबंधन जिलों को सौंप दिया गया है। [4]

गेम डिपार्टमेंट्स नियम वन्य जीवों के संरक्षण और उपयोग पर आधारित कानून 1982 पर आधारित हैं, जो ज़ोनवेडवनीक्स जैसे नामित संरक्षित क्षेत्रों को छोड़कर सभी प्रजातियों पर खेल की प्रजातियों को परिभाषित करता है। रूस की रेड बुक (1984 तक) में सूचीबद्ध 250 जानवरों की प्रजातियां और 500 पौधों की प्रजातियां पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय (एमईओफ़ीड) के अधिकार क्षेत्र में हैं, जिसे अद्यतन किया जा रहा है। गैर-गेम प्रजातियों को कानूनी संरक्षण में शामिल नहीं किया गया है। वन कोड का एक नया मसौदा, जो रूसी कानून का एक हिस्सा है, निजी कंपनियों को जंगल की बिक्री को नियंत्रित करता है। केंद्र सरकार द्वारा विनियमित निजी फर्मों को वनों की लीज 49 वर्ष तक की अवधि के लिए दी जाती है।

फ्लोरा[संपादित करें]

टुंड्रा के बर्फ के खेतों को शीर्ष पर लिचेंस, काई, घास और फूलों द्वारा कवर किया जाता है, जो नौ महीने तक बर्फ के नीचे दबे रहते हैं। यहाँ केवल कुछ ही पेड़ और झाड़ियाँ हैं जो एक मुड़ी हुई अवस्था में हैं क्योंकि उनकी जड़ें पर्माक्रॉस्ट में प्रवेश नहीं कर सकती हैं। टैगा वन घनीभूत, स्प्रिंग्स, पाइन्स और लार्च से घिरा हुआ है। वन तल पर घास, काई, लाइकेन, जामुन और मशरूम की सूचना दी जाती है। स्टेपे में क्रॉपलैंड्स और घास की भूमि होती है। वोल्गा डेल्टा में, गर्मियों के दौरान गुलाबी और सफेद रंग में कैस्पियन कमल के फूल पानी में फैल जाते हैं। काकेशस क्षेत्र में जंगली फूलों सहित विभिन्न प्रकार की ६,००० पौधों की प्रजातियाँ हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Sale of Russia's forests could create ecological crisis". the Guardian (अंग्रेज़ी में). 2003-09-19. अभिगमन तिथि 2021-06-01.
  2. "Russia". U.S. Fish and Wildlife Service. मूल से 17 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 November 2015.
  3. "The list of animals for Red Data Book of Russian Federation (1 November 1997)". A Centre for Collaborating with UNDP. मूल से 28 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 November 2015.
  4. Slaght, Jonathan; Maher, Julie Larsen (5 September 2015). "The Rare and Exotic Animals of Russia's Far East (Photos)". Livescience.com. मूल से 8 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 November 2015.