राष्ट्रीय सुरक्षा कोर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
राष्ट्रीय सुरक्षा कोर
Defence Security Corps

भारत का प्रतीक
सक्रिय25 फरवरी 1947 - वर्तमान
देशFlag of भारत भारत
शाखाभारतीय सेना

राष्ट्रीय सुरक्षा कोर (डीएससी), जिसे पहले रक्षा विभाग कांस्टेबुलरी सेंटर के रूप में जाना जाता था, की स्थापना 25 फरवरी, 1947 को मथुरा, उत्तर प्रदेश में की गई थी।[1] सुरक्षा कोर, 31,000 कर्मियों के साथ, रक्षा मंत्रालय के स्थलों पर सुरक्षा प्रदान करता है। सुरक्षा कोर की भूमिका रक्षा प्रतिष्ठानों की तोड़फोड़ और चोरी से संरक्षण और सुरक्षा सुनिश्चित करना है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और सुरक्षा कोर (डीएससी) क्रमशः भारतीय आयुध कारखानों, भारत के परमाणु प्रयोगशालाओं और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) प्रतिष्ठानों में सुरक्षा प्रदान करते हैं। सीआईएसएफ विशुद्ध रूप से गृह मंत्रालय के तहत एक अर्धसैनिक बल है, हालांकि डीएससी रक्षा मंत्रालय के अधीन एक बल है और इसमें मुख्य रूप से पेंशनकृत सैनिक शामिल होते हैं जिन्हें कुछ वर्षों के लिए पुन: सेवा में रखा जाता हैं।[2]

3 मई 1947 को मुख्यालय दिल्ली स्थानांतरित हो गया। डीएससी का गठन एक अर्ध-पुलिस बल के रूप में किया गया था, जिसमें पुलिस के समान उपाधि और रैंक के बैज थे। 1948 में, इन्हें सैन्य उपाधियों और रैंक के बैज के साथ बदल दिया गया।

अगस्त 1959 में, कोर को फिर से संगठित किया गया और भारतीय सेना मुख्यालय के नियंत्रण में आ गया। अप्रैल 1959 में डीएससी और रिकॉर्ड्स दिल्ली से चकराता, उत्तर प्रदेश (वर्तमान में उत्तराखंड) चले गए और फिर 21 नवंबर 1961 को कन्नूर चला गया।

आज, डीएससी सेंटर, डीएससी रिकॉर्ड्स और पीएओ (डीएससी), केरल के कन्नूर शहर के पाययम्बलम बीच पर में स्थित है। यह क्षेत्र कैनानोर छावनी का एक हिस्सा है और छावनी बोर्ड के द्वारा संचालित किया जाता है। कन्नूर में डीएससी सेन्टर सभी संबन्धित बलों के लिए मातृ केन्द्रस्थान है।

केंद्र भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और प्रादेशिक सेना के पूर्व-सेवा कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करता है और सेना, नौसेना, वायु सेना और प्रादेशिक सेना के तहत विभिन्न एजेंसियों में भर्ती करता है और आयुध कारखाना महानिदेशालय और अनुसंधान और विकास महानिदेशालय में नियुक्त करता है।

संचालन[संपादित करें]

2016 की पठानकोट हमले के दौरान कार्रवाई में इस इकाई के पांच सैनिकों की मृत्यु हो गई थी।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Press Information Bureau". मूल से 27 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-02-27.
  2. "Official Website of Indian Army". मूल से 27 September 2010 को पुरालेखित.
  3. "Pathankot operation continues; 2 terrorists still holed up". 3 January 2016. मूल से 3 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 अक्तूबर 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]