रिसरवोयर डॉग्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
रिसरवोयर डॉग्स
निर्देशक क्वेंटिन टैरांटिनो
निर्माता लॉरेंस बेंडर
लेखक क्वेंटिन टैरांटिनो
अभिनेता हार्वी काइटेल
टिम रॉथ
माइकल मैडसन
ख्रिस पेन
स्टीव बुशेमी
लॉरेंस टीर्नी
एडवर्ड बंकर
क्वेंटिन टैरांटिनो
छायाकार अंड्रेज सेकुला
संपादक सैली मेंके
वितरक Miramax
प्रदर्शन तिथि(याँ) 21 January 1992 (Sundance Film Festival)
23 October 1992 (United States)
2 September 1992 (India)
समय सीमा 99 मिनट
देश U.S.A.
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $1.2 million
कुल कारोबार $2.9 million

रिसरवोयर डॉग्स (अंग्रेज़ीः Reservoir Dogs) 1992 की अमेरिकी अपराध फिल्म है जो इसे क्वेंटिन टारनटिनो की निर्देशन वाली पहली फिल्म बनाती है। फिल्म हीरा चोरों के बारे में है, जिनकी एक ज्वेलरी स्टोर की योजनाबद्ध डकैती बहुत गलत हो जाती है। फिल्म डकैती से पहले और बाद की घटनाओं को दर्शाती है, लेकिन चोरी के दौरान नहीं। किर्क बाल्ट्ज़, रैंडी ब्रूक्स और स्टीवन राइट भी सहायक भूमिकाएँ निभाते हैं। इसमें कई रूपांकनों को शामिल किया गया है जो टारनटिनो की पहचान बन गए हैं: हिंसक अपराध, पॉप संस्कृति संदर्भ, गाली-गलौज और गैर-रेखीय कहानी।

फिल्म को स्वतंत्र फिल्म और एक पंथ फिल्म के क्लासिक के रूप में माना जाता है, और इसे एम्पायर द्वारा "सभी समय की महानतम स्वतंत्र फिल्म" नाम दिया गया था। हालांकि हिंसा के चित्रण और अपवित्रता के उपयोग के लिए विवादास्पद, जलाशय कुत्तों को आम तौर पर अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था, जिसमें कई आलोचकों द्वारा कलाकारों की प्रशंसा की गई थी। फिल्म की सफलता के बाद, टारनटिनो अपनी अगली बड़ी फिल्म पल्प फिक्शन बनाएंगे।

कहानी[संपादित करें]

आठ अपराधियों के एक समूह ने एक साथ नाश्ता किया और हीरे लूटने के लिए निकल पड़े।

डकैती के बाद, व्हाइट ऑरेंज के साथ भाग जाता है, जिसे उसकी कार का अपहरण करते समय एक सशस्त्र महिला ने पेट में गोली मार दी थी, और गंभीर रूप से खून बह रहा है। जो के गोदामों में से एक में, व्हाइट और ऑरेंज पिंक के साथ मिलन स्थल पर, जो मानते हैं कि नौकरी एक सेटअप थी, और पुलिस उनका इंतजार कर रही थी। व्हाइट ने उसे सूचित किया कि ब्राउन मर चुका है, ब्लू और ब्लोंड गायब हैं, और ब्लोंड ने डकैती के दौरान कई निर्दोष नागरिकों की हत्या कर दी; व्हाइट गुस्से में है कि जो, उसका पुराना दोस्त, गोरा की तरह एक "मनोरोगी" को नियुक्त करेगा। पास में हीरों को छुपाने के बाद, पिंक ने ऑरेंज के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने के लिए व्हाइट के साथ बहस की, और यह जोड़ी बहस करती है और एक-दूसरे पर बंदूकें खींचती है। जब ब्लोंड अपहृत पुलिसकर्मी मार्विन नैश के साथ आता है तो वे नीचे खड़े हो जाते हैं।

कुछ समय पहले, ब्लोंड कैबोट्स से मिलता है, चार साल की जेल की सजा पूरी करने के बाद। अधिकारियों को एक हल्के वाक्य के लिए जो का नाम नहीं देने के लिए उसे पुरस्कृत करने के लिए, वे उसे एक नो-शो जॉब की पेशकश करते हैं। गोरा जोर देकर कहता है कि वह "असली काम" पर लौटना चाहता है, और वे उसे डकैती के लिए भर्ती करते हैं।

फिलहाल जानकारी के लिए व्हाइट एंड पिंक ने नैश को मात दी। एडी आता है और उन्हें नैश और ऑरेंज के प्रभारी गोरा छोड़कर, छिपे हुए हीरे को पुनः प्राप्त करने और भगदड़ वाहनों को छोड़ने का आदेश देता है। स्टीलर्स व्हील के "स्टक इन द मिडल विद यू" पर नाचते हुए, ब्लोंड नैश को प्रताड़ित करता है, उसका चेहरा काटता है और सीधे रेजर से उसका दाहिना कान काट देता है। ब्लोंड फिर अपनी कार से एक गैसोलीन कैन प्राप्त करता है और नैश को गैसोलीन के साथ डुबो देता है, लेकिन इससे पहले कि वह इसे प्रज्वलित कर सके और नैश को आग लगा सके, ऑरेंज अचानक जाग जाता है और नैश को बचाते हुए ब्लोंड को गोली मार देता है। ऑरेंज फिर नैश को बताता है कि वह एक गुप्त पुलिस अधिकारी है और पुलिस शीघ्र ही पहुंच जाएगी।

इससे पहले, ऑरेंज, जिसका असली नाम फ्रेडी है, गिरोह में स्वीकृति प्राप्त करने के लिए दवा वितरण की एक विस्तृत कहानी का उपयोग करता है। इसके तुरंत बाद, व्हाइट ऑरेंज से दोस्ती करता है।

वर्तमान में वापस, एडी, पिंक, और व्हाइट गोदाम में लौटते हैं जहां ऑरेंज उन्हें समझाने की कोशिश करता है कि गोरा उन सभी को मारने और अपने लिए हीरे चोरी करने की योजना बना रहा है। एडी आवेगपूर्वक नैश को मारता है और ऑरेंज पर झूठ बोलने का आरोप लगाता है, क्योंकि ब्लोंड उसके पिता का लंबे समय से दोस्त था। जो फिर खबर लेकर आता है कि पुलिस ने ब्लू को मार डाला है। इससे पहले कि जो ऑरेंज को मार सके, जिस पर उसे संदेह है कि वह गद्दार है, व्हाइट हस्तक्षेप करता है और उसे बंदूक की नोक पर रखता है, जोर देकर कहता है कि उसे संदेह है कि ऑरेंज जिम्मेदार है। एडी तुरंत व्हाइट पर निशाना साधती है, जिससे मैक्सिकन गतिरोध पैदा होता है। तीनों आग; जो और एडी दोनों मारे जाते हैं, और व्हाइट और ऑरेंज हिट होते हैं।

गुलाबी, एकमात्र घायल व्यक्ति, हीरे लेता है और भाग जाता है। जैसे ही व्हाइट ने मरते हुए नारंगी को अपनी बाहों में जकड़ लिया, ऑरेंज ने स्वीकार किया कि वह एक गुप्त अधिकारी है; व्हाइट, विश्वासघात से परेशान होकर, अनिच्छा से अपनी बंदूक ऑरेंज के सिर पर दबाता है। पृष्ठभूमि में, गुलाबी को भागने का प्रयास करते हुए सुना जाता है क्योंकि पुलिस गोदाम पर धावा बोलती है और व्हाइट को अपनी बंदूक छोड़ने का आदेश देती है। सफेद नारंगी को गोली मारता है और गोलियों की बौछार के रूप में गिर जाता है।

पात्र[संपादित करें]

  • Harvey Keitel as Mr. White/Larry
  • Tim Roth as Mr. Orange/Freddy
  • Michael Madsen as Mr. Blonde/Vic
  • Chris Penn as Nice Guy Eddie
  • Steve Buscemi as Mr. Pink
  • Lawrence Tierney as Joe Cabot
  • Randy Brooks as Holdaway
  • Kirk Baltz as Marvin Nash
  • Edward Bunker as Mr. Blue
  • Quentin Tarantino as Mr. Brown
  • David Steen as Sheriff #2
  • Steven Wright as K-Billy DJ (voice)

उत्पादन[संपादित करें]

क्वेंटिन टारनटिनो ने एक वीडियो की दुकान पर काम किया और 30 भव्य बजट में एक लघु फिल्म बनाने की योजना बनाई।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Reservoir Dogs. Box Office Mojo

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]