रुक्मिणी भाया नायर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रुक्मिणी भाया नायर
जन्म 23 सितम्बर 1952[1]
विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश, भारत
क्षेत्र भाषाविज्ञान
अनुभूति
साहित्यिक सिद्धांत
संस्थान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (वर्तमान)
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय
सिंगापुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय
वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सिएटल
शिक्षा कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय

रुक्मिणी भाया नायर, भारत की एक भाषाविद्, कवि, लेखक और आलोचक है। उन्होंने 1990 में ब्रिटिश काउंसिल के सहयोग से द पोएट्री सोसाइटी (इंडिया) द्वारा आयोजित "ऑल इंडिया पोएट्री कॉम्पिटिशन" में अपनी कविता काली के लिए पहला पुरस्कार जीता था।[2] वे वर्तमान में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) के मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग में प्रोफेसर हैं।[3] नायर को हिंदुत्व विचारधारा और इसे बढ़ावा देने वाले धार्मिक और जातिगत भेदभाव के एक तीखे आलोचक के रूप में जाना जाता है।

जीवनी[संपादित करें]

रुक्मिणी भाया नायर आईआईटी, दिल्ली के मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग में भाषाविद् और अंग्रेजी की प्रोफेसर हैं। उन्होंने अपनी पीएचडी कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से 1982 में प्राप्त की और उन्हें भाषा विज्ञान, अनुभूति और साहित्यिक सिद्धांत के क्षेत्र में अपने काम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। 2006 में, नायर ने एंटवर्प, बेल्जियम विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की दूसरी मानद उपाधि प्राप्त की।

नायर 2005-2006 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अंग्रेजी विभाग में विजिटिंग प्रोफेसर रहीं और उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर और वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सिएटल में भी पढ़ाया है। उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडी, शिमला और कई विदेशी विश्वविद्यालयों में साहित्यिक सम्बोधन दिए और व्याख्यान दिए। इनमें आरहस, बर्कले, बर्मिंघम, ब्रसेल्स, केप टाउन, कोलंबो, कोपेनहेगन, ईस्ट एंग्लिया, एमोरी, हांग्जो, कुला लुमपुर, लिंकोपिंग, लॉस एंजिल्स, पोर्ट्समाउथ, मैक्स प्लांट इंस्टीट्यूट, निजमेगेन, फेडरल एंड कैथोलिक यूनिवर्स, रियो डी जनेरियो, ब्राजील, सारब्रुकेन, सोरबोन, एसओएएस, लंदन, टोरंटो, ट्राइस्टे और शिनबिन शामिल हैं।

नायर की शैक्षणिक पुस्तकों में टेक्नोब्रैट : एक साइबरनेटिक क्लासरूम में संस्कृति (हार्पर कॉलिन्स, 1997); कथागत गुरुत्व: वार्तालाप, अनुभूति, संस्कृति (ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस और रूटलेज, लंदन और न्यूयॉर्क, 2003); लाइंग ऑन द पोस्टकोलोनियल काउच: आइडिया ऑफ इंडिफेंस (मिनिसोटा यूनिवर्सिटी प्रेस और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, भारत, 2002) शामिल हैं, इसके साथ ही एक संपादित मात्रा, अनुवाद, पाठ और सिद्धांत: भारत का प्रतिमान (ऋषि, 2002) भी है।

नायर का लेखन, रचनात्मक और आलोचनात्मक, दोनों ही शिकागो, टोरंटो केंट, ऑक्सफोर्ड और वाशिंगटन जैसे विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रमों पर पढ़ाया जाता है, और वह कहती है कि वह कविता को उसी कारण से लिखती है जिससे वह संज्ञानात्मक भाषा विज्ञान में शोध करती है - भाषा की सीमा की खोज। उनकी महान महत्वाकांक्षा बस लिखना और शोध जारी रखना है।[4][5]

उनके पुरस्कार और फेलोशिप में जेएन टाटा स्कॉलरशिप, हॉर्नी फाउंडेशन अवार्ड और डोरोथी ली ग्रांट के अलावा पोएट्री सोसाइटी (इंडिया) का कविता पुरस्कार शामिल है।

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

पुस्तकें[संपादित करें]

  • मैड गर्ल का लव सॉन्ग। (एक उपन्यास)। नई दिल्ली: हार्पर कॉलिन्स , भारत 2013। ISBN 9789350296479
  • आतंक के समय में कविता: उत्तर औपनिवेशिक में लेख। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, नई दिल्ली और न्यूयॉर्क 2009।
  • पीला हिबिस्कस । (नई और चयनित कविताएँ)। नई दिल्ली: पेंगुइन बुक्स, इंडिया 2004। आईएसबीएन   978-0-14302-883-3
  • नैरेटिव ग्रेविटी: वार्तालाप, अनुभूति, संस्कृति।। नई दिल्ली: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, लंदन 2003। आईएसबीएन   0-415-30735-X
  • लाइंग ऑन द पोस्टकोलोनियल काउच: उदासीनता का विचार। मिनेसोटा प्रेस विश्वविद्यालय, यूएसए; और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, भारत; 2002।
  • अनुवाद, पाठ और सिद्धांत: भारत का प्रतिमान। संपादित: ऋषि, नई दिल्ली, भारत; थाउज़ेंड ओक्स, यूएसए; और लंदन, यूके; 2002।
  • अयोध्या कैंटोस। (अंग्रेजी में कविता)। नई दिल्ली: पेंगुइन बुक्स, इंडिया 1999।
  • टेक्नोब्रैट: एक साइबरनेटिक कक्षा में संस्कृति। नई दिल्ली: हार्पर कॉलिन्स, भारत 1997।
  • द ह्यॉयड बोन। (अंग्रेजी में कविता)। नई दिल्ली: पेंगुइन बुक्स, भारत 1992।

निबंध[संपादित करें]


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Rukmini Bhaya Nair". prabook.com.
  2. "Second National Poetry Competition – Prize winning poems".
  3. http://hss.iitd.ac.in/faculty/rb-nair
  4. http://hss.iitd.ac.in/content/prof-rukmini-bhaya-nair
  5. "IIT Delhi Portal – Rukmini Bhaya Nair".
ऑनलाइन जानकारी