राष्ट्रीय फैशन टेक्नालॉजी संस्थान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान
निफ्ट
चित्र:NIFT logo.jpg
प्रकारPublic
स्थापित1986
छात्र6000
स्थानNew Delhi (Headquarters), India
परिसरUrban
संबद्धताएंMinistry of Textiles, Government of India
जालस्थलhttp://www.nift.ac.in
राष्ट्रीय फैशन टेक्नालॉजी संस्थान की भारत के मानचित्र पर अवस्थिति
बंगलुरु
बंगलुरु
भोपाल
भोपाल
भुवनेश्वर
भुवनेश्वर
चेन्नै
चेन्नै
दिल्ली
दिल्ली
गांधीनगर
गांधीनगर
हैदराबाद
हैदराबाद
जोधपुर
जोधपुर
कांगड़ा
कांगड़ा
कन्नूर
कन्नूर
कोलकाता
कोलकाता
मुम्बई
मुम्बई
रायबरेली
रायबरेली
पटना
पटना
शिलांग
शिलांग
राष्ट्रीय फैशन टेक्नालॉजी संस्थान के १६ संस्थान. NIFT नाम (नगर/कस्बा, यदि नाम से भिन्न हो)

राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान (National Institute of fashion Technology / NIFT) , नई दिल्ली ,भारत में फैशन टेक्नोलॉजी ,फैशन डिजाइन, प्रबंधन और वस्त्र निर्माण तकनीकी के शिक्षण एवम अनुसंधान की सर्वश्रेष्ठ और प्रमुख संस्थान है । वर्ष 1986 में भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय ने राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान की एक शीर्ष संस्थान के रूप में स्थापना की है।

भारत की संसद द्वारा पारित निफ्ट अधिनियम (2006) के माध्यम से निफ्ट(N.I.F.T.) को अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों (IIT , IIM) की भांति फैशन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शिक्षा तथा शिक्षा के विकास और अनुसंधान के लिए सांविधिक दर्जा प्रदान किया गया है जिससे यह संस्थान अपने विद्यार्थियों को डिग्री ,सर्टिफिकेट तथा पीएचडी प्रदान करती है ।

इस संस्थान ने उत्कृष्ट शिक्षण के माध्यम से फैशन उद्योग जगत को उत्कृष्ट डिजाइनर , प्रबंधक , विनिर्माण प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञ प्रदान किये हैं । इस संस्थान ने शिक्षा प्राप्त करने का वैश्विक वातावरण तैयार किया है , इससे वस्त्र एवं परिधान उद्योग के वैश्विक उद्योग को संरचनात्मक और श्रेष्ठता प्राप्त करने में प्रोत्साहन मिलता है।

निफ्ट , फैशन के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने में भारत की सर्वश्रेष्ठ संस्थान है, जो भारतीय फैशन उद्योग और वैश्विक फैशन उद्योग (एक्सपोर्ट एवम ब्रांड्स) को क्वालिफाइड तकनीकी प्रोफेशनल्स (डिज़ाइनर , प्रबंधक , वस्त्र तकनीकी / परिधान अभियंता) प्रदान करने की भूमिका भी अदा करता है। निफ्ट के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए हर वर्ष राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित की जाती है ।

संस्थान के केन्द्र[संपादित करें]

इस संस्थान ने अपने 7 केन्द्रों , जो नई दिल्ली,हैदराबाद ,बंगलौर, चेन्नई, गांधीनगर, , कोलकता मुम्बई में स्थित हैं , के माध्यम से फैशन तकनीकी ,डिज़ाइन और फैशन प्रबंधन की शिक्षा छात्रों को प्रदान कर रही है , नए निफ्ट के पटना, भोपाल, शिलाँग, कन्नूर स्थित केन्द्रों ने भी जुलाई 2008 से अपने कार्य आरंभ कर दिए हैं।

निफ्ट ने अपने इन केन्द्रों के माध्यम से छात्रों को फैशन तकनीकी की शिक्षा, अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए वैश्विक स्तर की शिक्षण , बेहतरीन प्रशिक्षण और अनुसंधान के अवसर प्रदान किये है। निफ्ट के द्वारा शिक्षित छात्र अपनी रचनात्मक डिज़ाइन और बेजोड़ प्रबंधन कार्य शैलियों से वैश्विक स्तर पर भारत की इस सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान का नाम रौशन कर रहे हैं ।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]