रामा गोविंदराजन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

राम गोविंदराजन, एक भारतीय वैज्ञानिक है जो द्रव डायनेमिक्स के क्षेत्र में विशेष है। वह पूर्व में इंजीनियरिंग मैकेनिक्स यूनिट जवाहरलाल नेहरू सेंटर[1] फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में काम कर रहे थे और अब टीआईएफआर हैदराबाद में एक प्रोफेसर है।][2]


शिक्षा[संपादित करें]

१९८४ में उन्होंने आईआईटी, दिल्ली से केमिकल इंजीनियरिंग (बीटेक) में अपनी डिग्री की। १९८६ में, डेरेक्सल विश्वविद्यालय, फिलाडेल्फिया, संयुक्त राज्य अमेरिका से, केमिकल इंजीनियरिंग में अपनी मास्टर की डिग्री (एमएस) प्राप्त की। उनकी डॉक्टरेट की डिग्री (पीएचडी) थीसिस, १९९४ में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बंगलौर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के विषय पर है। उन्होंने १९९४ में एलेनॉटिक्स विभाग, कैल्टेक में पोस्ट-डॉक्टरल अनुसंधान में काम किया।[3]

व्यवसाय[संपादित करें]

उन्होंने राष्ट्रीय एयरोस्पेस लैबोरेटरीज, बैंगलोर के कम्प्यूटेशनल और सैद्धांतिक तरल पदार्थ गतिशीलता डिवीजन में वैज्ञानिक के रूप में अपना कैरियर शुरू किया, और १९८८ से १९९८ तक वहां काम किया। वह उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए जवाहरलाल नेहरू सेंटर में एक संकाय सदस्य बन गए और १९९८ और २०१२ के बीच उस स्थिति में काम किया। वह इंटरडिसीप्लिनरी साइंस के लिए टीआईएफआर सेंटर में प्रोफेसर हैं। उन्होंने द्रव भौतिकी के विशेषज्ञता के क्षेत्र में बड़ी संख्या में तकनीकी पत्र प्रकाशित किए हैं और कुछ पुस्तकों को भी प्रकाशित कि है।

पुरस्कार[संपादित करें]

  • वर्ष २००७ के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार "कतरनी और गैर-समानांतर प्रवाह में अस्थिरता की समझ के लिए मूल योगदान, प्रवाह प्रवाह, अशांत संक्रमण और छोटे पैमाने पर हाइड्रोलिक कूदता" के लिए।
  • युवा वैज्ञानिक पुरस्कार (१९८७)
  • राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं द्वारा दिए गए १९९६ के उत्कृष्ट वैज्ञानिक पुरस्कार।
  • उन्होंने जेएनसीएएसआर बैंगलोर में २००४ के सीएनआर राव ऑरेशन पुरस्कार प्राप्त किया।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 20 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2017.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 22 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2017.
  3. "Rama Govindarajan". मूल से 22 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 March 2014.
  4. "Shanti Swarup Bhatnagar prize for the year 2007 & 2008". मूल से 2 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 March 2014.