राष्ट्रीय सेवा योजना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Blue, red and white wheel National Service Scheme logo
राष्ट्रीय सेवा योजना (लोगो)

राष्‍ट्रीय सेवा योजना (National Service Scheme-NSS) राष्‍ट्र की युवाशक्‍ित के व्‍यक्‍तित्‍व विकास हेतु युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित एक सक्रिय कार्यक्रम है।[1] इसके गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी, समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के कार्य करते है। साक्षरता संबंधी कार्य, पर्यावरण सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य एवं सफाई आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ीत लोगों की सहायता आदि। विद्यार्थी जीवन से ही समाजपयोगी कार्यों में रत रहने से उनमें समाज सेवा या राष्‍ट्र सेवा के गुणो का विकास होता है।

इन्हे भी देखें[संपादित करें]

नेहरू युवा केंद्र की स्थापना सन 1972 में की गई थी। नेहरू युवा केंद्र संगठन (NYKS) भारत सरकार के तहत युवा मामले और खेल मंत्रालय का एक स्वतंत्र निकाय है। इस संगठन में राष्ट्र के लिए गतिविधियों में यूथ क्लबों के माध्यम से युवाओं को शामिल किया जाता है और उन्हें मेहनती और जवाबदेह भारतीय नागरिक बनने के लिए कौशल और मूल्यों के साथ प्रशिक्षित किया जाता है। नेहरू युवा केंद्र संगठन में एक प्रतिष्ठित युवाओं को काम के लिए ऊर्जावान और प्रतिबद्ध बनाता है।

नेहरू युवा केंद्र में जॉब नेहरू युवा केंद्र में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक के रूप में युवा नेहरू युवा केंद्र ज्वाइन कर सकता है जिसे एन वाई वी कहते हैं। NYV के रोल युवा क्लबों और विकास विभागों के बीच एनवाईवी की उत्प्रेरक एजेंट की प्रमुख भूमिका है। NYV को अपने ब्लॉक का यूथ प्रोफाइल तैयार करना होता है। NYV आईटी सेवी होने के लिए आवश्यक है, युवा कार्यक्रम की रिपोर्ट / प्रलेखन तैयार करने और ऑनलाइन अपलोड करने की क्षमता होनी चाहिए। NYv को मीडिया / समाचार विवरण के लिए रिपोर्ट तैयार करने के बारे में भी जानकारी दी जाती है। आवश्यक मोबाइल ऐप्स का उपयोग करना जानना जरूरी है (उदाहरण के लिए डिजीधन, डिजिटल इंडिया आदि)। नए युवा क्लबों का गठन, अयोग्य युवा क्लबों की सक्रियता प्रत्येक स्वयंसेवक का प्रमुख कार्य है। युवा क्लबों की मदद से एनवाईके नियमित और विशेष कार्यक्रम का आयोजन करना। समुदाय विकास कार्यक्रम में खुद को शामिल करने के लिए युवा क्लब के सदस्यों का मार्गदर्शन करना और उन्हें प्रेरित करना। एनआईसी, कौशल प्रशिक्षण के लिए युवा क्लबों के सक्रिय / समर्पित सदस्यों की सिफारिश करना, DISTRICT YOUTH COORDINATOR को अंतरराष्ट्रीय युवा विनिमय कार्यक्रम आदि युवा क्लबों द्वारा संचालित प्रोग्रामो के रिकॉर्ड को बनाए रखना। नियमित रूप से अपने काम को उजागर करने वाली नियमित रिपोर्ट / ऑनलाइन रिपोर्ट प्रस्तुत करना। ब्लॉक / जिले में विकास विभागों और युवा कार्य एजेंसियों के साथ संपर्क बनाए रखना। संबंधित केंद्र में नियमित रूप से बैठकों में भाग लेना। नेहरू युवा केंद्र में जिला युवा समन्वयक भी होता है जिसके अंडर एन वाई वी काम करता है।

जिला युवा समन्वयक की भूमिका :- संबंधित जिला युवा समन्वयक चयन समिति के संयोजक होने के नाते, पूरी चयन प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। युवा समन्वयक राज्य निदेशक को नियमित आधार पर चयन के लिए उठाए गए सभी कदमों की जानकारी देना आवश्यक होता है। प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (टीओटी) राज्य निदेशक एक मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण संस्थान में एनवाईकेएस अधिकारियों और संसाधन व्यक्तियों के लिए दो दिन टीओटी आयोजित करने के लिए जिम्मेदार होता है। नेहरू युवा केंद्र जॉब प्रोफाइल :- नेहरू युवा केंद्र स्वयंसेवक वेतन :- अधिकारियों द्वारा सूचीबद्ध सकल परिलब्धियों के अनुसार 5000 / – रुपए प्रति माह एन वाई वी को दिया जाता है। इसमें तैनाती सिर्फ दो साल के लिए की जाती है। नेहरू युवा केंद्र सफाई अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता जागरूकता, बीमारियों प्रति जागरूकता, खेल सामग्री वितरित करना, हमारे वीर क्रांतिकारियों की जन्मदिन व शहीदी दिवस मनाना, युवा सप्ताह मनाना, सफाई अभियान,बच्चे, बूढ़े, महिलाओं की रेस करवाना तथा समय-समय पर ग्रामीणों को, युवाओं को, महिलाओं को, बेटियों को जागरूक करना तथा उनके अधिकार बताना आदि बहुत से कार्य करता है। (धन्यवाद) मोनू जोगी माजरा

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://nss.nic.in/intro.asp Archived 29 जून 2014 at the वेबैक मशीन. राष्ट्रीय सेवा योजना – परिचय

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]