राव राजा नन्दलाल चौधरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
राव नन्दलाल जी मण्डलोई का एक काल्पनिक चित्र

राव नन्दलाल चौधरी (नन्दलाल मण्डलोई) इन्दौर के कम्पेल क्षेत्र के मण्डलोई थे।[1]

सन १७०० में मुग़ल शासक आलमगीर की मुहर की सनद से राव नंदलाल जी को उनके पिता चूड़ामण जी की मृत्यु के बाद यहां का मण्डलोई घोषित किया गया।

राव नंदलाल जी का प्रशासनिक मुख्यालय महाल कचहरी से चलता था जो की जूनी इंदौर के परकोटे के अंदर थी।

राव नंदलाल जी ने ही सन १७१५ में उस परकोटे के बाहर पहली आवासीय बस्ती की नींव रखी, जिसे अपने नाम के आधार पर नंदलालपुरा नाम दिया गया जो आज भी मौजूद है।

राव नंदलाल जी ने इस स्थान की आर्थिक उन्नति एवं व्यावसायिक विकास से चिंतित होकर मुग़ल बादशाह से सायर (करमुक्त व्यापार) की अनुमति मांगी। फलस्वरूप ३ मार्च १७१६ को मुग़ल बादशाह द्वारा यहां सायर (करमुक्त व्यापार) की सनद द्वारा अनुमति प्रदान की गयी जिसके कारण यह क्षेत्र चौतरफा उन्नति करता हुआ मध्य भारत का व्यावसायिक केंद्र बना और आज वर्तमान में भी है।


इतिहास

मुगलों के आधिपत्य में, उसने इंदौर और उसके आसपास के कुछ क्षेत्रों को नियंत्रित किया। १७२४ में पेशवा बाजीराव प्रथम की मांगों को निज़ाम द्वारा स्वीकार किए जाने के बाद उन्होंने मराठों की अधीनता स्वीकार कर ली।

मराठा साम्राज्य के पेशवा बाजी राव प्रथम, युद्ध में घोड़े पर सवार

उस स्थान को तब 'इंद्रपुरी' (भगवान इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के नाम पर) के नाम से जाना जाता था, जिसका नाम बदलकर इंद्रपुर कर दिया गया। इस शहर को बाद में मराठा शासन के दौरान 'इंदूर' और बाद में ब्रिटिश काल के दौरान 'इंदौर' कहा जाने लगा।

मुगल युग के दौरान, आधुनिक इंदौर जिले के अंतर्गत आने वाला क्षेत्र उज्जैन और मांडू के प्रशासन (सरकारों) के बीच समान रूप से विभाजित था। कम्पेल मालवा सुबाह (प्रांत) की उज्जैन सरकार के अधीन एक महल (प्रशासनिक इकाई) का मुख्यालय था। आधुनिक इंदौर शहर का क्षेत्र कंपेल परगना (प्रशासनिक इकाई) में शामिल था।

१७१५ में, मराठों ने इस क्षेत्र (मुगल क्षेत्र) पर आक्रमण किया और कंपेल के मुगल अमिल (प्रशासक) से चौथ (कर) की मांग की। आमिल उज्जैन भाग गए, और स्थानीय ज़मींदार मराठों को चौथ देने के लिए तैयार हो गए। मुख्य जमींदार, नंदलाल चौधरी (जिसे बाद में नंदलाल मंडलोई के नाम से जाना जाता था) ने लगभग रुपये का चौथ का भुगतान किया। मराठों को २५,००० मालवा के मुगल गवर्नर जय सिंह द्वितीय, ८ मई १७१५ को कंपेल पहुंचे और गांव के पास एक युद्ध में मराठों को हराया। मराठा १७१६ की शुरुआत में वापस आए, और १७१७ में कम्पेल पर छापा मारा। मार्च १७१८ में, संताजी भोंसले के नेतृत्व में मराठों ने फिर से मालवा पर आक्रमण किया, लेकिन इस बार असफल रहे।

१७२० तक, शहर में बढ़ती व्यावसायिक गतिविधियों के कारण, स्थानीय परगना का मुख्यालय कंपेल से इंदौर स्थानांतरित कर दिया गया था। १७२४ में, नए पेशवा बाजी राव I के तहत मराठों ने मालवा में मुगलों पर एक नया हमला किया। बाजी राव प्रथम ने स्वयं इस अभियान का नेतृत्व किया, उनके साथ उनके लेफ्टिनेंट उदाजी राव पवार, मल्हारराव होलकर और रानोजी सिंधिया थे। मुगल निज़ाम ने १८ मई १७२४ को नालछा में पेशवा से मुलाकात की और क्षेत्र से चौथ लेने की उनकी मांग को स्वीकार कर लिया। पेशवा दक्कन लौट आए, लेकिन चौथ संग्रह की देखरेख के लिए मल्हार राव होल्कर को इंदौर में छोड़ दिया।

सूबेदार मल्हार राव होल्कर, इंदौर के पहले महाराजा

मराठों ने नंदलाल चौधरी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखे, जिनका स्थानीय सरदारों (प्रमुखों) पर प्रभाव था। १७२८ में, उन्होंने अमझेरा में मुगलों को निर्णायक रूप से हराया और अगले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में अपना अधिकार मजबूत किया। ३ अक्टूबर १७३० को, मल्हार राव होल्कर को मालवा के मराठा प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। मराठा शासनकाल के दौरान स्थानीय ज़मींदारों, जिनके पास चौधरी की उपाधि थी, को मंडलोई (मंडल के बाद, एक प्रशासनिक इकाई) के रूप में जाना जाने लगा। मराठों के होल्कर राजवंश, जिसने इस क्षेत्र को नियंत्रित किया, ने स्थानीय जमींदार परिवार को राव की उपाधि प्रदान की। नंदलाल की मृत्यु के बाद, उनके पुत्र तेजकराना को पेशवा बाजी राव प्रथम द्वारा कंपेल के मंडलोई के रूप में स्वीकार किया गया था। परगना औपचारिक रूप से १७३३ में पेशवा द्वारा २८ और डेढ़ परगना को विलय करके मल्हार राव होल्कर को दे दिया गया था। परगना मुख्यालय को वापस स्थानांतरित कर दिया गया था। अपने शासनकाल के दौरान कम्पेल को। उनकी मृत्यु के बाद, उनकी बहू अहिल्याबाई होल्कर ने १७६६ में मुख्यालय को इंदौर स्थानांतरित कर दिया। कंपेल की तहसील को नाम में परिवर्तन करके इंदौर तहसील में बदल दिया गया। अहिल्याबाई होल्कर १७६७ में राज्य की राजधानी महेश्वर चली गईं, लेकिन इंदौर एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक और सैन्य केंद्र बना रहा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". राव राजा इन्दौर. मूल से 11 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मई 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]