रामायण (2008 टीवी धारावाहिक)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रामायण एक भारतीय टेलीविजन ऐतिहासिक श्रृंखला है जो राम की कहानी को दर्शाती है और क्लासिक भारतीय साहित्य की कहानियों पर आधारित है। 2008 की रिलीज़ उसी नाम की 1987 की रामायण टेलीविजन श्रृंखला पर आधारित एक रीमेक है।[1][2][3] यह कथा वाल्मीकि के रामायण, तुलसीदास के रामचरितमानस और चकबस्ता के उर्दू रामायण से लेकर अन्य रचनाओं से जुड़ी है। टेलीविज़न सीरीज़ सागर आर्ट्स द्वारा निर्मित और इमेजिन टीवी पर प्रसारित की गई थी।[4][5]

रमयाण
शैलीधार्मिक
महाकाव्य
निर्माताआनंद सागर
आधरणवाल्मिकी द्वारा रामायण
लेखकउमेश चंद्र उपाध्याय
निर्देशकआनंद सागर
अभिनीतगुरमीत चौधरी
देबिना बनर्जी
अंकित अरोरा
अखिलेन्द्र मिश्रा
प्रारंभिक थीमसुरेश वाडकर और कविता कृष्णमुर्थी द्वारा जय श्री राम
संगीतकाररविन्द्र जैन
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या
एपिसोड कि संख्या३००
उत्पादन
कार्यकारी निर्माताराकेश जैन
निर्मातासुभास सागर
प्रेम सागर
मोती सागर
संपादकपप्पू त्रिवेदी
प्रसारण अवधि20 minutes
निर्माता कंपनीसागर फ़िल्मस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कइमेजिन टीवी
प्रकाशितजनवरी २१, २००७ –
जून २६, २००९
संबंधित
रामायण (टीवी धारावाहिक)

संक्षेप कथा[संपादित करें]

रामायण, अयोध्या के राजा दशरथ के सबसे बड़े पुत्र राम की कहानी कहती है। राम अपने पिता की सेवानिवृत्ति के बाद राजा बनने के अधिकारी हैं, लेकिन उनकी सौतेली माँ, कैकेयी चाहती हैं कि उनका बेटा भरत सिंहासन ग्रहण करे।

जैसा कि राजा दशरथ ने पहले उनके लिए कोई दो इच्छाएं पूरी करने का वादा किया था, कैकेयी मांग करती है कि राम को चौदह साल के लिए जंगल में भेज दिया जाए और भरत को राजा के रूप में ताज पहनाया जाए। दशरथ अपनी वचन पुरा करते है । राम ने वनवास स्वीकार किया और उनकी पत्नी माता सीता और छोटे भाई लक्ष्मण के साथ वन गये । जब भरत को पता चलता है कि राम के वनवास के लिए उसकी माँ जिम्मेदार है तो वह उसका त्याग कर देते है और राम को अयोध्या लौटने के लिए मनाने का प्रयास करते है। राम ने मना कर देते है । भरत, राम के पादुका को एक प्रतीक के रूप में सिंहासन पर बिठाते हैं कि राम सच्चे राजा हैं ।

भरत ने अगले चौदह वर्षों तक अयोध्या में राजगद्दी पर राम की चरण पादुका रखकर सेवा की। रावण, लंका का दुष्ट राजा, माता सीता का अपहरण कर लेता है, जिससे राम, लक्ष्मण, हनुमान और वानरों की वानर सेना लेकर उनको बचाने के लिए जताए है और राम को रावण का वध करते है ।

सीज़न 2 निर्वासन से लौटने के बाद राम-सीता के जीवन पर केंद्रित है, लव-कुश का जन्म और शाही परिवार के साथ उनका पुनर्मिलन और पृथ्वी से सीता और राम का अंतिम प्रस्थान।

कलाकार[संपादित करें]

अभिनेता/अभिनेत्री पात्र
गुरमीत चौधरी राम
देबिना बनर्जी सीता
अंकित अरोड़ा लक्ष्मण
मीनाक्षी आर्य उर्मिला
विजे भाटिया भरत
कृपा चंदेरा माण्डवी
ललित नेगी शत्रुघ्न
अन्नू डांगी श्रुतकीर्ति
विक्रम शर्मा हनुमान
पंकज कालरा दशरथ
रजनी चंद्रा कौशल्या
संगीत कपुरे सुमित्रा
हेमाक्षी उज्जैन कैकयी
अमित पचौरी शिव
अशोक वन्ठीया विश्वामित्र
अखिलेद्र मिश्रा रावण
जया ओझा मंदोदरी
प्रफुल्ल पांडेय इन्द्रजीत
विनोद कपूर विभीषण
राकेश दीवाना कुम्भकर्ण

संगीत[संपादित करें]

रविंद्र जैन, जिन्होंने १९७० के दशक की श्रृंखला के लिए संगीत तैयार किया था । वह एक संगीतकार के रूप में वापस लौटे । प्लेबैक गायकों में कविता सुब्रमण्यम और सुरेश वाडकर शामिल थे। श्रृंखला के 17 भजनों के साथ एक ऑडियो सीडी 2009 में जैन द्वारा गीत / संगीत के साथ और गायक सुरेश वाडकर, कविता सुब्रमण्यम, साधना सरगम, सतीश देहरा, पम्मी जैन, रवि त्रिपाठी, अमया दाते, रेखा राव, प्रेम प्रकाश, कुलदीप, सुभाष श्रीवास्तव, संचित की आवाज़ में जारी किया गया था ।[6][7]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "After success of 'Ramayan', Gurmeet & Debina's 2008 show from same makers to return;". Republic World. मूल से 28 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.
  2. "Ramayan के सेट पर हुए हादसे में जब बाल-बाल बची थीं सीता, आग में झुलसने से इस शख्स ने बचाया". दैनिक जागरण. मूल से 2 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.
  3. "टीवी पर दिखी रामायण कई बार, कौन रहा हिट, कौन रहा फ्लॉप?". आज तक. मूल से 4 अप्रैल 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.
  4. "Ramayan 2008 Starting once again on Dangal TV". Free Dish. मूल से 12 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.
  5. "Ramayan' to premiere on NDTV Imagine from Jan 21". वन इंडिया. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.
  6. "अनुराधा पौडवाल से लेकर कुमार सानू तक, रामायण के लिए इन सिंगर्स ने दी आवाज". आज तक. मूल से 16 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.
  7. "Bhajj Mann Hari Ka Naam". इण्डियन एक्सप्रेस. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.