रिताभरी चक्रवर्ती

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रिताभरी चक्रवर्ती

रिताभरी चक्रवर्ती (जन्म 26 जून 1992) एक भारतीय बंगाली फिल्म अभिनेत्री और निर्माता हैं। उन्होंने टेलीविजन में पहली बार लोकप्रिय भारतीय बंगाली टेलीविजन धारावाहिक ओगो बोधु सुंदरी की महिला नायक के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई 2011 में, उन्हें तोमर सगे प्रानर खेला में बड़े पर्दे पर पदार्पण करने की सूचना मिली। [1] [2] बाद में फिल्म को रोक दिया गया।

चक्रवर्ती अपनी माँ फिल्म निर्माता सतरूपा सान्याल के साथ एक प्रोडक्शन हाउस चला जिसने अनु जैसी राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फ़िल्में और “नग्न” जैसे लोकप्रिय वीडियो का निर्माण किया है।

वर्तमान में वह चंद्रानी मोती , रूपायन ज्वैलर्स, शहनाज, राजलक्ष्मी ज्वैलर्स, बाजार कोलकाता, डॉ। पॉल की त्वचा क्लिनिक, नाकोडा हॉलमार्किंग, एएमआरआई डेंटल क्लिनिक, सनराइज मसाला, सिद्ध, पीसीओ क्लब, परिधन, औरम ज्वेलर्स, एनकोर इलेक्ट्रॉनिक्स का ब्रांड चेहरा है रिमी नायक इंडिया, रेशम शिल्पी, मानिनी, अनन्या आदि।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

रिताभरी कोलकाता में पली-बढ़ी और 15 साल की उम्र में मॉडलिंग और टेलीविजन में अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हरियाण विद्या मंदिर से पूरी की। वर्ष 2011 में सीबीएसई परीक्षा में वह पूरे भारत में इतिहास और बंगाली में शीर्ष पर रहीं। उन्होंने वर्ष 2014 में जादवपुर विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक किया। कई पत्रिकाओं और विज्ञापनों में प्रदर्शित, उसने 100 से अधिक ब्रांडों का समर्थन किया है। वह और उनकी माँ एक गैर सरकारी संगठन “स्कॉड सोसाइटी फ़ॉर सोशल कम्युनिकेशन” चलाती हैं जो मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल में ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के विकास पर केंद्रित है। वह आइडियल स्कूल फॉर डेफ से जुड़ी हैं। वह 2016 तक डॉग ओनर्स एंड लवर्स एसोसिएशन (डोला) की राजदूत थीं।

व्यवसाय[संपादित करें]

चक्रवर्ती ने बंगाली टेलीविजन धारावाहिक ओगो बोधु सुंदरी में महिला नायक की भूमिका निभाई। धारावाहिक को ससुराल गेंदा फूल के रूप में हिंदी में बनाया गया था। 2011 में, उन्होंने बड़े परदे की शुरुआत फिल्म तोमर बदले प्राण खिलाड़ी से की । फिल्म का निर्देशन राकेश कुमार ने किया था, जिसने ससुराल गेंदा फूल को भी निर्देशित किया था। फिल्म की कहानी पांच पुरुषों के साथ महिला नायक के रिश्ते की पड़ताल करती है। बाद में उन्होंने बारूद और टोबू बसंता जैसी अन्य फिल्मों में काम किया। [1] [3] वह हाल ही में एक टीवी श्रृंखला, चोखर तारा तुई में अभिनय करती हुई देखी गई थी, जिसे स्टार जलशा पर प्रसारित किया गया था। हालांकि उसने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को बताते हुए धारावाहिक छोड़ दिया है। उन्होंने गौतम हलदर के सिने नाटक "नौशोन्तिर" के लिए चारुलता (टैगोर के नोश्टोनिर का एक नाट्य रूपांतरण) का किरदार भी निभाया। वह अक्टूबर 2014 में श्रीजीत मुखर्जी की मल्टी स्टारर फिल्म छोटुषकोन में भी दिखाई दीं। उन्हें बिस्वरूप बिस्वास [4] द्वारा निर्देशित एक भारतीय बंगाली ड्रामा फिल्म बावल में देखा गया था उन्हें आखिरी बार ओनियो अपाला [5] में देखा गया था जो कि 2015 में भारतीय पैनोरमा में एक आधिकारिक चयन था [6] वह हाल ही में आयुष्मान खुराना के साथ एक संगीत वीडियो में चित्रित किया गया था जिसे ओरान सोम कहा जाता है - स्वानंद किरकिरे द्वारा लिखित और श्लोक शर्मा द्वारा निर्देशित जिसकी प्रशंसा मिली सभी क्षेत्रों से।

2017 की शुरुआत में - ऋताभरी को कल्कि कोचलिन के साथ एक लघु फिल्म में देखा गया, जिसका शीर्षक था "नग्न" जिसे उनके द्वारा निर्मित और निर्मित भी किया गया था।

उनकी पहली हिंदी फ़िल्म परी थी जो 2 मार्च 2018 को रिलीज़ हुई थी, जिसमें मुख्य भूमिका में अनुष्का शर्मा थीं।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

साल फ़िल्म भाषा निदेशक
2012 तोबो बसंता बंगाली देबोजीत घोष
2014 छोटू शकोण बंगाली श्रीजीत मुखर्जी
2014 वन्स अपॉन अ टाइम इन कोलकाता बंगाली सतरूपा सान्याल
2015 बावल बंगाली बिस्वरूप बिस्वास
2015 ओनियो आपला बंगाली सतरूपा संयाल
2015 बारूद सोमिक हलदर
2016 कोलकटाय कोलंबस बंगाली सौरव पालुधी
2017 नग्न (लघु फिल्म) हिंदी राकेश कुमार
2018 Pari हिंदी प्रोसित रॉय
2018 चित्रकारी जीवन मलयालम / अंग्रेजी डॉ. बीजू
2019 प्यार में बेवकूफ़ हिंदी सतरूपा सान्याल

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The film is about my relationship with five men: Ritabhari". The Times of India. अभिगमन तिथि 10 March 2013.
  2. "Ritabhari Chakraborty". Gomolo. अभिगमन तिथि 10 March 2013.
  3. "Actress Ritabhari Chakraborty on her Bangla Movies "Tobu Basanta" and "Prem Unlimited"". WBRi. अभिगमन तिथि 10 March 2013.
  4. "Biswaroop Biswas". IMDb. अभिगमन तिथि 2016-02-22.
  5. "Nigel, Roopa Ganguly start shooting for Apala - Times of India". The Times of India. अभिगमन तिथि 2016-02-22.
  6. "Eight films from Bengal selected in Indian Panorama, IFFI - Times of India". The Times of India. अभिगमन तिथि 2016-04-07.