राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 समर्थन

National Institute of Agricultural Marketing (NIAM)
राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान
ध्येयMavens of Agribusiness
प्रकारAutonomous business school
स्थापित8 August 1988
निदेशकDr. P Chandra Shekara
स्थानजयपुर, Rajasthan, India
26°55′12″N 75°49′12″E / 26.9200°N 75.8200°E / 26.9200; 75.8200निर्देशांक: 26°55′12″N 75°49′12″E / 26.9200°N 75.8200°E / 26.9200; 75.8200
परिसरUrban,32 एकड़ (130,000 मी2)
जालस्थलccsniam.gov.in
परिवारः प्रशासनिक भवन,सीसीएस परिवारः,जयपुर

राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान (एनआईएएम) 8 अगस्त 1988 को राजस्थान के जयपुर में कृषि विपणन कर्मियों की जरूरतों को पूरा करने और विशेष प्रशिक्षण, अनुसंधान, परामर्श और पेशकश करने के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा स्थापित एक राष्ट्रीय स्तर का संस्थान है। भारत और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों को सेवाएं प्रदान करता है। यह संस्थान भारत के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह को समर्पित है, जहां से इसका पूरा नाम प्राप्त हुआ है, "चौधरी चरण सिंह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल मार्केटिंग"। केंद्रीय कृषि मंत्री एनआईएएम के सामान्य निकाय के अध्यक्ष हैं और सचिव, कृषि और सहकारिता विभाग कार्यकारी समिति के अध्यक्ष हैं।

प्रशिक्षण[संपादित करें]

एनआईएएम क्लाइंट संगठन के लिए कृषि विपणन के क्षेत्र में पहचाने गए क्षेत्रों में विभिन्न स्तर के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करता है। प्रशिक्षण कृषि और बागवानी विभागों, कृषि-औद्योगिक निगम, शीर्ष स्तर के सहकारी समितियों, कमोडिटी बोर्डों और वाणिज्यिक बैंकों के वरिष्ठ और मध्यम स्तर के अधिकारियों को दिया जाता है। इन लक्षित ग्राहकों के अलावा, संस्थान को प्रबंधन पर प्रशिक्षण देने के लिए किसानों तक पहुंचने का एक जनादेश भी है।

कन्वेंशन सेंटर के परिवारः,जयपुर

शिक्षा[संपादित करें]

एनआईएएम कृषि और संबद्ध विज्ञान में स्नातक स्तर की पढ़ाई और स्नातकोत्तर के छात्रों के लिए दो साल का पीजीडीएम (एबीएम) (एआईसीटीई अनुमोदित) कार्यक्रम प्रदान करता है। एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, एग्रीबिजनेस में करियर के लिए आवश्यक अद्वितीय कौशल के साथ एमबीए का सर्वोत्तम संयोजन करता है। यह खाद्य, खुदरा बिक्री, निर्यात, कृषि इनपुट, ट्रैक्टर और फार्म मशीनरी, डेयरी, कमोडिटी ट्रेडिंग, माइक्रोफाइनेंस, बैंकिंग, कृषि व्यवसाय परामर्श इत्यादि जैसे कृषि व्यवसाय क्षेत्रों के विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पेशेवरों को सहायता प्रदान करता है।

कार्यक्रम के डिजाइन[संपादित करें]

यहां पाठ्यक्रम में 37 कोर पाठ्यक्रम और 4 ऐच्छिक शामिल हैं जिनमें 118 क्रेडिट शामिल हैं जो दो वर्षों का हैं। पीजीडीएबीएम पाठ्यक्रम कोर पाठ्यक्रम, ऐच्छिक, संगोष्ठियों और उद्योग परस्पर संपर्क के मिश्रण से बना है।

अनुसंधान और कंसल्टेंसी[संपादित करें]

एनआईएएम विकास प्रस्ताव तैयार करने और कृषि विपणन से निपटने वाले संस्थानों और निगमों के लिए आवश्यक परामर्श सेवाएं प्रदान करने में लगा हुआ है।

संदर्भ[संपादित करें]

आधिकारिक वेब साइट भारत सरकार

आधिकारिक वेब साइट सरकार - कृषि मंत्रालय  

आधिकारिक वेब साइट के लिए NIAM  जयपुर