रामचन्द पाकिस्तानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रामचन्द पाकिस्तान (नस्तालीक़: رام چند پاکستانی‎) एक पाकिस्तान की उर्दू भाषा में बनने वाली फ़िल्म है।[1] यह एक ड्रामे के रूप में है और फ़िल्म का निर्देशक महरीन जब्बार है जबकि निर्माता जावेद जब्बार है। इस फ़िल्म में नंदिता दास, राशिद फ़ारूक़, फ़ाज़िल हुसैन, मारिया वास्ती और नौमान एजाज़ अहम किरदार निभाए थे। यह फ़िल्म एक बच्चे की सच्ची कहानी पर आधारित है। यह फ़िल्म भारत में भी जारी हुई थी।[2][3]

कहानी[संपादित करें]

पाकिस्तान में रहन वाला हिन्दू दलित शंकर (रशीद फ़ारूक़ी) अपने आठ साल के बेटे रामचंद (फ़ाज़िल हुसैन) के साथ अनजान से हिन्द-पाक सरहद को पारकर हिन्दुस्तान की ज़मीन पर आ जाता है। दोनों देशों के बीच तनाव वाले महौल के कारण शंकर और रामचन्द को सीमा सुरक्षा बल द्वारा गिरफ़्तार कर लिया जाता है। बेटे रामचन्द और पिता शंकर को भारतीय क़ैदख़ाने में बन्दी बना लिया जाता है। शंकर की पत्नी चम्पा (नन्दिता दास) अपने आप को अकेला पाकर ज़िन्दगी से जूझाने लगती है। अपनी माँ के बिना रामचन्द बहुत दुःखी रहने लगता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Ramchand-Pakistani - Trailer - Cast - Showtimes". दि न्यू यॉर्क टाइम्स. मूल से 5 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 दिसंबर 2016.
  2. "Ramchand Pakistani". The Times of India.
  3. "Kolkata release of Pak film in limbo". मूल से 5 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 दिसंबर 2016.